त्योहारों को लेकर लोगों में खास उत्साह और जिज्ञासा देखने को मिलती है. हिंदु धर्म का त्योहार हो या मुस्लमान या सिख, इसाई लोग अपने धर्म का त्योहार बेहद उल्लास के साथ मनाते हुए दिखाई देते हैं. वहीं, बीते एक साल से कोरोना के चलते त्योहार का मजा थोड़ा फीका पड़ते हुए दिखाई दे रहा है वहीं,आने वाले त्योहारों पर भी ये असर देखने को मिलेगा.


मार्च महीने के आते ही, होली, नवरात्रि और शब-ए-बारात का पर्व आ जाता है. आज, हम आपको बतायेंगे कि किस दिन होली, नवरात्रि और शब-ए-बारात मनाया जाएगा.


होली


फाल्गुन मास के दिन होली का उत्सव मनाया जाता है. इस साल कोरोना के चलते भले ही त्योहार फीका पड़ता हुआ दिखाई देगा लेकिन लोगों में त्योहार को लेकर उत्साह बराबर दिख रहा है. आपको बता दें, होली भारत का बेहद खास और प्रसिद्ध त्योहार है. होली को विश्वभर में मनाया जाता है. इस त्योहार को दो दिन के रूप में मनाया जाता है. पहले दिन होलिका जलाई जाती है वहीं, दूसरे दिन धुलेंडी और रंगों के साथ खेला जाता है. इस साल होलिका दहन 28 मार्च को मनायी जाएगी वहीं, 29 मार्च को होली का पर्व मनाया जाएगा.


होली का मुहुर्त


28 मार्च को होलिका दहन मनाया जाएगा जिसका शाम 6 बजे 36 मिनट से लेकर 8 बजकर 56 मिनट तक का शुभ मुहूर्त निकला है. वहीं, होली, 29 मार्च को मनायी जाएगी.


शब-ए-बारत


मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए शब-ए-बारात का दिन बेहद खास होता है. 28 मार्च को शब-ए-बारत मनाया जाएगा. इस दिन लोग इबादत करते हैं. गुजरे हुए लोगों की क्रब पर जाकर दुआ करते हैं और उन्हें याद करते हैं. साथ ही 2 दिन का रोजा भी रखा जाता है. आपको बता दें, इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, शाबान महीने के 14वीं और 15वीं तारीख को शब-ए-बारात मनायी जाती है. इस साल शब-ए-बारात की शुरुआत, 28 मार्च से होगी जो 29 मार्च तक चलेगी.


कहा जाता है, लोग इस मौके पर अल्लाह को सच्चे दिल से याद करते हैं साथ ही गुनाहों से तौबा करते हैं. माना जाता है कि अल्लाह इंसान के हर गुनहा को माफ कर देता है.


नवरात्रि


नवरात्रि का पर्व मां दुर्गा को समर्पित होता है. नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 रूपों की विशेष पूजा और उपासना की जाती है. नवरात्रि के पर्व में नियम, अनुशासन और मुहूर्त का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि नियमों को पालन और विधि पूर्वक पूजा करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है.


नवरात्रि कब है?


पंचांग के अनुसार नवरात्रि का पर्व इस वर्ष 13 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस दिन चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि रहेगी. इस दिन अश्विनी नक्षत्र और विश्कुंभ योग रहेगा. इसी दिन घटस्थापना की जाएगी. चैत्र नवरात्रि का समापन 22 अप्रैल 2021 को किया जाएगा.


यह भी पढ़ें.


Amalaki Ekadashi 2021: आमलकी एकादशी पर आंवला का पौधा लगाने से मिलता है भगवान विष्णु का विशेष आर्शीवाद, जानें कब है एकादशी