Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता का आरजी कर अस्पताल पिछले कुछ समय से काफी चर्चा में है. इस बीच अस्पताल में वित्तीय भ्रष्टाचार की जांच कर रहे सीबीआई अधिकारी संस्थान में पहले से चल रही कथित घोटालों की जांच कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि एजेंसी को आरजी कर में बायोमेडिकल वेस्ट के निपटान से जुड़ी जांच समिति की रिपोर्ट से संबंधित दस्तावेज मिले हैं.


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022-2023 में बायोमेडिकल वेस्ट को गलत तरीके से निपटारा करने का पता चला है, जिसमें एक जांच पैनल का गठन किया गया. सूत्रों का कहना है कि समिति की रिपोर्ट में अस्पताल के कॉमन कलेक्शन प्लांट के एक कर्मचारी का नाम बताया गया है, जिससे बायोमेडिकल वेस्ट के बारे में पूछताछ की गई थी.


बायोमेडिकल वेस्ट घोटाले में शामिल लोगो से हुई थी पूछताछ


सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरजी कर अस्पताल परिसर में स्थित गेस्ट हाउस के केयरटेकर का नाम भी सामने आया था. जहां पर कर्मचारी ने तीन नाम बताए, जिनमें पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के करीबी सुरक्षा गार्ड का नाम भी शामिल है. इसमें पता चला कि सुरक्षा गार्ड ने कर्मचारी को बायोमेडिकल वेस्ट से पैसे कमाने के तरीके बताए थे.


दरअसल, आरजी कर अस्पताल में रोजाना सिरिंज, दस्ताने और इस्तेमाल की गई सलाइन बोतलों जैसे बायोमेडिकल वेस्ट फेंका जाता हैं. जब इन्हें ठीक से रिसाइकिल किया जाता है, तो कुछ देशों में इनकी भारी मांग हो जाती है.


फर्म ने लगाए थे आरोप-बायोमेडिकल वेस्ट की क्वांटिंटी हो रही थी कम


इस दौरान जांच एजेंसी सीबीआई को दूसरे राज्यों की दो बायोमेडिकल कचरों की रिसाइकिलिंग फर्मों के नाम भी मिले हैं. फिलहाल, एजेंसी कचरे के ट्रांसपोर्टरों सहित दो फर्मों से पूछताछ कर सकती है. बायोमेडिकल वेस्ट के ट्रांसपोर्टिंग का काम जिस फर्म को दिया गया था, उससे भी जांच समिति ने पूछताछ की थी. फर्म ने आरोप लगाया कि अस्पताल से निकलने वाले बायोमेडिकल कचरें की मात्रा हर दिन कम होती जा रही है.


जांच समिति की रिपोर्ट में मिली थी कमियां


सूत्रों ने बताया कि जांच रिपोर्ट में कमियां पाए जाने के बाद अस्पताल के अंदर कई क्वार्टर अलर्ट पर चले गए थे. जिसके बाद बायोमेडिकल वेस्ट की कथित खरीद-फरोख्त का काम देखने वाले प्रमुख व्यक्तियों में से एक को किसी भी संभावित जांच से दूर रहने के लिए कहा गया था.


यह भी पढ़ें: ED Raid on Amanatullah Khan LIVE: अमानतुल्लाह खान को ED ने किया गिरफ्तार, सुबह से चल रही थी घर पर रेड