नई दिल्लीः मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के बाद कांग्रेस ने तीनों राज्यों के लिए मुख्यमंत्रियों के नाम भी तय कर दिए हैं. अब कल तीनों राज्यों में शपथ ग्रहण समारोह होगा. इन शपथ ग्रहण कार्यक्रमों में कांग्रेस पार्टी अपनी विपक्षी एकता का प्रदर्शन करेगी और इसके लिए कई दिग्गज नेताओं को आमंत्रण दिया गया है.


आज छत्तीसगढ़ के लिए वहां के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल को सीएम बनाए जाने का एलान किया जा चुका है. इससे पहले मध्य प्रदेश के लिए कमलनाथ और राजस्थान के लिए अशोक गहलोत के नाम का सीएम पद के लिए घोषणा की जा चुकी है. कल तीनों राज्यों के सीएम शपथ लेंगे.


राजस्थान
राजस्थान में सुबह 10:30 बजे प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शपथ लेंगे और उनके साथ उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण करेंगे. शपथ ग्रहण समारोह 17 दिसम्बर को सुबह 10 बजे जयपुर के अल्बर्ट हॉल में रखा गया है. बताया जा रहा है कि ये पहली बार है कि अल्बर्ट हॉल में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा रहा है जबकि अब तक हुए सभी शपथ ग्रहण कार्यक्रम राजभवन या विधानसभा के बाहर जनपथ पर आयोजित होते हुए आए हैं. सूत्रों के मुताबिक आरएलएसपी नेता उपेंद्र कुशवाहा को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है.


शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी, डॉ. मनमोहन सिंह, एचडी देवगौड़ा, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद यादव, फारुक अब्दुल्ला, चंद्रबाबू नायडू, बदरुद्दीन अजमल, तेजस्वी यादव, एमके स्टालिन, श्रीमती कनीमोझी, हेमंत सोरेन, बाबूलाल मरांडी, राजू शेट्टी सहित विभिन्न पार्टियों के प्रमुख नेता शामिल होंगे.


मध्यप्रदेश
मध्य प्रदेश में कल शपथ ग्रहण समारोह के लिए भोपाल के जंबूरी मैदान पर तैयारियां जोरों पर हैं. यहां दोपहर 1.30 बजे कार्यक्रम होगा. खबरों के मुताबिक कांग्रेस नेता कमलनाथ कल अकेले ही शपथ ले सकते हैं. वहीं कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल का विस्तार सदन में विश्वास मत पाने के बाद ही होगा. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद होने वाले विवाद से बचने की भी ये रणनीति बताई जा रही है. इसके अलावा जयपुर के शपथ समारोह में जाने वाले सारे नेता भोपाल भी आयेंगे.


मध्यप्रदेश में सोमवार को होने वाले कांग्रेस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में यूपीए चेयरमेन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी आएंगे. प्रदेश के नये मुख्यमंत्री कमलनाथ जब शपथ लेंगे तो इस मौके पर यूपीए के नेताओं का जमावड़ा होगा. बीएसपी की मायावती, टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और एनसीपी के शरद पवार भी आयेंगे.


छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के रायपुर में कल यानी सोमवार की शाम 5 बजे शपथग्रहण होगा और इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्यमंत्री के पद की शपथ ग्रहण करेंगे. पांच दिन की खींचतान और मंथन के बाद कांग्रेस पार्टी ने आज छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेश सिंह बघेल के नाम पर मुहर लगा दी है. आज छत्तीसगढ़ में विधायक दल की बैठक खत्म होने के बाद भूपेश बघेल को विधायक दल का नेता चुन गया.


सोमवार को तीनों राज्यों में शपथ ग्रहण कार्यक्रम के तहत सुबह जयपुर में, दोपहर भोपाल में और शाम को रायपुर में शपथ ग्रहण का कार्यक्रम है. कार्यक्रमों के लिए कांग्रेस ने सहयोगी दलों और समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं को न्यौता दिया है. बड़े नामों में अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, मायावती, तेजस्वी यादव, फारुक अब्दुल्ला आदि नेता शामिल हैं. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक एक ही दिन दो कार्यक्रम होने की वजह से अतिथियों के लिए चार्टर्ड प्लेन बुक किया जा रहा है ताकि दोनों जगह तमाम नेता एक साथ पहुंच सकें. इसे 2019 से पहले बड़े शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा सकता है.


शपथ ग्रहण में कांग्रेस करेगी शक्ति प्रदर्शन, एक दिन में तीनों सीएम के शपथ समारोह में शामिल होंगे विपक्षी दिग्गज


राजस्थान, मध्य प्रदेश में 17 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण, राहुल गांधी भी लेंगे हिस्सा