Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले को लेकर पश्चिम बंगाल में विरोध प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार (6 सितंबर) को पश्चिम बंगाल बीजेपी ने अपने चल रहे विरोध प्रदर्शन को और तेज़ कर दिया है. जिसमें बीजेपी ने न्याय की मांग और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफ़े की मांग को लेकर राज्यव्यापी "चक्का जाम" (सड़क नाकाबंदी) का आयोजन किया है.


हिन्दुस्तान टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने मामले से निपटने के तरीके और कथित लीपापोती पर गुस्सा जताया और पश्चिम बंगाल सरकार और कोलकाता पुलिस से जवाबदेही की मांग की. इ.


कोलकाता रेप-मर्डर मामले में BJP का राज्यव्यापी चक्का जाम



  1. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कोलकाता और कई जिलों में चक्का जाम का आयोजन किया और एक घंटे तक प्रमुख सड़कों को जाम रखा. इस दौरान सदस्यों और समर्थकों सहित प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और तख्तियां लेकर पीड़िता के लिए न्याय और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की.

  2. कोलकाता में प्रदर्शनकारियों ने श्यामबाजार, लेक टाउन, वीआईपी रोड, साल्ट लेक, करुणामयी, बेहाला और राजपुर जैसे इलाकों में दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक सड़कें जाम कर दीं. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, बीरभूम, पश्चिम बर्धमान और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शन हुए, जहां टायर जलाए गए, जिससे यातायात की आवाजाही में कुछ समय के लिए दिक्कत का सामना करना पड़ा.

  3. बीजेपी नेताओं ने कोलकाता पुलिस पर मामले में सबूत नष्ट करने का आरोप लगाया. कथित तौर पर पीड़ित के परिवार को अधिकारियों के दबाव का सामना करना पड़ा, जिसमें जल्दबाजी में अंतिम संस्कार करने और मौत की परिस्थितियों के बारे में चुप रहने के लिए रिश्वत की पेशकश करने का आरोप लगाया गया.

  4. इस दौरान बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कोलकाता पुलिस पर पीड़ित परिवार पर दबाव बनाने और मामले को दबाने का आरोप लगाया. उन्होंने गृह और स्वास्थ्य विभाग संभाल रही बनर्जी पर जिम्मेदारी न लेने का आरोप लगाया और उनके इस्तीफे की मांग की.

  5. ईडी ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के करीबी सहयोगी प्रसून चटर्जी को हिरासत में लिया. घोष के कार्यकाल के दौरान कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े कोलकाता के सुभाषग्राम स्थित उनके आवास पर 7 घंटे तक तलाशी अभियान के बाद उन्हें हिरासत में लिया गया.

  6. ईडी ने संदीप घोष के कोलकाता स्थित आवास और अन्य जगहों पर भी रेड की. ईडी की रेड धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत वित्तीय जांच का हिस्सा हैं, जो कॉलेज के प्रिंसिपल के रूप में घोष के कार्यकाल से जुड़ा है.

  7. घोष के बेलियाघाटा स्थित आवास और हावड़ा और सुभाषग्राम में दो स्थानों पर छापेमारी की गई. हालांकि, चारों पहले से ही सीबीआई की हिरासत में हैं.

  8. अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक डॉ. अख्तर अली ने शक जताया था कि पीड़िता को संदीप घोष के कार्यकाल के दौरान हुई वित्तीय अनियमितताओं की जानकारी रही होगी और इसे उजागर करने की धमकी देने पर उसकी हत्या की गई होगी.

  9. सुप्रीम कोर्ट ने संदीप घोष की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने आरजी कर मेडिकल कॉलेज में वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित याचिका में शामिल होने की मांग की थी. कोर्ट ने कहा कि एक आरोपी के तौर पर घोष के पास जनहित याचिका में हस्तक्षेप करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है.

  10. टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने आरजी कर अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले में चार्जशीट को लेकर सीबीआई से सवाल किया. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "आरजी कर अस्पताल में रेप और हत्या मामले में सीबीआई कब चार्जशीट दाखिल करेगी और आरोपियों पर मुकदमा चलाएगी? कब?"


यह भी पढ़ें- Kolkata Rape Case: कोलकाता रेप पीड़िता की मां ने लिखा भावुक पत्र, कहा- 'बेटी कहती थी, मुझे पैसे की जरूरत नहीं'