Kolkata Doctor Rape Case LIVE: सिलीगुड़ी में मशाल लेकर सड़कों पर नारी शक्ति, आज जन्माष्टमी के चलते प्रदर्शन नहीं करेगी बीजेपी

Kolkata Doctor Rape Murder Case: कोलकाता रेप कांड पर जारी हुआ बवाल अभी बरकरार है. पश्चिम बंगाल सरकार के मनाने के बावजूद बिना सुरक्षा आश्वासन दिए डॉक्टर्स काम पर लौटने को तैयार नहीं हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 25 Aug 2024 11:30 PM
Doctor's Protest Updates: महिलाओं ने मशाल मार्च निकाला

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल रेप-हत्या मामले में न्याय की मांग को लेकर सिलीगुड़ी के फुलेश्वरी में महिलाओं ने मशाल मार्च निकाला.





Doctor's Protest Updates: सीबीआई ने कहा- बहुत सबूत मिले हैं

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में CBI जांच जारी हैं. जब सीबीआई से पूछा गया कि क्या उन्हें कुछ ठोस सबूत मिले हैं, तो एक अधिकारी ने कहा, "बहुत कुछ है."

Doctor's Protest Updates: मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर बीजेपी करेगी प्रदर्शन

केंद्रीय मंत्री सुकांता मजूमदार ने कहा, "कल कृष्ण जन्माष्टमी है इसलिए हम प्रदर्शन नहीं करेंगे. 27 तारीख को छात्रों का प्रदर्शन होगा. हमने पुलिस को 28 अगस्त को फिर से धर्मतल्ला में प्रदर्शन करने के लिए आवेदन दिया है, अगर पुलिस हमें अनुमति नहीं देती है तो हम कोर्ट जाएंगे... 29 तारीख को हम मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर हर जिले में डीएम ऑफिस का घेराव करेंगे. हम 2 और 4 तारीख को भी प्रदर्शन करेंगे... मैंने लोगों से अपील की है कि वे कल शाम 6 से 7 बजे के बीच अपने घर में मृतक डॉक्टर की याद में एक दीया जलाएं..."

Doctor's Protest Updates: अभी तक सिर्फ एक गिरफ्तारी... क्या कर रही है CBI- टीएमसी सांसद

कोलकाता रेप-हत्या मामले में चल रही जांच के बीच टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा, रेप-हत्या मामले को जल्द से जल्द सुलझाया जाना चाहिए, अब तक केवल एक गिरफ्तारी हुई है और वह भी कोलकाता पुलिस ने की है. सीबीआई क्या कर रही है?...जैसे-जैसे इसमें देरी हो रही है, राजनीति हो रही है..."

Doctor's Protest Updates: दुर्गा पूजा कमिटी को लेकर टीएमसी सांसद का बयान

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल रेप-हत्या मामले को लेकर दुर्गा पूजा कमिटी द्वारा फंड से इनकार करने पर TMC नेता कुणाल घोष ने कहा, "केवल राजनीति की जा रही है. दुर्गा पूजा न केवल हमारे लिए धर्म की बात है, बल्कि यह एक अर्थनीति है... इस चीज में सभी लोग किसी न किसी तरह शामिल हैं, जो इसमें विघ्न डालना चाहते हैं वो जनता के दुश्मन हैं."

Doctor's Protest Updates: साइकोलॉजिकल टेस्ट की रिपोर्ट से पॉलीग्राफ टेस्ट का होगा आकलन

सीबीआई की टीम सजंय रॉय के साइकोलॉजिकल टेस्ट की रिपोर्ट से आज हुए पॉलीग्राफ टेस्ट की रिपोर्ट का आकलन करवाएगी, ताकि यह पता लगाया जाए की इन दोनों टेस्ट में आरोपी ने सीबीआई के सवालों में कितना सच कहा.

Doctor's Protest Updates: संदीप घोष के घर सीबीआई का छापा

एबीपी न्यूज के ऑपरेशन आरजी कर के खुलासे के बाद सीबीआई की टीम ने कोलकाता में 15 जगहों पर छापेमारी की. इसी के तहत सीबीआई ने पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और उसके करीबी देबाशीष के घर छापे मारा.

Doctor's Protest Updates: संजय रॉय का पॉलीग्राफी खत्म

कोलकाता रेप कांड के आरोपी संजय रॉय का पॉलीग्राफी खत्म हो चुकी है. करीब साढ़े तीन घंटों पर सीबीआई की टीम ने उनसे पूछताछ की.

Doctor's Protest Updates: 'महिला ने जो बताया उससे लोगों के पैर से जमीन खिसक गई'

कोलकाता मामले को लेकर एबीपी न्यूज ने ऑपरेशन आरजी कर चलाया था. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री सुकांत मजूमदार ने कहा, "पोस्टमार्टम टीम का हिस्सा रही एक महिला डॉक्टर ने जो बातें बताई हैं उससे पश्चिम बंगाल के लोगों के पैर से जमीन खिसक गई है. जिस तरह की कोशिश इस पूरी घटना को दबाने के लिए की गई वो शर्मनाक है..."





Doctor's Protest Updates: संजय रॉय का पॉलीग्राफ टेस्ट कर जेल से निकला CBI अधिकारी

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रेप-हत्या के मामले में गिरफ्तार आरोपी संजय रॉय का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने के बाद सीबीआई अधिकारी कोलकाता की प्रेसीडेंसी जेल से निकले.





Doctor's Protest Updates: मोदी-योगी का तो इस्तीफा नहीं मांगा- टीएमसी सांसद

आर जी कर मामले में टीएमसी सांसद डोला सेन ने कहा कि नेशनल क्राइम ब्यूरो के डेटा के लिहाज़ से कोलकाता सबसे सुरक्षित शहर है. पिछले ग्यारह साल में कोलकाता बहुत सुरक्षित हुआ है. बिल्किस बानो मामले में और गोधरा के जनसंहार में मोदी जी का इस्तीफा किसी ने नहीं मांगा. हाथरस और उन्नाव में तो साक्ष्य ही मिटा दिया गया था. तब योगी जी का इस्तीफ़ा नहीं मांगा गया.

Doctor's Protest Updates: सुकांत मजूमदार ने किया विरोध प्रदर्शन

केंद्रीय मंत्री सुकांत मजूमदार और अन्य बीजेपी कार्यकर्ताओं ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुए रेप और हत्या मामले के खिलाफ श्यामबाजार में विरोध प्रदर्शन किया.





Doctor's Protest Updates: आरजी मेडिकल कॉलेज के बाहर जूनियर डॉक्टर्स की पीसी

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के बाहर जूनियर डॉक्टर्स की पीसी चल रही है. सीबीआई की टीम चंदन लोहुआ के यहां छापेमारी कर रही है. उसके अवैध तरीके से मेडिकल कॉलेज में स्टॉल का आवंटन मिला था.

Doctor's Protest: महिला डॉक्टर को धमकी देने के मामले में चार पर मुकदमा दर्ज

एक महिला डॉक्टर को कोलकाता डॉक्टर की तरह हाल भुगतने की धमकी दी गई थी. इस मामले में पुलिस ने कुल 4 आरोपियों के खिलाफ 346/2024 धारा 118(1),115(2),74,79,351(2),352,324(4), 3(5) BNS के तहत मामला दर्ज कर लिया है. 


आरोपियों के नाम--



  • काजल रामास्वामी

  • अरुणा इंगले

  • एक अनजान महिला

  • एक 17 साल का बच्चा

Kolkata Protest Updates: कोलकाता केस पर पहली बार बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता रेप-मर्डर मामले पर पहली बार बयान दिया है. पीएम मोदी ने कहा, '"महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य पाप है. शोषित कोई भी हो, वह बचना नहीं चाहिए. उसे किसी भी रूप में मदद करने वाले बचने नहीं चाहिए. अस्पताल हो, स्कूल हो, दफ्तर हो या फिर पुलिस व्यवस्था...जिस भी स्तर पर लापरवाही होती है, सबका हिसाब होना चाहिए. ऊपर से नीचे तक मैसेज एकदम साफ जाना चाहिए कि यह पाप अक्षम्य है. अरे, सरकारें आती रहेंगी जाती रहेंगी पर जीवन की और नारी गरिमा की रक्षा, ये समाज के रूप में भी और सरकार के रूप में...हमारा बड़ा दायित्व है. महिलाओं पर अत्याचार करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा देने के लिए हमारी सरकार कानून को भी लगातार सख्त कर रही है."

Kolkata Protest Updates: कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के डीन का इस्तीफा

कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के डीन ने इस्तीफा दे दिया है. वह इस बात से नाराज थे कि छात्रों को धमकी दी गई थी कि अगर वे तृणमूल छात्र परिषद (टीएमसीपी) को सपोर्ट करेंगे, तभी उन्हें हॉस्टल मिलेगा. 

