नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर आम जनता और जनता को अपनी मंजिल तक पंहुचाने वाली भारतीय रेल से जुड़ा एक बेहद चौंकाने वाला दावा किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर एक मैसेज के जरिए दावा है कि अब लोअर बर्थ के लिए 50 रुपए अलग से चुकाने होंगे.


क्या लिखा है वायरल मैसेज में ?


दावे के मुताबिक अगर कोई दिल्ली से लखनऊ तक का सफर लखनऊ मेल में तय करता है तो वो स्लीपर कोच में सीट के लिए 315 रुपए का टिकट खरीदता है. लेकिन अगर उसने लोअर बर्थ का ऑप्शन लिया है तो उसे 315 के साथ ही एक्स्ट्रा 50 रुपए देने होंगे यानि उसे 365 रुपए चुकाने होंगे.


क्या है वायरल दावे का सच?
सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे दावे का सच जानने के लिए एबीपी न्यूज़ ने लवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना से संपर्क किया. अनिल सक्सेना ने सोशल मीडिया के दावे को पूरा तरह नकार दिया. अनिल सक्सेना ने कहा, ''लोअर बर्थ के लिए किसी तरह का कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जा रहा है. रेलवे मंत्रालय की तरफ से ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है.''


हमारी पड़ताल में लोअर बर्थ के लिए 50 रुपए ज्यादा चुकाने वाला दावा झूठा साबित हुआ है


आपके लिए जानना जरूरी
देश में हर रोज आठ हजार स्टेशन से गुजरते हुए करीब 19 हजार से ज्यादा ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती हैं. इन्हीं ट्रेनों से रोजाना 2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा यात्री सफर करते हैं. ये आंकड़े आपको इसलिए बताए ताकि ये पता चल सके कि ट्रेन हमारी आम जिंदगी का कितना बड़ा हिस्सा है.