Kolkata Doctor Rape Murder Case: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या मामले को लेकर पूरा देश गुस्सा में है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर बंगाल सरकार को फटकार लगाई है. फिलहाल सीबीआई इस मामले की जांच में जुटा हुई है. आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और पांच अन्य का शनिवार (24 अगस्त 2024) को पॉलीग्राफ टेस्ट शुरू हो चुका है. इस बीच शनिवार को संदीप घोष कोलकाता के साल्ट लेक स्थित केंद्रीय सरकारी कार्यालय परिसर (सीजीओ) स्थित सीबीआई की विशेष अपराध शाखा पहुंचे.


पुलिस ने कहा कि कलकत्ता हाई कोर्ट के अदेशानुसार आरजी कर कॉलेज में कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े सभी दस्तावेज एसआईटी ने सीबीआई को सौंप दिए हैं. पिछले सप्ताह कलकत्ता हाई कोर्ट ने इस मामले को सीबीआई को हाथों में सौंपा था.


कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या मामला


1. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार कोलकात रेप मामले के मुख्य आरोपी संजय रॉय का पॉलीग्राफ टेस्ट जेल में किया जा रहा है, जहां वह बंद है. वहीं पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और घटना की रात ड्यूटी पर तैनात चार डॉक्टर और एक नागरिक सहित छह लोगों का पॉलीग्राफ टेस्ट सीबीआई ऑफिस में किया जाएगा.


2. कलकत्ता हाई कोर्ट ने सीबीआई को संदीप घोष और घटना से संबंधित पांच अन्य लोगों पर पॉलीग्राफ परीक्षण कराने की अनुमति दे दी है.  दिल्ली के केंद्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) से पॉलीग्राफ विशेषज्ञों का एक दल कोलकाता पहुंच गया है.


3. सीबीआई ने गुरुवार (22 अगस्त 2024) को सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि स्थानीय पुलिस ने ट्रेनी डॉक्टर से रेप और उसकी हत्या के मामले को दबाने की कोशिश की थी और जब तक केंद्रीय जांच एजेंसी इस मामले को अपने हाथ में ली, तब तक क्राइम सीन से छेड़छाड़ की जा चुकी थी. 


4. अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक डॉ. अख्तर अली ने संदीप घोष पर वित्तीय कदाचार और अनैतिक व्यवहार का आरोप लगाते हुए याचिका दायर की थी. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को जांच की रिपोर्ट पेश करने के लिए तीन सप्ताह का समय दिया है, जिसे 17 सितंबर को पेश किया जाना है.


5. इस मामले को लेकर पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टर्स की शनिवार को लगातार 16वें दिन हड़ताल के कारण राज्य के सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित रहीं. प्रदर्शन कर रहे डॉक्टर ने कहा, "जब तक हमारी बहन को न्याय नहीं मिल जाता तब तक हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा. इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है."


ये भी पढ़ें : Kolkata Rape Case: जजों के आगे फूट-फूट कर क्यों रोने लगा था आरोपी संजय रॉय? जानें, कोर्टरूम में क्या-कुछ हुआ