देश आज 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है और लाल किले की प्राचीर पर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 8वीं बार देश का तिरंगा फहरा दिया है. पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 75वें स्वतंत्रता दिवस पर कहा कि आप सभी अमृत महोत्सव को और पूरे विश्व भर में भारतीय लोकतंत्र को प्रेम करने वाले लोगों को बहुत बहुत शुभकामनाएं.  


पीएम ने डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ सफाई कर्मी, वैक्सीन निर्माता और कोरोना महामारी के समय लोगों की सेवा करने वाले हर व्यक्ति की सराहना की और उनका आभार जताया.  पीएम मोदी ने कोविड वैक्सीन के ऊपर कहा कि हमारे देश को इस जानलेवा कोविड महामारी से जंग के लिए वैक्सीन की जरूरत थी और हमे इसके लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ा. आप खुद अंदाजा लगा लें कि अगर हमारे देश के पास वैक्सीन नहीं होती तो स्थिति कैसी हो जाती. देश के 75वें स्वाधीनता दिवस पर और भी बहुत कुछ खास हुआ आइए डालते हैं उसपर एक नजर.


कोरोना वॉरियर्स का आभार


लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी कोरोना वॉरियर्स का आभार जताया. पीएम ने उनकी सराहना करते हुए उन्हें आजादी के दिन की शुभकामनाएं दी. इसके अलावा पीएम ने यह भा बताया की पूरे विश्व में सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान भारत में चलाया जा रहा है. हमारे देश में अबतक 54 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.


ओलंपिक पदक विजेताओं को खास निमंत्रण


नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट की थीम पर देश आजादी के 75वें वर्षगांठ मना रहा है. इस अवसर पर लालकिले में ध्वजरोहन कार्यक्रम के लिए टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर देश का नाम गर्व से ऊंचा करने वाले खिलाड़ियों को खास न्योता भेजा गया था. पीएम मोदी ने इस अवसर पर भारत के इन पदकवीरों और ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए तालियां बजवाई और उनका उत्साहवर्धन किया. पीएम ने कहा कि इन्होंने सिर्फ पदक जीतने का काम नहीं किया बल्कि यह अब लाखों खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा बन गए हैं. आपको बता दें भारत ने इस साल ओलंपिक इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए कुल 7 मेडल अपने नाम किया. सबसे खास बात यह रही कि ओलंपिक के 127 साल के इतिहास में भारत ने पहले बार ट्रैक एंड फील्ड इंवेट में गोल्ड पर कब्जा जमाया. भारत के लिए यह कारनामा जैवलीन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने किया.


वायुसेना ने की पुष्पवर्षा


आजादी के इस शुभ अवसर पर देश के वायुसेना ने लालकिले में ध्वजरोहन के बाद पुष्पवर्षा की. यह पहला मौका था जब वायुसेना ने हेलीकॉप्टर के जरिए पुष्पवर्षा की हो. वायुसेना द्वारा किए गए इस पुष्पवर्षा का नजारा काफी ही रोमांचित करने वाला और भव्य था.


छोटे किसान बने देश की शान


लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने किसानों को संदेश देते हुए कहा कि देश में परिवार विभाजन ने किसानों की भूमि को छोटा कर दिया है. लेकिन अब हमें इन छोटे-छोटे किसानों को ही देश की शान बनाना है. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा देश के हर गरीब तक पोषण पहुंचाने का काम सरकार की प्राथमिकता है.


अमृत महोत्सव की हुई शुरूआत


भारत आज अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और इसी के साथ देश में आज़ादी के अमृत महोत्सव के जश्न की शुरुआत हो गई है. अमृत महोत्सव एक गहन, देशव्यापी अभियान है जो नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित कर एक जनआंदोलन में परिवर्तन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा. और ऐसा मानना है की स्थानीय स्तर पर किये गए छोटे-छोटे महत्वपूर्ण परिवर्तन राष्ट्रीय लाभ में हितकर साबित होंगे. इसके अलावा डिजिटल माध्यम से राष्ट्रगान का को एक साथ ज्यादा से ज्यादा संख्या में गाना इसका मकसद है. सरकार ने इसके लिए rashtragaan.in वेबसाइट भी बनाई है जहां राष्ट्रगान गाते हुए वीडियो बनाकर अपलोड किए जा रहे हैं.


यह भी पढ़ें:


टोक्यो ओलंपिक में शामिल रहे खिलाड़ियों पर पीएम मोदी बोले- इन्होंने सिर्फ दिल जीतने का काम नहीं किया है, बल्कि ये प्रेरणा बने हैं


Independence Day: पीएम मोदी ने लगातार 8वीं बार लाल किले की प्राचीर से फहराया तिरंगा, बोले- अगले 25 साल भारत के सृजन का अमृतकाल है