Kolkata Protest: ममता से मिलने का IMA ने रखा प्रस्ताव

बातचीत के बाद भी अभी तक डॉक्टर्स संगठनों और सरकार के बीच सहमति नहीं बन पाई है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात करने का प्रस्ताव रखा है. स्वास्थ्य सचिव ने डॉक्टर्स से गुजारिश की है कि वे अपनी हड़ताल खत्म कर दें. 

Doctor's Protest Updates: भ्रष्टाचारियों को सजा मिलेगी, कोलकाता रेड पर बोले सुकंता मजूमदार

कोलकाता में 15 जगहों पर सीबीआई की रेड को लेकर केंद्रीय मंत्री सुकंता मजूमदार ने कहा, "पूरे भ्रष्टाचार का खुलासा होगा. जो भी लोग इसमें शामिल होंगे, उन्हें सजा मिलेगी."

Kolkata Protest Updates: आरोपी संजय का पॉलीग्राफी टेस्ट शुरू, सीबीआई पूछेगी ये सवाल

कोलकाता केस के मुख्य आरोपी संजय रॉय का जेल में पॉलीग्राफी टेस्ट शुरू हो गया है. आज ही दो और लोगों का भी सीबीआई दफ्तर में पॉलीग्राफी कंडक्ट किया जाएगा. शनिवार को 4 लोग, जिसमें संदीप घोष और गुलाम शामिल है, उनका पॉलीग्राफी टेस्ट हुआ. सीबीआई पॉलीग्राफी टेस्ट के जरिए ये जानने की कोशिश करेगी कि इस अपराध को संजय ने अकेले अंजाम दिया है या नहीं? क्या किसी ने उसे अपराध करने के लिए कहा था? सीबीआई संजय रॉय और संदीप घोष के संबंधों को भी जानने की कोशिश कर सकती है?

Kolkata Protest: पॉलीग्राफी टेस्ट के लिए पहुंची टीम

सीबीआई की टीम सीएफएसएल एक्सपर्ट के साथ कोलकाता की प्रेसीडेंसी जेल में संजय रॉय का पॉलीग्राफी टेस्ट करने के लिए पहुंची हुई है. माना जा रहा है कि थोड़ी देर में पॉलीग्राफी टेस्ट शुरू हो जाएगा. टीम के पहुंचने का एक वीडियो भी सामने आया है. 





Doctor's Protest Updates: आरोपी संजय रॉय के पॉलीग्राफी टेस्ट के लिए जेल पहुंची सीबीआई

सीबीआई की टीम अपने सीएफएसएल एक्सपर्ट के साथ कोलकाता की प्रेसीडेंसी जेल पहुंची है. यहां पर आरोपी संजय रॉय का पॉलीग्राफी टेस्ट होगा.

Kolkata Protest: सीबीआई ने कब संभाला कोलकाता केस?

कलकत्ता हाइकोर्ट ने 13 अगस्त को इस मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी थी और इसके अगले दिन केंद्रीय एजेंसी ने जांच कोलकाता पुलिस से अपने हाथ में ले ली. 

Doctor's Protest Updates: कोलकाता केस में अभी तक के लेटेस्ट अपडेट्स क्या हैं?

  • सीबीआई ने कोलकाता और इसके आस-पास 15 जगहों पर छापेमारी की है. सबसे पहले आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के घर सीबीआई टीम पहुंची. उन्होंने एक घंटे बाद घर का दरवाजा खोला. 

  • सीबीआई की एक अन्य टीम मेडिकल कॉलेज के पूर्व सुपरिटेंडेंट संजय वशिष्ठ के घर पर पहुंची. हावड़ा के हाटगाचा में मेडिकल सप्लायर बिप्लब सिंघा के घर पर भी सीबीआई की टीम ने छापेमारी की. मेडिकल कॉलेज के फोरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर देबाशीष सोम के घर पर भी सीबीआई ने उनसे पूछताछ की. 

  • जांच एजेंसी की टीम कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल भी गई, जहां महिला डॉक्टर के साथ दरिंदगी हुई थी. यहां पर अभी भी डॉक्टर्स का प्रदर्शन जारी है. 

  • कोलकाता कांड के मुख्य आरोपी संजय रॉय का आज पॉलीग्राफी टेस्ट हो सकता है. शनिवार को कुछ टेक्निकल खामियों के चलते आरोपी का पॉलीग्राफी टेस्ट नहीं हुआ था.

  • बीजेपी कोलकाता के श्यामबाजार में अपना प्रदर्शन जारी रखे हुए है. बीजेपी का प्रदर्शन पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए हो रहा है.

Kolkata Protest: पीड़िता के माता-पिता ने सीबीआई जांच पर जताया भरोसा

कोलकाता के सरकारी अस्पताल में दुष्कर्म के बाद महिला डॉक्टर की हत्या को लेकर देश भर में रोष के बीच पीड़िता के माता-पिता ने सीबीआई जांच पर भरोसा जताया. उन्होंने यह भी कहा कि वे आर जी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के छात्रों के प्रदर्शन में शामिल हो सकते हैं, जहां नौ अगस्त को उनकी बेटी का शव मिला था. मेडिकल के पिता ने उत्तर 24 परगना जिले में अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा, 'शुरू से ही हमें लगा कि (राज्य) प्रशासन और पुलिस किसी को बचाने की कोशिश कर रही है, कुछ छिपाने की कोशिश कर रही है क्योंकि एक अकेला व्यक्ति इस तरह के अपराध को अंजाम नहीं दे सकता.'

Doctor's Protest: संदीप घोष पर लगे पांच संगीन आरोप

  • संदीप घोष पर मेडिकल कॉलेज के भीतर के अंदर कैफेटेरिया के लिए स्पेस अलॉटमेंट को गलत तरीके से अलॉट करने का आरोप है.. उन्होंने अनियमितता और भ्रष्टाचार करते हुए अलॉटमेंट दिया. 

  • बायोमेडिकल वेस्ट की मात्रा को कम दिखाया गया. जिस कंपनी का काम आरजी कर मेडिकल कॉलेज से बायोमेडिकल वेस्ट इकट्ठा करना था, उसके साथ संदीप घोष की मिली-भगत थी और फिर पैसा खा लिया जाता था. 

  • आरजी कर मेडिकल कॉलेज में स्किल लैब बनाने के लिए एक कंपनी को बेहद ऊंचे दामों में ठेका दिया गया, जबकि उससे आधी से कम कीमत में कई अन्य कॉलेज में स्किल लब तैयार हुई थी. 

  • संदीप घोष पर आरोप है कि उन्होंने मेडिसिन टेंडरिंग में भ्रष्टाचार किया. उनके खास लोगो को टेंडर अलॉट किये जाते थे.

  • मोर्चरी (मुर्दाघर) पर आई अनआइडेंटिफाइड बॉडी पर वर्क शॉप चलाने का आरोप भी लगाया गया है. 


 

Kolkata Protest Updates: आरजी मेडिकल कॉलेज के आस-पास 31 अगस्त तक निषेधाज्ञा लागू

कोलकाता पुलिस ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के निकट लागू निषेधाज्ञा की अवधि को एक और सप्ताह के लिए यानी 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है. निषेधाज्ञा पहली बार 18 अगस्त को लागू की गई थी, जिसके तहत निर्दिष्ट क्षेत्र में पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध है. भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) की धारा 163 (2) लागू की गई है. निषेधाज्ञा की अवधि बढ़ाए जाने का उद्देश्य क्षेत्र में किसी भी प्रकार के उपद्रव को रोकना और शांति एवं व्यवस्था बनाए रखना है. पहले बीएनएसएस की इस धारा को सेक्शन 144 के तौर पर जाना जाता था.

Kolkata Protest: संदीप घोष पर क्या आरोप है?

सीबीआई की टीम सुबह करीब 6:45 पर संदीप घोष के घर पर पहुंची थी. टीम घर के बाहर ही खड़ी रही, लेकिन परिवार वालों ने दरवाजा नहीं खोला. करीब सवा घंटे बाद सुबह 8:00 बजे संदीप की तरफ से दरवाजा खोला गया, जिसके बाद टीम घर के अंदर दाखिल हुई. 


संदीप घोष पर आरजी कर हॉस्पिटल के अंदर कैफेटेरिया के लिए स्पेस अलॉटमेंट को गलत तरीके से अलॉट करने का आरोप है. आरोप है कि इसमें अनियमितताएं बरती गईं और भ्रष्टाचार हुआ. उनके ऊपर अस्पताल में जो बायोमेडिकल वेस्ट इकट्ठा होता है, उसकी मात्रा बेहद कम दिखाई जाती थी. जिस कंपनी को बायोमेडिकल वेस्ट उठाने का टेंडर दिया जाता था, उसके साथ मिली भगत करके पैसा खा लिया जाता था और उसमें सीधे-सीधे संदीप घोष की इंवॉल्वमेंट थी. 


