नई दिल्लीः संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएसी) की सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन प्रतियोगिता परीक्षाओं में शामिल की जाती है. इस परीक्षा में जम्मू-कश्मीर के रहने वाले अतहर आमिर-उल-शफी खान ने 2016 में दूसरे स्थान हासिल किया था. महज 23 साल के उम्र् में अतहर ने यह कामयाबी हासिल की थी.


अतहर, जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले के देवीपुरा-मत्तन गांव के रहने वाले हैं. अतहर ने 12वीं की परीक्षा श्रीनगर के स्कूल से पास की और उसके बाद आईआईटी के एडिमिशन में कामयाबी हासिल की. आईआईटी के बाद सिविल सर्विस में जाने का मना बनाया और इसके लिये कश्मीर के रहने वाले और साल 2009 में यूपीएसी में टॉप करने वाले शाह फैसल से मिलकर सलाह ली.


दूसरी बार में दूसरी रैंक
अतहर आमिर ने दूसरी साल में यूपीएसी दूसरी रैंक हासिल की. पहले के प्रयास में उन्हें इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस मिली थी, जिसे जॉइन करने साथ ही दोबारा तैयारी की थी.अतहर ने कामयाब होने के बाद बताया था कि वह कम से कम 2 न्यूेजपेपर रोज पढ़ते थे. इससे डेली लाइफ में अपडेट रहने का मौका मिलता था और वे हर दिन की अपडेट को एक नोट्स बनाकर रखते थे.

किसान दादा से मिली प्रेरणा
अतहर, आईएएस परीक्षा में सफल होने वाले अपने परिवार के पहले सदस्य रहे हैं. उनके पिता अनंतनाग के एक कॉलेज में व्याख्याता हैं. अतहर के दादा उनके प्रेरणा स्रोत रहे हैं जो कि एक किसान रहे हैं.


2018 में टीना डाबी से की थी शादी
आईएएस की ट्रैनिंग के बाद अतहर को राजस्थान काडर मिला. साल 2018 में अतहर आमिर उल शफ़ी खान ने टीना टीना शादी रचा ली थी. टीना ने सिविल सेवा की परीक्षा में अव्वल स्थान पाया था जबकि जम्मू कश्मीर के रहने वाले अतहर को इसी परीक्षा में दूसरा स्थान मिला था. टीना को भी राजस्थान काडर मिला था. अब इनके आससी सहमति से तलाक लेने की जानकारी सामने आई है.


यह भी पढ़ें-


IAS टॉपर टीना डाबी और उनके पति अतहर आमिर ने फैमिली कोर्ट में दी तलाक की अर्जी, 2018 में हुई थी शादी


कोरोना की दूसरी लहर में राज्यों ने प्रतिबंध लगाना शुरू किए, जानिए- किस शहर में लगा कर्फ्यू, कहां स्कूल हुए बंद