नई दिल्ली: जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण से पहले उनकी कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों में वो एक खूबसूरत महिला और बच्ची के साथ दिखाई दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों के सात दावा किया जा रहा है कि ये महिला कुमारस्वामी की पत्नी हैं.


क्या दावा कर रहा सोशल मीडिया?
सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि कुमारस्वामी अपनी दूसरी पत्नी राधिका कुमारस्वामी और बेटी के साथ. इनकी पहली शादी 1986 में अनिता कुमारस्वामी से हुई थी. और दिलचस्प बात ये है कि इनकी दूसरी पत्नी का जन्म भी इसी साल हुआ था.


एबीपी न्यूज़ ने की वायरल दावे की पड़ताल
पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर में कुमारस्वामी के साथ दिख रही महिला का नाम राधिका है. राधिका कन्नड़ फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री हैं. इंटरनेट पर राधिका का विकिपीडिया पेज मिला जिसमें उनका पूरा नाम राधिका कुमारस्वामी लिखा था.



विकिपीडिया के इस पेज के मुताबिक 31 साल की राधिका के पति एचडीकुमारस्वामी हैं. विकिपीडिया के पेज के मुताबिक कुमारस्वामी और राधिका ने साल 2006 में शादी की थी. इंटरनेट पर कई जगह इस तरह की जानकारी मिली जिसमें कहा गया था कि 59 साल के कुमारस्वामी ने अपने से 27 साल छोटी राधिका से शादी की. दावे के मुताबिक कुमारस्वामी की गोद में जो बच्ची है वो राधिका और कुमारस्वामी की ही बच्ची है.


चुनाव के वक्त दाखिल किए गए हलफनामे में एचडी कुमारस्वामी की पत्नी के तौर पर अनीता कुमारस्वामी का नाम लिखा हुआ था. कर्नाटक के एक टीवी चैनल की फरवरी 2016 में दिये इंटरव्यू में कन्नड़ फिल्मों की अभिनेत्री और कांग्रेस पार्टी की नेता राम्या ने कहा, ''बार-बार कुमारस्वामी फिल्म स्टार्स को लेकर बात करते हैं लेकिन मैं उनसे पूछती हूं कि आपकी पत्नी खुद फिल्म इंडस्ट्री से आती हैं. आप ने खुद अपने बेटे को फिल्म में लॉन्च किया है. कुमार स्वामी खुद फिल्मों के प्रोड्यूसर रहे हैं. कुमार स्वामी मेरे ऊपर फिल्म इंडस्ट्री को लेकर सवाल उठाते हैं लेकिन पहले उन्हें अपने परिवार को देखना चाहिए बाद में दूसरों की आलोचना करनी चाहिए.'' इस पर रिपोर्टर ने पूछा कि कुमार स्वामी की पत्नी ? तो राम्या ने जवाब दिया- क्यों आपको कुमारस्वामी की पत्नी के बारे में पता नहीं है ?


इसी तरह कन्नड़ न्यूज के प्रजा टीवी को 2015 में दिये एक इंटरव्यू में कुमारस्वामी ने कहा, ''शादी करने के बाद भी मैं अकेला ही रहता था. लेकिन एक गलती कर दी मैंने. गलती करने के बाद भी मेरी पत्नी ने हर सुख-दुख में हाथ पकड़ कर मेरा साथ दिया. एक बार चुनाव भी हार गया. उसके बाद भी मेरे बुरे वक्त में साथ देकर मेरी पत्नी ने मुझे फिर से लड़ने का हौसला दिया.'' हालांकि कुमारस्वामी ने खुलकर नहीं कहा कि उन्होंने कौन सी गलती की है?


यूट्यूब पर साल 2012 का राधिका का एक इंटरव्यू मिला जिसमें अंग्रेजी में लिखा हुआ था कि राधिका ने अपने पति का नाम नहीं बताया.


रिपोर्टर- फिल्म इंडस्ट्री को छोड़कर शादी करने के बाद आप लाइमलाइट से दूर हो चुकीं है. आपने एक राजनेता से शादी करने की क्यों सोची ?


राधिका- ये सब भाग्य का खेल है. भगवान जो चाहता है वही होता है, उसे बदला नहीं जा सकता.


रिपोर्टर- एक राजनेता से शादी के बाद की जिंदगी आपको रास आ रही है या नहीं ?


राधिका- आपको मेरा चेहरा देखकर कैसा लग रहा है? मैं काफी खुश हूं.


रिपोर्टर- अभी विपक्ष में हैं आपके पति. सरकार और विपक्ष में काफी खींचा तानी चलती है..तो क्या राज्य में हो रही राजनीति की बातें घर पर होती हैं ?


राधिका- मैं घर पर राजनीति की बातें नहीं करती. मैं फिल्में देखती हूं, तमिल फिल्में, कन्नड़ फिल्में और तेलुगू फिल्में. मैं घर पर फिल्मों को लेकर बातें करती हूं.


रिपोर्टर- क्या आपके पति भी फिल्मों को लेकर बातें करते हैं ?


राधिका- मेरे घर में राजनीति की कोई बात नहीं होती है.


रिपोर्टर- आपने इतनी बातें की लेकिन आपने कुमारस्वामी का नाम नहीं लिया. ऐसा क्यों ?


राधिका- बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि पति का नाम नहीं लेना चाहिए, पति की उम्र कम हो जाती है.


रिपोर्टर- घर में पति को किस नाम से बुलाती हैं ?


राधिका- मैं 'जी' कहकर उनको बुलाती हूं.


एबीपी न्यूज़ की पड़ताल का नतीजा
एचडीकुमारस्वामी और राधिका ने इंटरव्यू में जो कहा उसे सुनकर लगता है कि अपरोक्ष रुप से वो अपने रिश्तों की बात कबूल रहे हैं लेकिन हमारे पास किसी तरह का कानूनी या आधिकारिक प्रमाण नहीं है इसलिए हम इस पर सच या झूठ की मुहर नहीं लगा रहे हैं.