संदीप घोष पर आरोप है कि उन्होंने कॉलेज में स्किल लैब बनाने के लिए एक कंपनी को बेहद ऊंचे दामों में ठेका दिया, जबकि उससे आधी से कम कीमत में कई अन्य कॉलेज में स्किल लब तैयार हुई थी. सीबीआई का एक्शन संदीप घोष पर तब हुआ है, जब एबीपी न्यूज ने 'ऑपरेशन आरजी कर' चलाया था, जिसमें इन आरोपों को लेकर बात की गई थी.

Doctor's Protest Updates: सीबीआई कोलकाता में 15 लोकेशन पर कर रही छापेमारी

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और उनके रिश्तेदारों से संबंधित कोलकाता में 15 लोकेशन पर सीबीआई की तलाशी चल रही है. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी है. 

Doctor's Protest: किस मामले में हुई संदीप घोष पर कार्रवाई?

सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के आवास पर पहुंची है. सीबीआई ने कल ही संदीप घोष के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर भ्रष्टाचार की जांच शुरू कर दी है. टीम को उनके आवास के बाहर भी देखा जा सकता है.





Kolkata Protest Updates: सीबीआई की टीम ने पूर्व वाइस प्रिंसिपल के घर पर भी दी दस्तक

सीबीआई की टीम आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व मेडिकल सुपरिटेंडेंट कम वाइस प्रिंसिपल के घर पर भी गई है. हावड़ा के हटगाचा में भी सीबीआई की टीम पहुंची है. वे मेडिकल सप्लायर बिप्लब सिंघा के घर पहुंचे हैं.


 

Doctor's Protest: संदीप घोष ने 1 घंटे तक सीबीआई टीम को करवाया इंतजार

सीबीआई की टीम रविवार सुबह 6.45 बजे संदीप घोष के बेलघाट स्थित घर पर पहुंची. उन्हें घर के बाहर एक घंटे तक इंतजार करवाया गया. इसके बाद संदीप घोष बाहर आए और उन्होंने घर का दरवाजा खोला. इसके बाद सीबीआई की टीम सुबह 8.06 बजे घर में दाखिल हो पाई. 

Kolkata Protest Updates: फोरेंसिक डिपार्टमेंट के डॉक्टर देबाशीश सोम के घर पहुंची सीबीआई की टीम

सीबीआई की एक टीम आरजी कर अस्पताल के फोरेंसिक डिपार्टमेंट के डॉक्टर देबाशीश सोम के घर पहुंची है. देबाशीष सोम संदीप घोष के बेहद करीबी हैं. उनका घर कोलकाता के केष्टोपुर में है. सीबीआई की टीम आरजी कर अस्पताल में लग रहे भ्रष्टाचार के मामले की जांच के लिए पहुंची है. शनिवार को ही इस मामले में भी सीबीआई ने संदीप घोष के खिलाफ एक नई एफआईआर दर्ज की है. 

Kolkata Protest: संदीप घोष के घर पहुंचे अधिकारी

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉ संदीप घोष के बेलघाट स्थित घर पर सीबीआई अधिकारियों की एक टीम पहुंची है. उनका शनिवार को ही पॉलीग्राफी टेस्ट किया गया है. (इनपुट- वरुण जैन)

Doctor's Protest Updates: माकपा ने कोलकाता में निकाली रैली, किस बात का किया विरोध?

पश्चिम बंगाल में कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में तोड़फोड़ के संबंध में पुलिस द्वारा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के कुछ नेताओं को कथित तौर पर भेजे गए नोटिस के विरोध में पार्टी की छात्र, युवा और महिला शाखाओं ने रैली निकाली. स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया ( एसएफआई), डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाईएफआई) और ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक वूमैन एसोसिएशन (एआईडीडब्ल्यूए) की पश्चिम बंगाल राज्य समितियों ने भारी बारिश के बीच कॉलेज परिसर के पास से लाल बाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय तक रैली निकाली. 

Doctor's Protest: ममता बनर्जी को इस्तीफा देना चाहिए- बीजेपा नेता रूप गांगुली

कोलकाता की घटना के खिलाफ टॉलीगंज में पश्चिम बंगाल मोशन पिक्चर आर्टिस्ट्स फोरम का विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इसे लेकर बीजेपी नेता रूपा गांगुली ने कहा, "इंडस्ट्री के तमाम लोग जुटे हैं. अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों का समर्थन है. कुछ सक्रिय सदस्य हैं और कुछ समर्थक, लेकिन हम सभी की मांग है कि दोषी को सख्त सजा दी जाए और उसे फांसी दी जाए. मेरी व्यक्तिगत मांग भी है कि ममता बनर्जी एक मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री और गृह मंत्री के रूप में विफल रही हैं. इसलिए, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए. मेडिकल कॉलेज में जो हुआ वह बेहद जघन्य है, लेकिन यह आंदोलन सिर्फ एक घटना के लिए नहीं है."


 

Kolkata Protest Updates: आरोपी संजय रॉय का आज फिर होगा पॉलीग्राफी टेस्ट

कोलकाता आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर के साथ दरिंदगी करने के आरोपी संजय रॉय का आज यानी रविवार (25 अगस्त) को फिर से पॉलीग्राफी टेस्ट किया जाएगा. सीबीआई अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है. कोलकाता पुलिस का कहना है कि आरोपी ने अपना अपराध कबूल लिया है, मगर आरोपी का दावा है कि उसे फंसाया जा रहा है. 


 

Kolkata Protest: डॉक्टर्स और सरकार के बीच नहीं बनी बात

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और प्रदर्शनकारी डॉक्टर्स के बीच बात नहीं बन पाई है और हड़ताल जारी रहने वाली है. स्वास्थ्य विभाग राज्य सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में फिर से काम शुरू करने के लिए डॉक्टर्स के साथ बात कर रहा था. शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ जूनियर और सीनियर डॉक्टरों के प्रतिनिधियों के बीच अलग-अलग वार्ता हुई. बैठक का मकसद पश्चिम बंगाल के अस्पतालों और कॉलेजों में प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों को काम फिर से शुरू करने के लिए मनाना था. इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रशासन उनकी मांगों पर ठोस आश्वासन देने में विफल रहा और इसलिए डॉक्टरों ने अपना आंदोलन जारी रखने का फैसला किया है. 

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के छात्र विंग ने किया विरोध प्रदर्शन

कोलकाता रेप-मर्डर केस को लेकर पुलिस द्वारा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के कुछ नेताओं को कथित तौर पर भेजे गए नोटिस के विरोध में पार्टी की छात्र, युवा और महिला शाखाओं ने रैली निकाली.  स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया ( एसएफआई), डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया  (डीवाईएफआई) और ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक वूमैन एसोसिएशन (एआईडीडब्ल्यूए) की पश्चिम बंगाल राज्य समितियों ने भारी बारिश के बीच कॉलेज परिसर के पास से लाल बाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय तक रैली निकाली

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: पिछले चार घंटों से जारी है पॉलीग्राफ टेस्ट

कोलकाता रेप-मर्डर केस को लेकर पिछले चार घंटों से आरोपियों का पॉलीग्राफ टेस्ट जारी है. मुख्य आरोपी संजय सिंह का पॉलीग्राफ टेस्ट जेल में ही हो रहा है तो वहीं बाकी लोगों का टेस्ट सीबीआई ऑफिस में हो रहा है.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: कोलकाता कांड पर भड़के पप्पू यादव

कोलकाता डॉक्टर रेप-हत्याकांड पर निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने कहा, "इसमें डॉक्टर माफिया और ड्रग्स माफिया दोनों शामिल हैं... उस लड़की की हत्या डॉक्टरों ने ही की थी. उत्तराखंड और बिहार में भी रेप की खबरें आ रही हैं. ऐसे मामलों में कोई त्वरित कार्रवाई नहीं की जा रही है. जबकि ऐसे अपराधियों को (चुनाव लड़ने के लिए) टिकट दिया जा रहा है.''





Kolkata Doctor Rape Case LIVE: सीबीआई ने संजय की बाइक जब्त की

सीबीआई आरोपी संजय रॉय की बाइक को लेकर सीबीआई अपने दफ्तर पहुंची. इसी बाइक से आरोपी घूमता था. वारदात वाले दिन भी आरोपी इसी बाइक से आया और इसी बाइक से वारदात के बाद वापस गया. इस पर केपी (KP) लिखा है यानी कि कोलकाता पुलिस. संजय खुद को पुलिसवाला बताकर धौंस दिखाता था.





Kolkata Doctor Rape Case LIVE: दो ट्रेनी डॉक्टर का क्यों हो रहा पॉलीग्राफ टेस्ट

कोलकाता मामले में जिन लोगों का पॉलीग्राफ टेस्ट हो रहा है, उनमें प्रथम वर्ष के दो ट्रेनी डॉक्टर भी शामिल हैं, क्योंकि जांचकर्ताओं को अस्पताल के उस कॉन्फ्रेंस रूम के अंदर कथित तौर पर उनकी उंगलियों के निशान मिले हैं, जहां पीड़िता का शव मिला था.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: सीसीटीवी फुटेज सौंपने CBI ऑफिस पहुंची कोलकाता क्राइम ब्रांच

कोलकाता डॉक्टर रेप-हत्या मामला में साइबर क्राइम पुलिस की एक टीम आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सीसीटीवी फुटेज सौंपने के लिए कोलकाता में सीबीआई कार्यालय पहुंची.





