नई दिल्ली कोरोना का कहर पूरी दुनिया में जारी है. इसका सामना करने के लिए सभी देशों के वैज्ञानिक युद्ध-स्तर पर मोर्चा संभाल रहे हैं. नतीजन कई देशों से वैक्सीन तैयार होने की खबर आ चुकी है. जबकि कई जगह इसके इस्तेमाल को मंजूरी मिल गयी है. इस मामले में सबसे पहले ब्रिटेन ने 2 दिसंबर को ही वैक्सीन को मंजूरी दे दी थी. मंजूरी के बाद अब कई देशों ने टीकेकरण भी शुरू कर दिए हैं.


ब्रिटेन
कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वालों में सबसे पहला देश ब्रिटेन था. इसने 2 दिसंबर को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को मंजूरी दी थी. 8 दिसंबर से ब्रिटेन में टीकेकरण भी शुरू हो चुके हैं. यहां अब तक कुल 2.6 मिलियन लोग कोरोना से संक्रनित हो चुके हैं. जबकि अब तक कुल
75,024 लोगों की मौत दर्ज की गयी है.


बहरीन
कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाले देशों में दूसरा स्थान बहरीन का है. यहां 5 दिसंबर को ही कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल गयी थी. बहरीन ने फाइजर वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी है. यहां अब तक कुल 93,478 मामले ही सामने आये हैं.
जबकि 352 लोगों की मौत हो चुकी है.


कनाडा
कनाडा कोरोना वैक्सीन को सबसे पहले मंजूरी देने वाले देशों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है,. कनाडा ने अपना भरोसा फाइजर वैक्सीन पर जताया. यहां 9 दिसंबर को इसके टीके की मंजूरी मिल गयी थी. 6 लाख 2 हजार सेअधिक मामले दर्ज किए गए हैं.
जबकि 15,866 लोगों की मौत दर्ज की गयी है.


सऊदी अरब
सऊदी अरब 10 दिसंबर को सऊदी फूड एंड ड्रग अथॉरिटी से बने टीके को मंजूरी देकर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर शामिल हो गया है. यहां पब्लिक पर इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए वैक्सीन को मंजूरी मिली थी. अभी तक यहां कुल 3 लाख 63 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं.
जबकि 6,239 लोगों की इससे मौत हो चुकी है.


मैक्सिको
मैक्सिको वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे चुका है. मैक्सिको ने वैक्सीन की खुराक खरीदने की तैयारी कर ली है. मैक्सिको दुनिया में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में है. यहां अबी तक कुल 1.44 मिलियन केस दर्ज किए गए हैं. जबकि कुल 1 लाख 27 हजार से अधिक लोगों की मैत हो चुकी है.
हजार लोगों की इससे मौत हो चुकी है.


इजरायल
इजरायल भी वैक्सीन को मंजूरी देने वाले देशों करी लिस्ट में शामिल है. यहां वैक्सीन की पहली खेप खरीदी जा चुकी है. साथ ही, प्रधानमंत्री 27 दिसंबर से इसके टीकेकरण की शुरुआत की घोषणा कर चुके हैं. यहां के प्रधानमंत्री ने पहला कोरोना टीका खुद लगवाने की पेशकश की है.
ताकि लोगों में इसे लेकर विश्वास बढ़ सके. इसके अलावा अमेरिका ने भी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.


भारत
अब इन तमाम देशों की सूची में भारत भी शामिल हो गया है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(DCGI) ने भारत में कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. इस मौके पर पीएम मोदी समेत सभी बड़े नेताओं ने देशवासियों को ट्वीट कर कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिलने पर बधाई दी है.