नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा है की भिंडी का पानी डायबिटीज के मरीज़ों का शुगर लेवल नियंत्रित करने में रामबाण साबित हो सकता है. सोशल मीडिया के सारे प्लेटफॉर्म पर ये नुस्खा काफी तेज़ी से फैल रहा है. जानें इस दावे का सच क्या है. वीडियो में यह भी दावा किया जा रहा है कि एक घंटे में ही शुगर लेवल कम हो जाएगा.


भारत में मधुमेह के सात करोड़ 29 लाख मरीज


इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक, भारत में मधुमेह के सात करोड़ 29 लाख मरीज हैं. दुनिया में ये दूसरे नंबर पर है. एसोचैम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की 42.5 फीसदी आबादी को डायबिटीज है.


आयुर्वेद के हिसाब से डायबिटीज के लिए अच्छी है भिंडी


दिल्ली में रहने वाले इंडियन मेडिकल असोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर केके अग्रवाल ने बताया, ‘’इस बारे में मॉर्डन मेडिसिन और आयुर्वेद दो चीजें हैं. मॉर्डन मेडिसिन में इंसुलिन रेजिस्टेंस से डायबिटीज होती है. इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज होती है. इंसुलिन रेजिस्टेंस कम करने के लिए भिंडी काम आती है. आयुर्वेद 6 तरह के खाने के स्वाद के बारे में कहता है. कड़वा और कसैला स्वाद ब्लड शुगर कम करता है. आयुर्वेद के हिसाब से भिंडी डायबिटीज के लिए अच्छी है.’’


डॉक्टर केके अग्रवाल के मुताबिक आर्युवेद में भिंडी को शुगर के लिए अच्छा बताया जाता है.. लेकिन शुगर को पूरी तरह कंट्रोल करने का दावा नहीं किया जा सकता. उन्होंने बताया कि अच्छी डायट से इस पर काबू जरूर पाया जा सकता है.



भिंडी को लेकर किसी तरह की वैज्ञानिक खोज नहीं


दिल्ली के मूलचंद अस्पताल में आयुर्वेद के चीफ फिजिशियन डॉ. एस वी त्रिपाठी ने बताया, ‘’आयुर्वेद में शुगर के इलाज के लिए कसैले रस वाली चीजों के बारे कहा गया है. आयुर्वेद में भिंडी के बारे ऐसा कुछ नहीं कहा गया है हरी सब्जियों की तरह आयुर्वेद में भिंडी भी सेहत के लिए ठीक है. शुगर के लिए इलाज में भिंडी काम आती है ऐसा आयुर्वेद में नहीं है. लोग अपने प्रचार प्रसार के लिए ऐसी बातें करते हैं. भिंडी को लेकर किसी तरह की वैज्ञानिक खोज नहीं है.’’


डॉ. एस वी त्रिपाठी ने साफ किया कि आयुर्वेद में शुगर कंट्रोल करने के लिए सिर्फ भिंडी के सेवन की सलाह नहीं दी जाती है.  हां, अगर ये किसी का अपना अनुभव हो तो इस बारे में वे कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते. यानि आयुर्वेद में भी भिंडी के बारे में ऐसी कोई सलाह नहीं दी जाती.


सिर्फ एक चीज से कंट्रोल नहीं हो सकती डायबिटीज


दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन की सीनियर कंसलटेंट डॉ. पूजा खोसला ने बताया, ‘’डायबिटीज में डाइट कंट्रोल, लाइफ स्टाइल मॉडिफिकेशन और मेडिसिन का रोल होता है. सिर्फ एक चीज से डायबिटीज कंट्रोल नहीं हो सकती.’’


डॉ. पूजा खोसला ने साफ किया, ‘’भिंडी से इलाज करना मेडिकल साइंस में संभव नही है. डायटीशियन भी मेथी, करेला, इत्यादि का सेवन करने की हिदायत देते हैं. भिंडी सेहत सुधारने में मदद कर सकती है लेकिन दवाइयों को रिप्लेस नहीं किया जा सकता. भिंडी हरी सब्जी है. इसका सेवन कोई हानि नही पहुंचा सकता. फाइबर की मात्रा इसमे ज़्यादा होती है, जो फायदेमंद है.’’


दवा खाने के साथ-साथ भिंडी का पानी भी पीते थे भीष्म पाल सिंह 


दिल्ली के ही रहने वाले भीष्म पाल सिंह का दावा है कि भिंडी के पानी से उनका शुगर कम हो गया है. उन्होंने बताया, ‘’भिंडी का सेवन करने से मेरी शुगर कंट्रोल हो गई. मेरा शुगर लेवल 300 से 210-215 तक आ गया. मैंने अपना शुगर लेवल नांपा था और यह बहुत कम वक्त में कम हो गया था. डॉक्टर भी आश्चर्य में आ गए जब मैंने उन्हें यह जानकारी दी.’’ उन्होंने बताया कि डायबिटीज की दवा खाने के साथ साथ वो भिंडी का पानी भी पीते थे.


पड़ताल में सामने आया कि सिर्फ भिंडी से शुगर कंट्रोल नहीं हो सकता. दवा खानी ही पड़ेगी. ऐसे में भिंडी के पानी से डायबिटीज दूर करने का दावा झूठा है.