Kolkata Doctor Rape Case LIVE: मामले में जांच जारी, हम भी चाहते हैं आरोपी को कड़ी सजा मिले - बिमान बनर्जी

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या मामले में पश्चिम बंगाल विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी का कहना है कि जांच जारी है. सीबीआई ने जिम्मेदारी ले ली है. हम चाहते हैं कि घटना में शामिल सभी लोगों को सजा मिले, सीएम ने भी ऐसा ही कहा है.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: सुवेंदु अधिकारी ने ममता सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

बीजेपी के नेता और पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की लेडी डॉक्टर से रेप-हत्या केस में ममता बनर्जी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा है कि डॉक्टर के लिए न्याय की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों को नवान्न की ओर मार्च करने से रोकने के लिए ममता पुलिस भयावह 'टूलकिट' का इस्तेमाल कर रही है! उन्होंने कहा कि 27 अगस्त को 'नवान्न अभियान' के आह्वान के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद से पश्चिम बंगाल सरकार डर से कांप रही है.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: रैली निकालने पर 3 स्कूलों को भेजा नोटिस

आरजी कर अस्पताल की घटना पर मचे बवाल के बीच हावड़ा जिला स्कूल निरीक्षक ने तीन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस भेजा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उन्होंने स्कूल के समय में रेप के आरोपी को जल्द से जल्द सजा और पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए रैली का आयोजन किया था.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: सीबीआई ऑफिस में पॉलीग्राफ टेस्ट शुरू

सियालदह कोर्ट से 7 लोगों के पॉलीग्राफ टेस्ट की अनुमति मिलने के बाद कोलकाता के सीजीओ कार्यालय में पॉलीग्राफ टेस्ट शुरू हुआ.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: पूछताछ के लिए संदीप घोष पहुंचे सीबीआई ऑफिस

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष शनिवार को लगातार नौवें दिन साल्ट लेक के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सीबीआई की विशेष अपराध शाखा में पहुंचे.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: सीबीआई आज ही करेगी 7 लोगों का पॉलीग्राफ टेस्ट

सीबीआई आज ही 7 लोगों का पॉलीग्राफ टेस्ट करेगी. पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष, ट्रेनी डॉक्टर्स और एक वॉलियंटर पॉलीग्राफ टेस्ट सबसे पहले होगा. आरोपी संजय रॉय का पॉलीग्राफ टेस्ट जेल में होगा, जबकि बाकी 6 का सीबीआई दफ्तर में. दिल्ली से कोलकाता पहुंची CFSL की टीम यह टेस्ट करेगी.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मुख्यमंत्री कार्यालय तक विरोध मार्च पर रोक लगाने से किया इनकार

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने नबान्ना यानी सीएम ऑफिस तक नियोजित मार्च पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. यह निर्णय लोगों की ओर से शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन के अधिकार का समर्थन करने वाले सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बाद लिया गया है. पश्चिमबंगा छात्र समाज की ओर से यह मार्च 27 अगस्त को निर्धारित है.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: सरकार ने हड़ताल खत्म करने की अपील की

बंगाल सरकार ने आरजी कर बलात्कार-हत्याकांड के विरोध में आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है. शुक्रवार को उनका आंदोलन लगातार 14वें दिन जारी रहा. सरकार ने कहा कि डॉक्टरों के न होने से मरीजों की देखभाल में बाधा आ रही है.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: डॉक्टरों संग विरोध प्रदर्शन में शामिल होना चाहते हैं पीड़िता के माता-पिता

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की पीड़िता के माता-पिता न्याय की मांग कर रहे जूनियर डॉक्टरों के विरोध-प्रदर्शन में शामिल होना चाहते हैं.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: संजय रॉय 6 सितंबर तक के लिए जेल भेजा गया

सीबीआई ने आरोपी संजय रॉय को शनिवार को 6 सितंबर तक के लिए जेल में भेज दिया.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: घटना को छिपाने के लिए जल्दी में किया गया महिला डॉक्टर का अंतिम संस्कार

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी का दावा है कि घटना को छिपाने के लिए आरजी कर पीड़िता डॉक्टर के शव का अंतिम संस्कार टीएमसी विधायक और पुलिस अधिकारी की निगरानी में जल्दबाजी में किया गया था.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: अभिनेत्री की कार पर हमला, आरोपी गिरफ्तार

आरजी कर बलात्कार और हत्या मामले को लेकर जारी तनाव के बीच कल शाम कोलकाता के साउदर्न एवेन्यू में एक अभिनेत्री की कार पर हमला किया गया और तोड़फोड़ की गई. आरोपी बाइक सवार को गिरफ्तार कर लिया गया है.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: ईयरफोन के साथ क्राइम सीन पर दिखा आरोपी

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-मर्डर केस का मुख्य आरोपी संजय रॉय ईयरफोन के साथ एक क्राइम सीन पर देखा गया है. सीबीआई को यह फुटेज मिल गई है. वहीं कोर्ट के आदेश के अनुसार, आरजी कर में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित सभी दस्तावेज आज एसआईटी की ओर से सीबीआई को सौंप दिए गए हैं. कोलकाता पुलिस ने इसकी पुष्टि की है. 

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: आज होगा 6 लोगों का पॉलीग्राफ टेस्ट

सीबीआई आज फिर आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से पूछताछ करेगी. अब तक संदीप घोष से करीब 100 घंटे की पूछताछ हो चुकी है. संदीप का पॉलीग्राफ टेस्ट भी कराया जाएगा. मशीन सीबीआई दफ्तर पहुंच चुकी है. सीबीआई ने पॉलीग्राफिक टेस्ट का सेटअप तैयार कर लिया है. पॉलीग्राफिक टेस्ट सीबीआई दफ्तर में ही होगा. गृह मंत्रालय के अधीन आने वाली CFSL की टीम के एक्सपर्ट बारी-बारी से इस केस के 6 किरदारों का पॉलीग्राफ टेस्ट करेंगे. सूत्रों का कहना है कि बहुत जल्द पॉलीग्राफ टेस्ट शुरू होगा. आज सीबीआई को कोलकाता पुलिस की SIT अपनी रिपोर्ट देगी जिस पर सीबीआई करप्शन का केस भी दर्ज करेगी.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: मॉर्निंग वॉकर्स ने निकाला मार्च

रवींद्र सरोवर में मॉर्निंग वॉकर्स ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की ट्रेनी डॉक्टर से रेप-हत्या मामले के खिलाफ प्रोटेस्ट मार्च निकाला.





Kolkata Doctor Rape Case LIVE: मैजिस्ट्रेट के सामने रो पड़ा संजय रॉय

ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या मामले में मुख्य आरोपी संजय रॉय शुक्रवार को सियालदह कोर्ट में पेश किया गया. सूत्रों के अनुसार जब मैजिस्ट्रेट ने उससे पूछा कि वह पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए सहमति क्यों दे रहा है तो वह फूट-फूटकर रोने लगा. उसने मजिस्ट्रेट से कहा, "मैंने कोई अपराध नहीं किया है. मुझे फंसाया जा रहा है. शायद पॉलीग्राफ टेस्ट से यह साबित हो जाए."

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: सीबीआई की धीमी जांच से पैरेंट्स नाराज

कोलकाता डॉक्टर रेप-हत्या मामले में पीड़िता माता-पिता ने सीबीआई की धीमी गति से जांच पर निराशा व्यक्त की है. उन्होंने एजेंसी से जांच में तेजी लाने का आग्रह किया है. पीड़िता के पिता ने कहा, "हमारा धैर्य खत्म हो रहा है. घटना को 14 दिन हो चुके हैं. सीबीआई को और अधिक सक्रिय होने की जरूरत है. लोग सीबीआई पर भरोसा करते हैं और हम भी, लेकिन उन्होंने अभी तक मामले को सुलझाया नहीं है. उन्हें तेजी से काम करने की जरूरत है."


वहीं, मां ने कहा कि हर दिन असहनीय रूप से लंबा लगता है. हर बीतता दिन एक साल जैसा लगता है. हमें अब भी सीबीआई पर भरोसा है, लेकिन उन्हें हमारे धैर्य के खत्म होने से पहले दोषियों को ढूंढना चाहिए.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: बीजेपी का उत्तर 24 परगना में विरोध प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता और बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के खिलाफ पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान उत्तर 24 परगना के सोदपुर में एक सभा को संबोधित किया. 

