नई दिल्ली: सांसदों का अगले एक साल तक 30 प्रतिशत सैलेरी काटा जाएगा. इसके साथ ही इतने ही प्रतिशत सैलेरी से कोरोना के खिलाफ जंग में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी योगदान देंगे.


उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति ने अपनी मर्जी से अपने महीने के वेतन से 30 प्रतिशत की कटौती करने को कहा है. अब राष्ट्रपति कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की सैलेरी से भी एक साल तक 30 प्रतिशत की कटौती होगी, लेकिन क्या आपको मालूम है कि देश के उप राष्ट्रपति को कितनी सैलेरी मिलती है. अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं. साथ ही यह भी बताते हैं कि 30 फीसदी की कटौती के बाद कितनी सैलेरी आएगी.


कितनी है उपराष्ट्रपति की सैलेरी


मेंबर्स ऑफ पार्लियामेंट एक्ट, 1954 के तहत सैलरी, अलाउंस व पेंशन में साल 2018 में संशोधन हुआ जिसके बाद उपराष्ट्रपति की सैलेरी बढ़ाई गई थी. उपराष्ट्रपति को अभी चार लाख रुपये हर महीने सैलेरी के तौर पर दिया जाता है. इससे पहले उपराष्ट्रपति को 1.5 लाख रुपये मिला करता था.


कटौती के बाद सैलेरी


अगर चार लाख की सैलेरी में 30 प्रतिशत घटा दिया जाए तो बचता है 2 लाख 80 हजार रुपये. यानी उपराष्टरपति को अगले एक साल तक सैलेरी के रूप में दो लाख पचास अस्सी हजार रुपये मिलेंगे.