नई दिल्ली: सोशल मीडिया में कव्वाली पर कार में डांस करने का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को यूट्यूब पर 2 करोड़ लोग देख चुके हैं. वायरल वीडियो के साथ दावा है कि कार में डांस करने वाली लड़की शहीद की बेटी गुरमेहर कौर है.


गुरमेहर के एक फेसबुक स्टेटस के बाद देश में देशभक्त कौन हैं और कौन नहीं इस बहस शुरू हो गई थी. वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लोग गुरमेहर पर कई तरह के आरोप लगा रहे हैं.



रवि शर्मा ने फेसबुक पर लिखा- ''मुस्कुराइए आप भारत में हैं, मैडम क्या अभी इससे भी ज्यादा आजादी चाहिए. दारू पीकर गाड़ी चलाओ, डांस करो.''


जसवंत सिंह ने लिखा- "गुरमेहर का असली चेहरा देखकर शहीद बाप की आत्मा आज रो रही होगी. गुरमेहर और इसके साथियों के खिलाफ केस दर्ज होना चाहिए. शराब पीकर और अश्लील डांस के खिलाफ और देशद्रोही का मामला.''


जीतेंद्र शर्मा ने लिखा, ''ये हैं शहीद की बेटी गुरमेहर का असली रूप. मिनरल वॉटर की बोतल में दारू. हां क्यों ना पीए मौज मस्ती करें. बाप के शहीद होने पर मां को पेट्रोल पंप, सवा करोड़ की एकमुश्त रकम, सामान्य कोटे पर 99 फीसदी फुल हो जाने पर रामजस कॉलेज में 76 फीसदी पर सैनिक कोटे से एडमिशन.''


वीडियो में जो लड़की दिख रही है क्या वो गुरमेहर कौर है?


इस वीडियो के भारत के ना होने के तीन सबूत मिल रहे हैं. वीडियो शुरु होते ही एक बात खटकती है. जो लड़की डांस कर रही है वो कार में दाहिनी तरफ बैठी हुई है और ड्राइवर बायीं ओर भारत में ड्राइविंग सीट दाहिनी तरफ होती है. यानि ये साफ है कि वीडियो भारत में तो शूट नहीं हुआ है. भारत, पाकिस्तान समेत एशिया के देशों में ड्राइविंग सीट दाहिनी तरफ होती है जबकि अमेरिका, रूस, समेत दुनिया के तमाम देशों में ड्राइविंग सीट बाईं तरफ होती है.


वीडियो के भारत का ना होने का दूसरा सबूत एक मिनट 24 वें सेकेंड पर मिलता है. वीडियो में सड़क पर एक सफेद बोर्ड पर अंग्रेजी में लिखा रिड्यूस द स्पीड, यानि रफ्तार कम रखिए. फिर यही बात ऊपर अरबी में लिखी है.


तीसरा सबूत सबूत में वीडियो में गाड़ी में चार लोग बैठे हुए हैं. एक गाड़ी चला रहा है. एक लड़की जिसे गुरमेहर बताया जा रहा है और पीछे वाली सीट पर एक लड़का और लड़की बैठे हुए हैं. वो बारी-बारी एक दूसरे को एक बोतल पास करते हैं. उसमें एक पेय पदार्थ है.


लेकिन बोतल के नाम को गौर से देखने पर अल-एन लिखा दिखाई पड़ता है. अल-एन क्या है ये जानने की कोशिश की तो पता चला कि अल एन यूएई यानि संयुक्त अरब अमीरात की सबसे बड़ी पीने के पानी की बोतल बनाने वाली कंपनी है. जो 25 साल से अरब देश यूएई में काम कर रही है. इस तरह से ये साबित हो गया कि कि ये कार भारत की नहीं है. ये कार भारत में नहीं चल रही है. ज्यादा संभावना है कि कार संयुक्त अरब अमीरात में है.


दूसरी बात संयुक्त अरब अमीरात में बिना लाइसेंस के सार्वजनिक जगह में शराब पीने पर कोड़े पड़ते हैं. ड्राइविंग के वक्त शराब की तो आप सोच भी नहीं सकते हैं. फिर बोतल में क्या है जो वीडियों में दिख रही है तो आपको बता दें कि एल-एन कंपनी कई तरह के पेय बनाती है संभव है कि इसमें कोई फ्रूट ज्यूस वगैरा हो.


इस वीडियो में दिख रही लड़की कौन है. ये जानने के लिए हमने पंजाब के जालंधर में गुरमेहर से संपर्क करने की कोशिश की. गुरमेहर ने हमसे कैमरे पर बात करने से तो इंकार कर दिया लेकिन इस वीडियो के बारे में अपना पक्ष बता दिया.


गुरमेहर ने कहा, ''मैं कैमरे के सामने और खबरों में नहीं आना चाहती लेकिन जो लोग इस वीडियो में मुझे बता रहे हैं उन्हें अपनी आंखें और दिमाग की जांच कर लेनी चाहिए. अपने दर्शकों को ये बता दीजिए कि वीडियो में मैं नहीं हूं. वीडियो में मैं नहीं हूं और ये भारत है ही नहीं, कार बाईं तरफ से ड्राइव हो रही है और पानी की बोतल पर भी दूसरी भाषा में कुछ लिखा हुआ है.''


इस वीडियो में गुरमेहर के होने का दावा था इसलिए उनसे बात करना जरूरी था. गुरमेहर इस वीडियो में नहीं हैं ये साफ हो चुका है. ये वीडियो 7 महीने पहले ही यूट्यूब पर अपलोड हुआ था जिसे अब तक करीब 2 करोड़ लोग देख चुके हैं.


सबसे बड़ी और अहम बात ये कि गुरमेहर के असली वीडियो और कार वाली लड़की के चेहरे में कोई समानता नहीं है. गुरमेहर दिल्ली के लेडीश्रीराम कॉलेज में पड़ती हैं जेएनयू और रामजस में नहीं जैसा कि मैसेज में दावा है. एबीपी न्यूज की पड़ताल में गुरमेहर के कार में डांस का दावा करने वाला वायरल वीडियो झूठा साबित हुआ है.