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: आरजी कर मेडिकल कॉलेज की वित्तीय अनियमितताओं की सीबीआई करेगी जांच, बीजेपी बोली- अच्छी खबर है

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता और बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने कलकत्ता हाई कोर्ट के आरजी कर अस्पताल की वित्तीय अनियमितताओं की जांच सीबीआई को सौंपे जाने पर कहा, "यह हमारे लिए बहुत अच्छी खबर है, हम आशान्वित हैं और अंतिम निष्कर्ष का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं."

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: 'घटना वाले दिन संदीप घोष बुला रहे थे', बोला पीड़ित परिवार

कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले में मृतक के पिता ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के बारे में कहा, "हमने उनसे कभी बात नहीं की. जिस दिन यह घटना हुई, वह हमें बुला रहे थे, लेकिन छात्रों ने हमें जाने से मना किया. वह वहां (बाद में) आए, लेकिन हमसे बात नहीं की." सीबीआई की अब तक की जांच पर उन्होंने कहा, "सीबीआई सबसे बड़ी एजेंसियों में से एक है, लेकिन इस मामले में, उन्हें जांच का जिम्मा संभाले 10 दिन हो चुके हैं, लेकिन कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है. हम मांग करते हैं कि वे सख्त कार्रवाई करें और आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा सुनिश्चित करें."

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: आरजी कर मेडिकल कॉलेज वित्तीय अनियमितता मामले में बीजेपी ने की ईडी से जांच कराने की मांग

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में अनियमितताओं के सभी मामलों की जांच का जिम्मा कलकत्ता हाई कोर्ट की ओर से सीबीआई को दिए जाने पर केंद्रीय मंत्री सुकांत मजूमदार ने कहा, "मैं कलकत्ता हाई कोर्ट के फैसले का स्वागत करता हूं, क्योंकि यह बहुत गंभीर मामला है. मनी ट्रेल के इस मामले में ईडी को भी जांच करनी चाहिए."

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी ने ममता बनर्जी पर लगाया आरोप

बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी ने कहा, "संदीप घोष को बहुत कुछ पता है. ममता बनर्जी संदीप घोष के इर्द-गिर्द खूब राजनीति कर रही हैं. इससे पता चलता है कि यह कोई सामान्य हत्या नहीं है. यह एक बहुत बड़ा राजनीतिक बलात्कार और हत्या है. सीबीआई संदीप घोष से पूछताछ के बाद सच्चाई सामने लाएगी. संजय रॉय बलि का बकरा है, इसमें बहुत से लोग शामिल हैं. हमें न्याय चाहिए."

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: एसआईटी कल देगी सीबीआई को दस्तावेज

कलकत्ता हाई कोर्ट ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में अनियमितताओं के सभी मामलों की जांच का जिम्मा सीबीआई को दिया है. सीबीआई पूर्व उप अधीक्षक अख्तर अली के मामले की जांच करेगी. चूंकि सीबीआई आरजी कर के मुख्य मामले की जांच कर रही है, इसलिए यह जांच उन्हें सौंपी गई है. जस्टिस राजर्षि भारद्वाज ने एसआईटी को कल सुबह 10 बजे तक जांच के दस्तावेज सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया है. तीन सप्ताह के बाद सीबीआई इस जांच की प्रगति की रिपोर्ट हाई कोर्ट को देगी. अदालत ने 17 सितंबर को वह रिपोर्ट तलब की है. अदालत ने निर्देश दिया कि याचिकाकर्ता अख्तर अली सुरक्षा के लिए आवश्यक होने पर सीबीआई को आवेदन दे सकते हैं.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: डॉक्टरों की हड़ताल खत्म होने पर क्या बोले संजय सिंह

कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले पर आप सांसद संजय सिंह ने कहा, "यह अच्छी बात है कि डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है और इससे मरीजों की समस्याएं हल हो जाएंगी लेकिन सीबीआई कह रही है कि अपराध स्थल से छेड़छाड़ की गई है, इसकी जांच होनी चाहिए और पता लगाया जाना चाहिए कि दोषी कौन है. मैं कहता रहा हूं कि इस मामले में नरमी नहीं बरती जानी चाहिए."

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: आरजी कर कॉलेज में वित्तीय अनियमितताओं की जांच अब सीबीआई करेगी

कलकत्ता हाईकोर्ट ने आरजी कर अस्पताल में 'वित्तीय अनियमितताओं' की जांच राज्य की गठित एसआईटी से सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया. 

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: राज्य सरकार के SIT गठन को कलकत्ता हाई कोर्ट में चुनौती

कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है, जिसमें आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं, धन के लेनदेन और भ्रष्टाचार की जांच के लिए ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन को चुनौती दी गई है. इस अस्पताल में इस महीने की शुरूआत में एक प्रशिक्षु डॉक्टर की रेप के बाद हत्या कर दी गई थी.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: 'पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए संजय रॉय ने दी सहमति

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-हत्या मामले में आरोपी संजय रॉय ने पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए सहमति दी. अब सीबीआई उसका पॉलीग्राफ टेस्ट कराएगी.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: आरोपी संजय राय को 14 दिन न्यायिक हिरासत में भेजा गया

कोलकाता की महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या मामले में सियालदह कोर्ट ने आरोपी संजय रॉय को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा. 

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: संदीप घोष का पॉलीग्राफ टेस्ट कराएगी सीबीआई

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष शुक्रवार को महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की चल रही जांच के तहत सीबीआई कार्यालय पहुंचे. सीबीआई ने जांच के तहत घोष का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने का फैसला किया है.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: संजय रॉय को आज सियालदह कोर्ट में पेश करेगी सीबीआई

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रेप-हत्या मामले के मुख्य आरोपी संजय रॉय को सीबीआई शुक्रवार को सियालदह कोर्ट में पेश करेगी. रॉय की हिरासत आज खत्म हो रही है.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: संदीप घोष फिर सीबीआई ऑफिस में हुए पेश

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष शुक्रवार को लगातार आठवें दिन सीबीआई कार्यालय में पेश हुए.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: रांची में भी काम पर लौटे जूनियर डॉक्टर

झारखंड के रांची में राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) के जूनियर डॉक्टरों ने अपनी 'पेन डाउन' हड़ताल वापस ले ली है. इसके बाद शुक्रवार (23 अगस्त 2024) से ये सभी काम पर लौट आए हैं. यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट की उस अपील के बाद आया है जिसमें देश भर के डॉक्टरों से काम पर लौटने का आग्रह किया गया था, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया था कि "न्याय और चिकित्सा" जारी रहनी चाहिए. अदालत ने यह भी सुनिश्चित किया कि प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के खिलाफ कोई बलपूर्वक कार्रवाई नहीं की जाएगी.

Kolkata Doctor Rape Case LIVE: फास्ट ट्रैक कोर्ट के लिए ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा लेटर

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बलात्कार के मामलों को निपटाने के लिए विशेष फास्ट-ट्रैक अदालतों की स्थापना की वकालत की और यह सुनिश्चित करने की मांग की कि 15 दिनों के अंदर मुकदमे पूरे हो जाएं. तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने सोशल मीडिया पर इस आह्वान को दोहराया और पूरे भारत में बलात्कार पीड़ितों को त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए व्यापक सुधारों की मांग की.

Doctor's Protest: यूट्यूबर्स और सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स ने किया प्रदर्शन

यूट्यूबर्स और सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर के बलात्कार-हत्या के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.





Kolkata Rape-Murder Case: सफदरजंग अस्पताल की हड़ताल खत्म

रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन, वीएमएमसी और सफदरजंग अस्पताल ने अपनी देशव्यापी हड़ताल वापस ले ली है. आरडीए ने एक प्रेस नोट में कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि न्याय जल्द से जल्द सुनिश्चित किया जाएगा और हेल्थकेयर वर्कर्स को हिंसा से बचाने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य कर्मियों, विशेषकर महिला डॉक्टरों की सुरक्षा की चिंता को संबोधित किया है और एक राष्ट्रीय टास्क फोर्स का गठन किया है. उपरोक्त घटनाक्रम को सकारात्मक दिशा में देखते हुए, हमने जीबीएम आयोजित की और अगली सूचना तक अपनी हड़ताल स्थगित करने का निर्णय लिया है." 

Kolkata Rape Case: डॉक्टर्स काम पर वापस आएं- FAIMA अध्यक्ष

FAIMA डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ रोहन कृष्णन ने कहा, "चीफ जस्टिस ने हमें व्यापक हित और लोक कल्याण के लिए हड़ताल वापस लेने का अनुरोध किया है. हमारी एक अखिल भारतीय बैठक हुई और हमने ओपीडी, आपातकालीन और वैकल्पिक सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. विरोध जारी रहेगा, लेकिन एक अलग रूप में. मैं सभी रेजिडेंट डॉक्टरों से अनुरोध करता हूं कि वे वापस आएं और मरीजों के कल्याण के लिए काम करें. हमारी कानूनी लड़ाई जारी रहेगी."

