नई दिल्ली: धीरे-धीरे आधार सब की जिंदगी का खास हिस्सा बनता जा रहा है. बैंक में खाता खुलवाने से लेकर एलपीजी के सिलेंडर लिए नया कनेक्शन लेने तक, इंश्योरेंस खरीदने से सिम कार्ड लेने तक, पैन कार्ड बनवाने से लेकर सरकारी सब्सिडी लेने तक में  आधार की जरुरत पड़ती है.


केन्द्र सरकार ने कई सुविधाओं के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है. इसलिए आधार का 12 डिजिट का अंक जीने की इस जंग में बेहद जरूरी हो चला है. ऐसे में ज़रा सोचिए कि अगर आपका आधार कभी खो गया तो ऐसी स्थिती में आप क्या करेंगे?


अपना खोया हुआ आधार कैसे वापस पाएं ?




  •  ज़रा सोचिए कि अगर आपका आधार कभी खो गया तो ऐसी स्थिती में आप क्या करेंगे?

  • घबराइए नही, चिंता की कोई बात नही है.

  • आपको सिर्फ अपने नजदीकी आधार केन्द्र पर जा कर अपनी बायोमेट्रिक जानकारी और अपना नाम, पता दे कर आवेदन करना होगा.

  • इसके बाद आपको अपना पुराना वाला आधार मिल जाएगा.

  • अगर आपको अपने नजदीकी आधार केन्द्र के बारे में जानकारी नही है तो आप अपने फोन से 1947 डायल कर के अपने नजदीकी आधार केन्द्र के बारे में जानकारी ले सकते हैं.


हाल ही में आधार बनाने वाली भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (युआईडीएआई) ने एक वीडियो जारी कर बताया है कि आधार खो जाने की स्थिती में चिंता करने की कोई बात नहीं है. वीडियो एक ऑडियो विजुअल की शक्ल में है. विडियो में बताया गया है कि आधार खो जाने की स्थिति में नया आधार बनवाने की जरुरत नहीं है.


आपको सिर्फ नजदीकी आधार केन्द्र पर जा कर अपनी बायोमेट्रिक जानकारी और अपना नाम, पता दे कर आवेदन करना होगा. इसके बाद आपको पुराना वाला आधार मिल जाएगा.


इस प्रकार आधार खोने की स्थिती में नया आधार बनाने की जरूरत नही है. आप 1947 पर डायल कर के अपने नजदीकी आधार केन्द्र के बारे में जानकारी ले सकते हैं.