कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया के साथ भारत में कोहराम मचा रखा है. ऐसे में भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 4281 हो चुकी है. वहीं इस जानलेवा वायरस की वजह से 111 लोगों की मौत भी हो चुकी है. आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस के कारण देश और दुनिया में अब तक क्या-क्या हुआ है.


जानिए देश में क्या हुआ




  1. देश के सांसदों की तनख्वाह में 30 फीसदी कटौती होगी. 1 साल के लिए कटौती होगी. राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने भी स्वेच्छा से अपने वेतन में 30 फ़ीसदी कटौती करने की अनुशंसा की है.

  2. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की तरफ से कोरोना से लड़ाई के लिए 11 लाख रुपये दिए गए. ये पैसे रामजन्मभूमि ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री राहत कोष में दिया है.

  3. गो एयर ने ऐलान कर दिया है कि वह 15 अप्रैल से अपनी डोमेस्टिक सेवाओं के लिए बुकिंग लेने लगेगी. वहीं एयरलाइंस ने कहा है कि 1 मई से वह अपनी इंटरनेशनल सेवाओं की भी शुरूआत करेगी.

  4. हिमाचल सरकार के कड़ी धाराओं के तहत केस दर्ज करने की चेतावनी के बाद 52 लोगों ने अपनी पहचान खुद बताई है.  ज़्यादातर लोग दूसरे राज्यों से हिमाचल आए हुए हैं.

  5. देश भर की अदालतों में वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि देशभर में वीडियो कांफ्रेंसिग के ज़रिए अदालतें मामलों को सुन सकती है. वहीं इस प्रक्रिया को आगे भी जारी रख सकती है.


जानिए दुनिया में क्या हुआ




  1. दुनियाभर में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13 लाख के पार जा चुकी है. अब तक 13,45,726 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना वायरस के कारण मरने वालों का आंकड़ा 74,647 हो चुका है.

  2. कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया. बता दें कि 27 मार्च को इस बात का पता चला था कि बोरिस जॉनसन कोरोना संक्रमित हैं.

  3. कोरोनोवायरस महामारी के कारण पोप फ्रांसिस ने पहली बार यहां के सेंट पीटर्स बेसिलिका में अकेले ही पाम संडे मनाया. ऐसा इतिहास में पहली बार हुआ है. कैथोलिक कैलेंडर में रविवार को एक महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहार होली वीक की शुरुआत हुई, जो कि इस बार वेटिकन स्क्वायर में हर बार की तरह आयोजित नहीं हुई.

  4. अमेरिका में कोरोना वायरस इंसानों के लिए तो आफत बना ही हुआ था अब जानवर भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. न्यू यॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में एक मलेशियाई बाघिन कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. अमेरिका में किसी जानवर में कोरोना संक्रमण का ये अबतक पहला है.

  5. ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने बनाई कोरोना वायरस के लिए नई टेस्टिंग किट बनाई है. यह किट प्रेग्नेंसी टेस्ट की तरह मिनटों में रिजल्ट बता देगी. इसके ज़रिए घर पर ही डॉयगनोस्टिक टेस्ट के लिए ब्लड, पेशाब या लार का सैंपल लिया जा सकता है.