Doctor's Nationwide Protest: दिल्ली में भी रेप की कोशिश

दिल्ली के शाहबाद डेरी इलाके में 4 साल की एक बच्ची का अपहरण और रेप की कोशिश का मामला सामने आया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक 21 अगस्त तकरीबन 3 बजे के आसपास की यह घटना है. आरोपी ने बच्ची को टॉफी देने के बहाने वारदात को अंजाम दिया. वारदात को अंजाम देने के बाद बच्ची को देर शाम घर के पास छोड़ दिया. बच्ची ने अपने परिजनों को बताया और परिवार ने  पीसीआर कॉल कर दी. दिल्ली पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. गुस्साए परिजनों ने आरोपी के घर पर भी आग लगा दी थी. फिलहाल दिल्ली पुलिस के मुताबिक इलाके में शांति है. 

Doctor's Nationwide Protest: असम में गैंगरेप, बच्ची का चल रहा इलाज

असम के नौगांव जिले में कथित गैंगरेप का मामला सामने आया है. इस मामले में तीन युवकों पर आरोप लगा है. पुलिस ने कहा, "बच्ची का इलाज चल रहा है. हम इस पर काम कर रहे हैं. हम विशेषज्ञ टीम का इंतजार कर रहे हैं." पुलिस ने कहा कि जल्द ही अपराधी को पकड़ लेंगे.

Doctor's Nationwide Protest: बीजेपी के समर्थकों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रेप और हत्या मामले को लेकर आज कोलकाता के पूर्वी इलाके में निकाले जा रहे मार्च के दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के समर्थकों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हो गई. पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए लाठियां भांजीं.

Doctor's Nationwide Protest: कोलकाता रेप कांड के बाद छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला

कोलकाता रेप और हत्या की घटना के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में हथियार बंद आर्मी के  रिटायर्ड जवान तैनात किए जाएंगे.

Doctor's Nationwide Protest: पश्चिम बंगाल के डॉक्टर्स वापस नहीं लेंगे विरोध

सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई के दौरान देशभर के डॉक्टर्स से हड़ताल वापस लेने की अपील की थी. इसके बावजूद पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट अपना विरोध वापस नहीं लेगा. 

Doctor's Nationwide Protest: संदीप घोष के पॉलीग्राफी टेस्ट को मिली मंजूरी

कोर्ट ने संदीप घोष के पॉलीग्राफी टेस्ट को मंजूरी दे दी है. सीबीआई ने थोड़ी देर पहले संदीप घोष को सियालदह कोर्ट में पेश किया था. इसके अलावा चार ट्रेनी डॉक्टर्स का भी पॉलीग्राफी टेस्ट होगा.

Doctor's Nationwide Protest: सीबीआई ऑफिस लाए गए संदीप घोष

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को कोर्ट से सीबीआई ऑफिस लाया गया है. सातवें दिन संदीप घोष से पूछताछ हो रही है.

Doctor's Nationwide Protest: रेप केस में फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई हो- ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम को लिखी चिट्ठी में रेप के खिलाफ सख्त कानून बनाने की मांग की. उन्होंने लिखा, "रेप केस में फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई हो. कई जगहों पर रेप और हत्या भी हो रही है."

Doctor's Nationwide Protest: सीएम ममता ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

अलपन बंद्योपाध्याय, आईएएस (सेवानिवृत्त), मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार, पश्चिम बंगाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर कहा कि मुख्यमंत्री ममता बुनर्जी ने पीएम मोदी को पत्र लिखा.

Doctor's Nationwide Protest: पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष कोर्ट लेकर पहुंची सीबीआई

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को सीबीआई सियालदह कोर्ट लेकर गई है. संभावना है कि सीबीआई उनके पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए इजाजत मांग सकती है.

Doctor's Nationwide Protest: बंगाल सरकार नहीं ले रही एक्शन- सीवी बोस

कोलकाता पुलिस को सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सुप्रीम कोर्ट ने एबीपी न्यूज़ से कहा, सुप्रीम कोर्ट एक्शन चाहता है पर बंगाल सरकार की ओर से एक्शन नहीं हो रहा है. पीड़ित परिवार परेशान हैं बहुत दुखी हैं, मृतका के माता पिता ने मुझसे बहुत कुछ कहा कि उन्हें किसी की सहायता नहीं मिल रही. मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि हम आपके साथ हैं." 

Doctor's Nationwide Protest: आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हम तैनात हैं- सीआईएसएफ DIG

सीआईएसएफ डीआईजी के प्रताप सिंह ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में तैनाती पर कहा, "हम यहां तैनात हैं, आप हमें सभी शिफ्टों में तैनात पाएंगे..."

Doctor's Nationwide Protest: आरोपी के पॉलीग्राफी टेस्ट को लेकर कोर्ट ने लगाई फटकार

सीबीआई की स्टेटस रिपोर्ट और पुलिस की केस डायरी को देखने के बाद जजों ने पाया कि कई घंटों तक शव को यूं ही पड़े रहने दिया. जजों ने कहा कि आरोपी के पॉलीग्राफी टेस्ट को लेकर सीबीआई के आवेदन पर कोलकाता के मजिस्ट्रेट 23 अगस्त की शाम 5 बजे तक आदेश दे दें.

Doctor's Nationwide Protest: ममता बनर्जी को देना चाहिए इस्तीफा- शुवेंदू अधिकारी

बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. बंगाल विधानसभा में विपक्ष के शुवेंदू अधिकारी ने कहा, "न्याय और सीएम ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग को लेकर यह प्रदर्शन किया जा रहा है. बीजेपी लड़ रही है, न्याय मिलना चाहिए और ममता बनर्जी को इस्तीफा दे देना चाहिए."

Doctor's Nationwide Protest: क्या हम भी काम छोड़ SC के बाहर बैठ जाएं- सुनवाई के दौरान बोले सीजेआई

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने डॉक्टर्स से अपील करते हुए कहा कि हम हर तरह की कार्रवाई से संरक्षण देंगे, आप काम पर लौटिए. सीजेआई ने कहा, "न्याय और चिकित्सा को रोका नहीं जा सकता. क्या हम भी काम छोड़ कर सुप्रीम कोर्ट के बाहर बैठ सकते हैं? 13 दिन से एम्स के डॉक्टर काम पर नही हैं. यह सही नहीं है. दूर-दूर से मरीज आते हैं."

Doctor's Nationwide Protest: कपिल सिब्बल और तुषार मेहता के बीच हुई काफी बहस

बंगाल सरकार के वकील कपिल सिब्बल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता के बीच काफी बहस हुई. सॉलिसीटर जनरल ने कोर्ट में कहा, "बंगाल के एक मंत्री कह रहे हैं कि हमारी नेता के खिलाफ बोलने वालों की उंगली काट लेंगे." इस पर वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि ऐसे में तो हमें भई यह बताना होगा कि वहां विपक्ष के नेता भी गोली चलाने की बात कह रहे हैं.

Doctor's Nationwide Protest: कोर्ट लंच ब्रेक के लिए उठी

सुनवाई के दौरान एक वकील ने शव से भारी मात्रा में सीमेन मिलने की बात कही. इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि हमारे पास पोस्टमार्टम रिपोर्ट है. आप सोशल मीडिया के आधार पर दावा मत कीजिए. कपिल सिब्बल ने कहा कि वहां (मेडिकल कॉलेज) लोग प्रोटेस्ट के नाम पर जुटे थे, बाद में हिंसा करने लगे. कोर्ट लंच ब्रेक के लिए उठ गई.

Doctor's Protest: FIR देर से दर्ज होना अमानवीय- सॉलिसिटर जनरल

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि घटना की सूचना मिलने की जनरल डायरी एंट्री 10.10 सुबह की है. अननेचुरल डेथ केस रात 11.30 बजे दर्ज हुआ.इतनी देरी? यह गलत ही नहीं, अमानवीय है. उन्होंने कहा कि रात 11.45 पर पिता की शिकायत पर FIR लिखी गई. सिब्बल ने कहा मैं एक हलफनामा दाखिल करना चाहता हूं. इसकी कॉपी सॉलीसीटर जनरल को भी दूंगा. कृपया इसे पढ़िए.

Kolkata Protest: RG मेडिकल कॉलेज पहुंचे सीआईएसएफ जवान

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीआईएसएफ के जवान कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में डॉक्टर्स की सुरक्षा के लिए पहुंच गए हैं. 

Kolkata Protest: RG मेडिकल कॉलेज पहुंचे सीआईएसएफ जवान

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीआईएसएफ के जवान कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में डॉक्टर्स की सुरक्षा के लिए पहुंच गए हैं. 

