Who Is Sara Abdullah: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. इसके लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है. इस बीच कांग्रेस नेता सचिन पायलट मंगलवार (31 अक्टूबर) को टोंक विधानसभा सीट से नामांकन करने पहुंचे. उन्होंने अपने हलफनामे में बताया कि वह तलाकशुदा हैं. वह अपनी पत्नी सारा अबदुल्ला से तलाक ले चुके हैं.


गौरतलब है कि सारा अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला की बेटी हैं. सचिन पायलट और सारा अब्दुल्ला की शादी 2004 में हुई थी. सचिन पायलट और सारा अब्दुल्ला के दो बेटे आरन और विहान हैं. हलफनामे में सचिन पायलट ने बेटों को आश्रित बताया है. 


CEQUIN की चेयरपर्सन हैं सारा
सारा अब्दुल्ला सेंटर फॉर इंक्विटी और इंक्लूजन (CEQUIN) की अध्यक्ष हैं. यह एक गैर सरकारी संगठन है, जिसे सारा और लोरा प्रभु ने 2009 में स्थापित किया था. यह संगठन महिलाओं और लड़कियों के हिंसा मुक्त जीवन जीने और उनकी क्षमताओं को विकसित करने का काम करता है.


सर्टिफाइड योगा टीचर हैं सारा अब्दुल्ला
सारा एक सर्टिफाइड योगा टीचर हैं और दक्षिणी दिल्ली के एक उच्च स्तरीय योग विद्यालय में हठ और विन्यास योग की क्लास देती हैं. वह हफ्ते में दो बार क्लास देती हैं. हठ योग उत्तेजक ऊर्जा को शांत करने वाली ऊर्जा के साथ बैलेंस करता है.


2004 में सचिन पायलट से की थी शादी
गौरतलब है कि सचिन पायलट और सारा अब्दुल्ला की शादी 2004 में हुई थी. दोनों की मुलाकात लंदन में हुई थी. इसके बाद पायलट भारत लौट आए. हालांकि, दोनों के बीच बातचीत जारी रही. इसके बाद दोनों ने तय कि अब अपने-अपने परिवार को अपने प्रेम संबंध के बारे में बताया जाए. 


धर्म अलग-अलग होने के कारण दोनों परिवारों ने उनकी शादी कराने से साफ इनकार कर दिया. वहीं, दूसरी ओर पायलट के परिवार ने उनके फैसले पर सहमति की मोहर लगा दी. इसके बाद 2004 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए.


यह भी पढ़ें- इलेक्टोरल बॉन्ड: सुप्रीम कोर्ट में पहले दिन की सुनवाई में किसने क्या दलीलें दी?