नई दिल्ली: देशभर में जानलेवा कोरोना वायरस के पांच सौ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. अबतक दस लोगों की मौत हो चुकी है. जनता को इस जानलेवा वायरस से बचाने और उन्हें जागरुक करने करे लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी हर दिन नए नए फैसले ले रही हैं. आज रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश को संबोधित करेंगे. देश में 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्ण बंदी लागू है. पढ़ें आज कोरोना वायरस को लेकर देशभर में क्या-क्या हुआ है.


देश में संक्रमित लोगों की संख्या 500 के पार

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के अबतक करीब 513 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन आंकड़ों में 40 से ज्यादा विदेशी नागरिक शामिल हैं और अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है. पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक-एक मौत हुई जबकि पूर्व में हुई सात मौत महाराष्ट्र (दो), बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात और पंजाब में एक एक मौत हुई थी. पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामले अचानक बढ़ने के सरकार ने लगभग पूरे देश में लॉकडाउन (बंद) लागू कर दिया है जिसके तहत लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध हैं और सड़क, रेल एवं हवाई यातायात पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है.

32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्ण बंद

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अब तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है. इसका मतलब है कि कुल 560 जिलों में लॉकडाउन है. तीन अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने अपने यहां के कुछ इलाकों में बंद लागू किया है जिसके दायरे में 58 जिले आ रहे हैं. एक केंद्र शासित प्रदेश ने अपने क्षेत्र में कुछ गतिविधियों पर रोक लगाई है.

मोदी आज रात राष्ट्र को संबोधित करेंगे

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रात आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. मोदी ने ट्वीट में कहा, ‘‘ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बातें देशवासियों के साथ साझा करूंगा.’ उन्होंने कहा, ‘‘आज, 24 मार्च रात 8 बजे देश को संबोधित करूंगा.’’

पुलिस ने शाहीन बाग से सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों को हटाया

कोरोना वायरस खतरे के कारण राजधानी में लॉकडाउन के बीच दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन पर बैठे लोगों को मंगलवार सुबह वहां से हटा दिया. छह महिलाओं समेत कुल नौ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर पास के थाने ले जाया गया. सीएए के खिलाफ प्रदर्शनकारी, खासकर महिलाएं तीन माह से भी ज्यादा वक्त से शाहीन बाग में धरने पर बैठे थे.

महाराष्ट्र में बढ़े कोरोना वायरस के मामले

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के चार और मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 101 हुई. चार नये मामले में से तीन पुणे से सामने आए हैं जबकि एक मामला सातारा का है. मरीजों को अस्पताल में रखा गया है और उनका इलाज किया जा रहा है.

मणिपुर में संक्रमण का पहला मामला आया सामने

मणिपुर में 23 साल की एक महिला में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है. पूर्वोत्तर राज्यों में संक्रमण का यह पहला मामला है. जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक भीमो सिंह ने बताया कि उक्त महिला हाल ही में यूनाइटेड किंगडम से लौटी थी. संक्रमित महिला दिल्ली और गुवाहाटी हवाई अड्डों से होकर इम्फाल पहुंची थी.

कोरोना वायरस के संकट को पहले ही गंभीरता से लेना चाहिए था- राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना वायरस की वजह से उत्पन्न संकट से निपटने के लिए सरकार की तैयारियों पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि इस वायरस के खतरे को पहले ही गंभीरता से लेना चाहिए था. उन्होंने मास्क और ग्लव्स की कमी से जुड़े, एक चिकित्सक के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा, 'मुझे दुख हो रहा है क्योंकि इस स्थिति से बचा जा सकता था.'

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में एक भी नया मामला नहीं- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा कि इस समय स्थिति को नियंत्रण में रखना सबसे बड़ी चुनौती है. सीएम केजरीवाल ने ट्विटर के जरिये जानकारी दी कि कोविड-19 से संक्रमित पांच लोगों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. इससे पहले दिल्ली में कोविड-19 के 30 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

पश्चिम बंगाल में दो नए मामले

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के दो और मामले सामने आए जिसके साथ ही राज्य में इस महामारी के कुल आठ मामले हो गए हैं. राज्य के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि दोनों रोगी हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे थे. इनमें एक ब्रिटेन से और दूसरा मिस्र से लौटा है. अधिकारी के मुताबिक, उन्हें बेलियाघाट के संक्रामक रोग अस्पताल के पृथक वार्ड में रखा गया है. पहली जांच में दोनों संक्रमित पाए गए हैं और दूसरी जांच के लिए नमूने भेजे गए हैं जिनके परिणाम का इंतजार है. इन आठ मामलों के अलावा दमदम के 57 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण सोमवार को एक स्थानीय अस्पताल में मौत हो गई.

जनता कर्फ्यू के दौरान जश्न मनाने वाले 200 लोगों पर मामले दर्ज

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिये बुलाये गये जनता कर्फ्यू के दौरान यहां दो दिन पहले अलग-अलग इलाकों में सड़कों पर उतरकर जश्न मनाने वाले करीब 200 अज्ञात लोगों पर मामले दर्ज किये गये हैं. इस घातक बीमारी से बचाव के लिये सरकार के जारी परामर्शों की खुलेआम अनदेखी करने वाले इन लोगों के वीडियो सोशल मीडिया पर पहले ही वायरल हो चुके हैं. ये लोग शहर के राजबाड़ा और पाटनीपुरा इलाकों में रविवार को जनता कर्फ्यू का जश्न मनाने जुलूस की शक्ल में सड़कों पर उतरे थे. तब इन्होंने जोर-जोर से ढोल, थालियां और वाहनों के हॉर्न भी बजाये थे.