Doctors' Nationwide Protest: घटनास्थल को संरक्षित करने में हुई देरी, सबूत मिटने का अंदेशा- सुप्रीम कोर्ट

चीफ जस्टिस ने कहा कि डायरी की एंट्री दिखाती है कि क्राइम सीन को पोस्टमार्टम के बाद संरक्षित किया गया. जज ने बार-बार टाइमलाइन को लेकर सवाल उठाया. जस्टिस पारदीवाला ने सिब्बल से कहा कि वह जो सफाई दे रहे हैं, वह स्वीकार करने लायक नहीं है. चीफ जस्टिस ने कहा कि हमें दिख रहा है कि अननेचुरल डेथ भी रात 11.30 बजे लिखा गया. कपिल सिब्बल ने कहा कि यह पुलिस अधिकारी के पुलिस स्टेशन वापस पहुंचने के बाद की एंट्री है. 


जज ने कहा कि घटनास्थल पर कई अहम सुराग थे, लेकिन उसे संरक्षित करने में देर की गई. सिब्बल ने कहा कि नियमों के मुताबिक घटनास्थल का मजिस्ट्रेट ने मुआयना किया. उसकी वीडियोग्राफी भी हुई. जज ने पूछा कि आपने घटनास्थल को संरक्षित करने में बहुत देर की. अहम सबूत मिट जाने का अंदेशा है. 

Doctor's Protest: पुलिस अधिकारी के काम करने का तरीका सही नहीं- सुप्रीम कोर्ट

कोलकाता केस पर सुनवाई के दौरान जज ने पूछा कि पंचनामा कब हुआ? क्या सीबीआई से कोई अधिकारी आया है? सॉलिसिटर जनरल ने बताया कि जॉइंट डायरेक्टर यहां आई हैं. इस पर जज ने पूछा कि मैम, क्या आप हमें समझा सकती हैं कि रिकॉर्ड में इतना अंतर क्यों है. सिब्बल ने दखल की कोशिश की. इस पर जज ने कहा कि आपकी पुलिस ने जो प्रक्रिया अपनाई, वह क्रिमिनल प्रोसीजर कोड से अलग है. मैंने अपने 30 साल के करियर में ऐसा नहीं देखा. आपके पुलिस अधिकारी के काम का तरीका बिल्कुल सही नहीं था. चीफ जस्टिस ने कहा कि डायरी एंट्री दिखाती है कि क्राइम सीन को पोस्टमार्टम के बाद संरक्षित किया गया. 


 

Kolkata Rape-Murder Case: FIR देरी से दर्ज होने पर उठा सवाल, सरकार को लगी फटकार

जस्टिस जेबी पारदीवाला ने कहा बंगाल सरकार के वकील कपिल सिब्बल से पूछा कि आप बताइए कि पोस्टमार्टम कब हुआ? इस पर सिब्बल ने कहा कि शाम 6.10 से 7.10 के बीच. जज ने कहा कि जब आप बॉडी उठा रहे थे, तब आपको पता था कि यह अननेचुरल डेथ है. फिर भी रात 11.45 में FIR हुई. यह हैरान करने वाली बात है कि FIR पोस्टमॉर्टम के बाद दर्ज हुई. 


इस पर सिब्बल ने कहा मेरी जानकारी में अननेचुरल डेथ भी 1.45 दोपहर में दर्ज हुआ है. जस्टिस पारदीवाला ने सिब्बल से हा कि कृपया जिम्मेदारी से जवाब दीजिए. आपको सिर्फ अपने कागजात देख कर जवाब देना है. इतना समय लग रहा है. अगली तारीख में किसी जिम्मेदार पुलिस अधिकारी को यहां मौजूद रहने कहिए, जो हमारे सवालों का जवाब दे सके.

Doctors' Nationwide Protest: लंबे समय से जारी थी अस्पताल में गड़बड़ी- सॉलिसिटर जनरल

सुनवाई के दौरान सॉलिसीटर जनरल ने कहा कि यहां तक कि क्राइम सीन की भी वीडियोग्राफी तब हुई है, जब डॉक्टरों ने दबाव बनाया. उन्होंने कहा कि एक युवा वकील ने हॉस्पिटल से जुड़े एक व्यक्ति की तरफ से आवेदन दाखिल कर बताया है कि वहां लंबे समय से कई तरह की गड़बड़ी जारी थी.  2023 में भी उन्होंने सरकार को शिकायत भेजी थी, पर कुछ नहीं हुआ. इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि यह बहुत परेशान करने वाली बात है. सुबह 10.10 बजे अननेचुरल डेथ की डायरी एंट्री हुई. इसके बाद रात में क्राइम सीन का डिमार्केशन हुआ. 


 

Doctor's Protest: पीड़िता की मौत की टाइमिंग को लेकर उठा सवाल

चीफ जस्टिस ने सुनवाई के दौरान बंगाल के वकील से पूछा कि एक पहलू बहुत ही ज्यादा परेशान करने वाला है. मौत का समय 10.10 बजे सुबह दर्ज किया गया है. क्राइम सीन को सीज करने का समय 11.30 बजे रात बताया गया है. तब  तक क्या हो रहा था? 


 

Kolkata Rape-Murder Case: आरोपी की मेडिकल जांच रिपोर्ट मांगी गई

स्टेटस रिपोर्ट पढ़ने के बाद चीफ जस्टिस ने कहा कि आरोपी को लगी चोट की मेडिकल रिपोर्ट कहां है. इस पर बंगाल सरकार के कपिल सिब्बल ने कहा कि ये हिस्सा केस डायरी का है. चीफ जस्टिस ने पूछा कि आरोपी का मेडिकल एक्जामिनेशन हुआ है? सॉलिसीटर जनरल ने बताया कि हमें वह नहीं मिला है. हम (CBI) घटना के 5वें दिन जांच में आए. उससे पहले पुलिस ने जांच की. इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि हमने केस डायरी दी है. रिकॉर्ड में देखा जा सकता है. पूरा टाइमलाइन भी दिया है.


 

Kolkata Rape Case: स्टेटस रिपोर्ट पढ़ रहे जज

सॉलिसीटर जनरल ने चीफ जस्टिस से कहा कि अब कृपया स्टेटस रिपोर्ट को देखिए. कृपया पेज 10, पैरा 7 पढ़िए. जज फिलहाल रिपोर्ट पढ़ रहे हैं. बहस फिलहाल रुकी हुई है. 

Kolkata Rape Case: आरजी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर डरे हुए- वकील

कोर्ट में एक महिला वकील ने बताया कि आरजी कर हॉस्पिटल के डॉक्टर अभी भी डरे हुए हैं. बहुत कम ने ड्यूटी जॉइन की है. चीफ जस्टिस ने कहा कि यह चिंताजनक है. इसके जवाब में सरकार की तरफ से पेश हुए सॉलिसीटर जनरल ने कहा कि हम CISF से उनकी सुरक्षा के लिए कहेंगे. वकील ने बताया कि एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ के लोग भी डरा रहे हैं. चीफ जस्टिस ने कहा कि अगर ऐसा है तो हमें उनका नाम दीजिए.

Doctors' Nationwide Protest: सरकारी अस्पताल के फर्श पर सोया हूं- चीफ जस्टिस

कोलकाता मामले पर सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि हमने अस्पतालों में सामान्य रूप से काम करने के हालातों का उल्लेख किया है. हम सरकारी अस्पतालों में गए हैं. मैं खुद सरकारी अस्पताल के फर्श पर सोया हूं, जब वहां कोई नहीं होता था. मैं जानता हूं कि डॉक्टर 36 घंटे से ज्यादा काम करते हैं.

Doctor's Protest: दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने भी अपनी बात रखने की मांगी इजाजत

अब दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी अपनी बात रखने की अनुमति मांग रहे हैं. चीफ जस्टिस ने कहा कि ऐसी तमाम संस्थाएं तय करें कि उनकी बात कौन रखेगा. हम कमिटी को निर्देश देंगे कि वह उन्हें सुने.

Kolkata Rape-Murder Case: टास्क फोर्स में रेजिडेंट डॉक्टरों के प्रतिनिधि को रखने की मांग

सुप्रीम कोर्ट के सामने एक संस्था ने नेशनल टास्क फोर्स में रेजिडेंट डॉक्टरों के प्रतिनिधि को भी रखने की मांग की. चीफ जस्टिस ने कहा कि टास्क फोर्स सबको सुनेगा. आप वहां अपनी बात रखें. टास्क फोर्स में ऐसे डॉक्टर हैं जिन्होंने लंबा समय मेडिकल सेवा में लगाया है. वह आपकी बात समझेंगे. हम निर्देश देते हैं कि कमिटी रेजिडेंट डॉक्टरों को भी सुने.

Doctor's Protest: कोलकाता रेप केस पर सुनवाई शुरू

सुप्रीम कोर्ट में कोलकाता रेप-मर्डर केस पर सुनवाई शुरू हो गई है. वकील ने कहा कि नागपुर एम्स के डॉक्टर प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्हें अनुपस्थित घोषित किया जा रहा है. उन्हें एग्जाम में बैठने की इजाजत नहीं दी जा रही है. इस पर कुछ विचार किया जाना चाहिए. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि हम प्रशासन से कैसे कह सकते हैं कि जो चीज सही नहीं है उसे चिन्हित करो, उनसे कहिए कि पहले काम पर लौटें, फिर कोई कार्रवाई नहीं करेगा. इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा कर रहे हैं. 

