Kolkata Health Survey: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में बीते कुछ दिनों से एडिनो वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. आए दिन ये वायरस छोटे-छोटे बच्चों को अपना शिकार बना रहा है. वहीं अब लोकल सर्कल्स नाम की एक संस्था ने कोलकाता में सर्वे किया है, जिससे पता चलता है कि पिछले 30 दिनों में 10 में से चार परिवारों के परिवार में एक या एक अधिक व्यक्ति लगातार खांसी, जुकाम, थकान, शरीर में दर्द व बुखारी जैसी हेल्थ कंडीशन से पीड़ित है.


Local Circles ने शहर के 1,000 से अधिक घरों में इस सर्वे को किया है. सर्वे में 63 प्रतिशत पुरुषों और 37 प्रतिशत महिलाओं ने अपने जवाब दर्ज करवाए. सर्वे से पता चला है कि 13 प्रतिशत लोगों के परिवार का एक सदस्य या एक से अधिक सदस्य खासी, बुखार और जुकाम से जूझ रहा है. वहीं, 13 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि उनके परिवार के 2 से 4 सदस्य बीमार हैं.


'सीरियस मामले एडिनो वायरस के हैं'


मौके पर मौजूद डॉक्टरों ने लोकल सर्कल्स को बताया कि स्कूली बच्चे एडिनो वायरस से प्रभावित हैं और ज्यादातर का इलाज ओपीडी के माध्यम से किया जा रहा है. उन्होंने ये भी बताया कि ज्यादा सीरियस मामले एडिनो वायरस से संबंधित हैं. डॉक्टरों ने कहा कि कई लोगों के लिए आरटी-पीसीआर महंगा है और कुछ केस में तो श्वसन पैनल परीक्षण के लिए कहा जाता है, जो 4 से 5 हजार रुपये और महंगा है. डॉक्टरों ने यह भी बताया है कि कोविड महामारी के दौरान जान बचाने वाला ईसीएमओ अस्पताल में फिर से उपयोग में है.


एडिनो वायरस क्या है?


क्लीवलैंड क्लिनिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, एडिनो वायरस एक प्रकार का वायरस है जो आपके शरीर को कई तरह से संक्रमित कर सकता है, हल्के से लेकर गंभीर तक. एडिनो वायरस संक्रमण ज्यादातर श्वसन प्रणाली को प्रभावित करते हैं. ये रोग नियमित सर्दी या फ्लू के लक्षणों की तरह ही होता है. अधिकांश वायरल संक्रमण हल्के होते हैं और केवल लक्षणों को कम करने की आवश्यकता होती है. वैसे तो एडिनो वायरस संक्रमण पूरे साल कभी हो सकता है, लेकिन ये सर्दियों में चरम पर होता है.


एडिनो वायरस से कौन संक्रमित होता है?


एडिनो वायरस सभी उम्र के लोगों में बीमारी का कारण बन सकता है. हालांकि, पांच साल से कम उम्र के बच्चों में ये काफी कॉमन है. एडिनो वायरस भीड़भाड़ वाली परिस्थितियों में वयस्कों में फैल सकता है और वायरस अक्सर अस्पतालों और नर्सिंग होम में भी फैलता है.


ये भी पढ़ें- NIA Action: दिल्ली में गैंगस्टर्स पर नकेल कस रही एजेंसी, हथियार सप्लाई करने वाले आसिफ की अटैच हुई प्रॉपर्टी