Bhartruhari Mahtab: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आने के बाद नई सरकार का गठन हो चुका है. जल्द ही नई संसद का पहला सत्र भी शुरू होने वाला है. इसी कड़ी में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संविधान के अनुच्छेद 95(1) के तहत लोकसभा सदस्य भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त कर दिया है.


निचले सदन लोकसभा के अध्यक्ष के चुनाव तक भर्तृहरि महताब पीठासीन अधिकारी के कर्तव्यों का पालन करेंगे. इसको लेकर संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि लोकसभा सदस्य के सुरेश, टीआर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय भर्तृहरि महताब की मदद करेंगे.  तो आइये जानते हैं कि कौन हैं भर्तृहरि महताब:  


जानें कौन हैं भर्तृहरि महताब


भर्तृहरि महताब सातवीं बार ओडिशा की कटक लोकसभा सीट से सांसद बने हैं. वो ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय हरेकृष्ण महताब के बेटे हैं. उनके पिता इंडियन नेशनल कांग्रेस के सदस्य थे और उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उनके पिता दो बार ओडिशा के मुख्यमंत्री रख चुके हैं. 


लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ही भर्तृहरि महताब ने बीजू जनता दल का साथ छोड़ दिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे. उन्होंने लोकसभा चुनाव में कटक सीट पर बीजेडी के संतरूप मिश्रा को 57077 वोटों से हराया था. भर्तृहरि महताब को एक सांसद के रूप में उनकी उत्कृष्ट भूमिका के लिए 2017 में उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार और 2017, 2018, 2019 और 2020 में संसद रत्न पुरस्कार मिला है.


नवनिर्वाचित सांसदों को दिलाएंगे शपथ 


18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर के तौर पर बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे. बता दें कि 24 जून से अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होगा. वनिर्वाचित सदस्य 24-25 जून को शपथ लेंगे जबकि 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है. 



ये भी पढ़ें :  NEET UG 2024: 'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात