मुंबई: कोरोना का संकट दिन-प्रतिदिन गहराता जा रहा है. इससे सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. अब कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मुंबई में घारा 144 लागू कर दिया गया है. एएनआई ने मुताबिक मुंबई में पुलिस आयुक्त प्रणय अशोक ने धारा 144 लगाई है. लगाई गई धारा 144 के मद्देनजर धार्मिक स्थलों सहित कुछ सार्वजनिक स्थानों पर एक या एक से अधिक व्यक्तियों की मौजूदगी या आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार पहले ही लॉकडाउन की मियाद बढ़ा चुकी है. अब महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 जुलाई तक लागू है.


मुंबई में धारा 144 लग जाने से क्या कुछ बदल जाएगा, लोगों के लिए क्या हैं गाइडलाइन्स


मुंबई में धारा 144 1 जुलाई से 15 जुलाई तक लागू रहेगा. इसके बाद इसपर आगे फैसला किया जाएगा. आइए जानते हैं क्या होंगे अब मुंबई वालों के लिए गाइडलाइन


1-नगरपालिका अधिकारियों द्वारा 'कंटेनमेंट जोन' के रूप में चिन्हित क्षेत्रों में प्रवेश पर रोक होगी. हालांकि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और चिकित्सा आपात स्थितियों में छूट दी जाएगी.


2-शहर में एक या एक से अधिक व्यक्तियों की आवाजाही पर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रोक लगाई गई है.


3- कई संस्थाओं को छूट भी दी गई है, इनमें शामिल हैं - आपातकालीन सेवाएं, सरकारी / अर्ध-सरकारी एजेंसियां ​​और उनके अधिकारी, भोजन, सब्जियां जैसी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले लोग, दूध की आपूर्ति, राशन और किराना स्टोर, अस्पतालों, दवाओं, फार्मा और संबंधित प्रतिष्ठानों, पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं, मेडिकल / नर्सिंग कॉलेजों, टेलीफोन और इंटरनेट सेवाएं.


4- आवश्यक और गैर-आवश्यक वस्तुओं के लिए ई-कॉमर्स गतिविधि की अनुमति होगी.


5-अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि गैर-आवश्यक गतिविधियों के लिए शहर में एक या एक से अधिक व्यक्तियों की आवाजाही शाम 5 बजे से 9 बजे के बीच नहीं होगी.


6-दुकानों, बाजारों, नाई की दुकान, स्पा, सैलून, ब्यूटी पार्लर आदि गैर-आवश्यक गतिविधियों के लिए आवाजाही की अनुमति केवल पास / पड़ोस के क्षेत्र के भीतर ही दी जाएगी.


क्या है मुंबई के हालात


बता दें कि महाराष्ट्र में सर्वाधिक बुरा हाल मुंबई का ही है. मुंबई में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. मंगलवार को 903 नए रोगियों के के साथ, मुंबई की COVID-19 टैली बढ़कर 77,197 हो गई है. जबकि, 93 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,554 हो गई. इन आकंड़ों से साफ है कि मुंबई की हालत इन दिनों बद से बदतर है.