Kolkata Doctor Rape-Murder Case: कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए क्रूर बलात्कार और फिर हत्या के विरोध में दिल्ली के सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर हड़ताल पर चले गए हैं. इस कारण से दिल्ली के 10 सरकारी अस्पतालों में सोमवार (12 अगस्त) से सभी गैर आपात सेवाओं और ओपीडी को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है. इस बीच दिल्ली एम्म के रेजिडेंट डॉक्टरों ने विरोध-प्रदर्शन के बीच डिमांड 6 डिमांड रखी हैं.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, हजारों डॉक्टरों और पीजी छात्रों ने ट्रेनी डॉक्टर के रेप और हत्या के विरोध में देश भर में हड़ताल की. दरअसल, ​​पिछले हफ्ते कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला का शव मिला था, जिससे पूरे देश में सनसनी फैल गई थी. दिल्ली के एम्स के डॉक्टरों ने छह मांगें रखीं, जिनमें मामले की जांच सीबीआई को सौंपने, दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई, पीड़िता के परिवार को मुआवजा, अस्पताल के प्रिंसिपल और सुरक्षा प्रभारी को बर्खास्त करने जैसी घोषणाएं शामिल हैं.


जानें हड़ताली डॉक्टरों ने कौन सी 6 डिमांड रखीं?


दिल्ली एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की है. इसके साथ ही आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के के प्रिंसिपल, MS और सुरक्षा प्रभारी को बर्खास्त करने भी मांग की है. इसके अलावा एसोसिएशन की के सदस्यों ने 6 मांगें रखीं हैं. जिसमें केंद्र सरकार से लिखित में आश्वासन भी मांगा गया है कि डॉक्टरों के लिए सेंट्रल प्रोटेक्श एक्ट को लागू किया जाएगा. साथ ही पीड़ित डॉक्टर के नाम पर अस्पताल में एक इमारत या लाइब्रेरी का नाम रखने और उसे शहीद का दर्जा देने की भी मांग की गई है. इसके अलावा पीड़िता के परिवार को पर्याप्त मुआवजा दिए जाने के साथ-साथ पुलिस की प्रताड़ना के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई है.


कोलकाता पुलिस अभी और लोगों से करेगी पूछताछ 


इस बीच कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग ने ट्रेनी डॉक्टर के रेप और हत्या के मामले में आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में काम कर रहे तीन डॉक्टरों और एक हाउसकीपिंग स्टाफ सदस्य से पूछताछ की है. पुलिस सूत्रों के कहना है कि, जिन लोगों से पूछताछ की गई उनमें एक इंटर्न डॉक्टर, दो ट्रेनी डॉक्टर जो चेस्ट मेडिसिन विभाग के फस्ट ईयर के स्टूडेंंट हैं और एक हाउसकीपिंग स्टाफ का सदस्य शामिल हैं.


उन्होंने बताया कि जिन 4 लोगों को बुलाया गया है, वे 9 अगस्त को रात की ड्यूटी पर थे, जिस दिन ट्रेनी डॉक्टर का अर्धनग्न हालत मे शव बरामद हुआ था. हालांकि, घटना से पहले उनमें से कुछ लोग पीड़िता के साथ डिनर पर गए थे.


क्या है पूरा मामला?


9 अगस्त 2024 की सुबह कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक ट्रेनी डॉक्टर का शव मिलने से सनसनी फैल गई थी. इस मामले में पुलिस का कहना है कि पहले तो आरोपी ने पहले महिला डॉक्टर की हत्या की, फिर उसके साथ रेप की वारदात को अंजाम दिया था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया कि पीड़िता के  शरीर पर चोट के निशान के साथ पाया गया था. जिसके बाद ही पता चला था कि उसकी हत्या से पहले उसके साथ बलात्कार किया गया था. 


हालांकि, पुलिस ने इस मामले में आरोपी को आरोपी को 10 अगस्त (शनिवार) को गिरफ्तार किया गया और उसे 14 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है.


ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट को न्याय से किया गया वंचित, प्रियंका चतुर्वेदी ने क्यों साधा IOA पर निशाना?