नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा और राज्यसभा में जवाब दिया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोला है. पीएम मोदी ने आपातकाल, कांग्रेस मुक्त भारत के नारे और आधार जैसी कई योजनाओं को लेकर कांग्रेस पर तंज भी कसा. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस को इमरजेंसी और घोटालों वाला भारत चाहिए. उसे न्यू इंडिया नहीं चाहिए.


यहां जानें पीएम मोदी के आज के दोनों भाषण की दस बड़ी और अहम बातें-

  1. शेर का जवाब शेर से


पीएम मोदी ने सबसे पहले लोकसभा में भाषण दिया. विपक्षी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर प्रहार के लिए बशीर बद्र के शेर (दुश्मनी जम कर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे जब कभी हम दोस्त हो जायें तो शर्मिन्दा न हों) का इस्तेमाल किया. वहीं जवाबी हमले में पीएम मोदी ने भी बशीर बद्र के ही एक दूसरे शेर का सहारा लेते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे पर वार किया. पीएम ने कहा, ‘जी बहुत चाहता है सच बोलें, क्या करें हौसला नहीं होता.’

  1. मोदी ने पढ़ी अटल बिहारी वाजपेयी की कविता


भाषण में पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता के जरिये कांग्रेस की सोच ओर सवाल उठते हुए कहा, "छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता. " भाषण के दौरान कविता की इसी तर्ज को आगे बढ़ाते हुए मोदी ने कहा, "बड़ा कुछ सोचा नहीं, छोटे मन से कुछ होता नहीं." इतना ही नहीं मोदी ने इसी जुमले को कुछ अलग रंगत से इस्तेमाल करते हुए कहा, ‘’छोटा मन बड़ी बात नहीं कर सकता."

  1. पीएम मोदी ने कांग्रेस की गलतियों को बताया पाप


प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कांग्रेस के संदर्भ में कई बार 'पाप' शब्द का भी इस्तेमाल किया. मसलन देश के विभाजन को कांग्रेस का पाप करार देने से लेकर आंध्र प्रदेश के बंटवारे में हुई गलतियों को पाप बताया. इतना ही नहीं, मोदी ने 2008 से 2014 के बीच यूपीए राज में बैंक अग्रिम ऋण के 18 से बढ़कर 52 लाख करोड़ हो जाने को ऐसी लूट और पाप करार दिया, जिसका ब्याज देश झेल रहा है.

  1. हमनेवैज्ञानिक तरीके से आधार का इस्तेमाल किया- मोदी


प्रधानमंत्री ने कहा, ''आधार पर आपने बहुत दुष्प्रचार किया. कहा गया कि मोदी आएगा तो आधार को ख्तम कर देगा. मैंने वैज्ञानिक तरीके से आधार का इस्तेमाल किया. आधार में पार्दशिता लाने से सब्सिडी देने में आसानी हुई. आधार के कारण आज डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए बिचौलियों का जाल खत्म हुआ. इससे बिचौलियों और देश को लूटने वालों का रोजगार गया है. बिचौलियों के रोजगार जाने से कांग्रेस को दुख हुआ."

  1. कांग्रेस को दुख है हम 2022 की बात करते क्यों करते हैं- मोदी


 प्रधानमंत्री ने कहा, ''कृषि के लिए एक लाख करोड़ कर्ज की व्यवस्था की. किसानों की आय दो गुनी करने का लक्ष्य किया. आपको इस पर भी संदेह है. फसल पर खर्च कम करके किसान की आय दो गुनी की जा सकती है. आपको (कांग्रेस) को दुख है कि हम 2022 की बातें क्यों करते हैं. जब आप अस्सी के दशक में इक्कीसवीं सदी के सपने दिखा रहे थे. हम 2022 की बात आजादी के 75 साल की प्रेरणा लेकर कर रहे हैं.''

  1. आप विदेश में जाकर भारत की आलोचना कर रहे हैं- मोदी


 प्रधानमंत्री ने कहा, ''देश में हिट एंड रन की राजनीति चल रही है. कीचड़ उछालों और भाग जाओ. लेकिन एक बात साफ है कि जितना कीचड़ उछालोगे कमल उतना ही खिलेगा. आज भारत का पासपोर्ट पूरी दुनिया में गर्व का विषय है. लेकिन आप विदेश में जाकर देश की आलोचना कर रहे हैं. जब देश में डोकलाम संकट में था आप चीन के अधिकारियों से बात कर रहे थे. जब हमारे जवान ने पाकिस्तान पर सर्जिल स्ट्राइक की, आपने उस पर भी सवाल उठाए.''

  1. कांग्रेस को न्यू इंडिया नहीं चाहिए- मोदी


कांग्रेस को इमरजेंसी-घोटालों वाला भारत चाहिए उसे न्यू इंडिया नहीं चाहिए. बीजेपी की बुराई करते करते आप भारत की बुराई करने लग जाते हैं. मोदी पर हमला बोलते बोलते आप हिंदुस्तान पर हमला बोलने लग जाते हैं.

  1. कांग्रेस मुक्त भारत का नारा गांधी का- मोदी


मुझे भी गांधी जी वाला ही भारत चाहिए क्योंकि गांधी जी ने कहा था कि आजादी मिल गई है, अब कांग्रेस को खत्म कर देना चाहिए. कांग्रेस मुक्त भारत का विचार हमारा नहीं गांधी जी का विचार था. हम तो बस उनके पद चिह्नों पर चलने की कोशिश कर रहे हैं.

  1.  3,500 करोड़ से ज़्यादा की बेनामी संपत्ति जब्त हुई- मोदी


कांग्रेस ने 28 साल तक बेनामी संपत्ति कानून को लागू नहीं किया, इसको किसने रोका कांग्रेस बता दे. अब तक इस कानून से 3,500 करोड़ से ज़्यादा की बेनामी संपत्ति जब्त हुई है, अब आपके राज में इतनी बेनामी संपत्ति बनी इसका भी क्रेडिट आपको जाना चाहिए.

  1. सिर्फ मुस्लिम महिलाओं के पति को जेल भेजने वाली बात गलत- मोदी


शादी में विवाद पर हिंदू महिला के पति को भी जेल होती है. सिर्फ मुस्लिम महिला के पति को जेल भेजनी की बात गलत है. बता दें कि तीन तलाक के खिलाफ कानून अभी संसद से पास नहीं हुआ है.

कांग्रेस में परिवारवाद को लेकर पीएम मोदी का हमला, कहा- 'सल्तनत गई लेकिन सुल्तानी नहीं'

पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा- सत्य को दबाकर झूठ बोलने वाले चौराहे पर खड़े हैं


पीएम मोदी के भाषण पर राहुल गांधी भी हमलावरः पूछे राफेल डील को लेकर 3 तीखे सवाल


विपक्ष ने सदन में पक्षपात का आरोप लगाया, आहत नायडू ने लिखी चिट्ठी