Kolkata Rape-Murder Case: विकृत मानसिकता वाला शख्स है आरोपी संजय- सूत्र

कोलकाता रेप केस के आरोपी संजय रॉय का साइकोलॉजिकल टेस्ट करने वाले डॉक्टर भी उसकी मानसिक हालत देखकर हैरान हैं. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, आरोपी संजय रॉय विकृत मानसिकता वाला शख्स है. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक जिन 5 डॉक्टर ने हाल ही में आरोपी संजय रॉय का साइकोलॉजिकल टेस्ट किया, उन्हें जवाब देते हुए संजय ने उस रात की घटना विस्तार से बताई. सूत्रों के मुताबिक बर्बरता को बयान करते वक्त संजय रॉय के चेहरे और माथे पर कोई शिकन नहीं था. कई बार वो जवाब देते वक्त मुस्कुरा भी रहा था. संजय रॉय ने बर्बरता किस तरह से की, उसने वो सब कुछ बताया.

Kolkata Rape Case: केंद्र सरकार की तरफ से पैरवी करेंगे पांच वकील

कोलकाता रेप केस पर थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होने वाली है. केंद्र सरकार की तरफ से पांच वकील कोर्ट में पेश हुए हैं. इसमें सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, वकील माधव सिंहल, वकील अर्कज कुमार, वकील स्वाति घिल्डियाल और एमके मारोरिया शामिल हैं.  

Doctors' Nationwide Protest: आरजी मेडिकल कॉलेज में क्या है CISF का सिक्योरिटी प्लान?

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की सुरक्षा के लिए सीआईएसफ ने सिक्योरिटी प्लान तैयार कर लिया है. सुप्रीम कोर्ट आदेश के बाद सीआईएसएफ के 151 अधिकारी और सुरक्षाकर्मी अस्पताल परिसर सुरक्षा में तैनात हैं. एक असिस्टेंट कमांडेंट, तीन इंस्पेक्टर, तीन सब इंस्पेक्टर, 38 हेड कांस्टेबल 68 कांस्टेबल समेत अन्य सुरक्षाकर्मी अस्पताल की सुरक्षा में तैनात होंगे. बुधार शाम CISF सुरक्षा कर्मी पहुंचने के बाद आज अपना चार्ज संभाल रहे हैं.

Doctor's Protest: सीबीआई ने दाखिल की स्टेटस रिपोर्ट, बंगाल सरकार ने भी सौंपी रिपोर्ट

कोलकाता रेप केस की जांच कर रही सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल कर दी है. बंगार सरकार की तरफ से भी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में हुई तोड़फोड़ को लेकर अब तक जो जांच हुई है, उस पर रिपोर्ट सौंपी गई है. बंगाल सरकार के वकील भी कोर्ट पहुंच चुके हैं. कुल मिलाकर 21 वकीलों की टीम सरकार का पक्ष रखने वाली है. थोड़ी देर में कोलकाता रेप-मर्डर केस पर अदालत में सुनवाई होगी.

Kolkata Rape-Murder Case: संदीप घोष से सीबीआई ने की 75 घंटे तक पूछताछ

कोलकाता आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ संदीप घोष से सीबीआई 75 घंट तक पूछताछ कर चुकी है. आरजी मेडिकल कॉलेज में भी महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या की गई थी. 

Kolkata Rape Case: सुप्रीम कोर्ट में थोड़ी देर में शुरू होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार (22 अगस्त) सुबह 10.30 बजे कोलकाता रेप-मर्डर मामले पर सुनवाई होने वाली है. सीबीआई मामले की जांच रिपोर्ट अदालत के सामने पेश करने वाली है. 

Kolkata Protest: पीड़िता की सोशल मीडिया से फोटो-नाम हटाने का निर्देश दिया गया

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने बुधवार को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कहा कि वे कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की उस डॉक्टर का नाम, फोटो और वीडियो हटाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का तत्काल पालन करें, जिसकी दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी. आईटी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से मृतक डॉक्टर के पहचान योग्य संदर्भों को तुरंत हटाने के लिए कहा है. मंत्रालय ने आगाह किया है कि कोर्ट के आदेश का पालन नहीं करने पर कानूनी परिणाम का सामना करना पड़ सकता है और आगे की नियामक कार्रवाई हो सकती है.

Doctors' Nationwide Protest: आरजी मेडिकल कॉलेज में जारी है डॉक्टर्स का प्रदर्शन

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में गुरुवार (22 अगस्त) को भी डॉक्टर्स का प्रदर्शन जारी है. सुबह-सुबह की तस्वीरें भी सामने आई हैं. यहां पर ही महिला डॉक्टर के साथ रेप-मर्डर के अपराध को अंजाम दिया गया था.





Doctor's Protest: कोलकाता रेप-मर्डर केस में अभी तक के अपडेट्स

  • दिल्ली एम्स डायरेक्टर एम श्रीनिवास ने रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन से काम पर लौटने को कहा है.

  • आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में सीआईएसएफ के 150 जवान तैनात किए गए हैं

  • कोलकाता रेप-मर्डर मामले की सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होने वाली है.

  • नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रिंसिपल के रूप में संदीप घोष को हटाया गया है.

  • आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रिंसिपल पद से सुहृता पॉल को भी हटाया गया है.

Kolkata Rape-Murder Case: डॉक्टर्स की सुरक्षा के लिए एनटीएफ गठित

सुप्रीम कोर्ट ने को डॉक्टर्स और स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा तथा सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रोटोकॉल विकसित करने के लिए 10 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्य बल (एनटीएफ) गठित किया था.

Kolkata Rape Case: सौरव गांगुली की बेटी ने कहा- डॉक्टर्स को मिलना चाहिए न्याय

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की की बेटी सना ने भी पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए आरजी कर मेडिकल कॉलेज पहुंचीं. यहां पर उन्होंने विरोध-प्रदर्शन में हिस्सा और कहा कहा, ‘‘हमारे समाज में हम सभी एक समान हैं. विरोध प्रदर्शन जारी रहना चाहिए. उन्हें (डॉक्टर्स को) न्याय मिलना चाहिए.’’

Kolkata Rape Case: सौरव गांगुली की पत्नी ने भी लिया विरोध-प्रदर्शन में हिस्सा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की पत्नी डोना ने भी आरजी कर मेडिकल कॉलेज पहुंचकर प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा, ‘‘हम दुष्कर्म की घटना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. यह केवल पश्चिम बंगाल की बात नहीं है. हर दिन हमें खबर सुनने को मिलती है कि कहीं न कहीं कोई महिला दुष्कर्म का शिकार हो रही है. हमें हर व्यक्ति के लिए एक सुरक्षित समाज चाहिए.’’

Doctors' Nationwide Protest: एम्स डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील

एम्स प्रवक्ता डॉ रीमा दादा ने कहा, "हमारे डायरेक्टर एम श्रीनिवास ने रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन से काम पर लौटने का अनुरोध किया है, क्योंकि दूर-दराज से आए मरीजों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने हमारे डॉक्टरों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है. उन्होंने इसके लिए दो समितियां गठित की हैं. एक समिति उनकी तात्कालिक चिंताओं का समाधान करेगी. एम्स को 2,900 सुरक्षा गार्ड मिले हैं, इसके अलावा हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं."

Doctor's Protest: आरजी मेडिकल कॉलेज में तैनात हुए सीआईएसएफ जवान

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में सीआईएसएफ के 150 जवान तैनात हुए हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तैनाती हुई है.

Kolkata Rape-Murder Case: सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

कोलकाता रेप-मर्डर मामले की सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होने वाली है. सीबीआई अपनी स्टेटस रिपोर्ट फाइल करेगी, जिसमें कई महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दिए जाएंगे.


 

Kolkata Rape Case: RG मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल को हटाया गया

पश्चिम बंगाल सरकार ने बताया है, "पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रिंसिपल के रूप में संदीप घोष की नियुक्ति रद्द कर दी. आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रिंसिपल पद से सुहृता पॉल को भी हटा दिया. मानस कुमार बंद्योपाध्याय को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिसिंपल के रूप में नियुक्त किया गया."

Kolkata Doctor Rape Murder Case LIVE: हेल्थ मिनिस्ट्री ने नेशनल टास्क फोर्ट पर जारी किया ऑफिस मेमोरैंडम

Kolkata Doctor Rape Murder Case LIVE: IMA ने हेल्थ मिनिस्ट को लिखा लेटर, कर दी ये बड़ी मांग!

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की ओर से बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को एक लेटर लिखा गया, जिसके जरिए हेल्थ वर्कर्स की सेफ्टी को लेकर बड़ी मांग की गई.  कोलकाता रेप केस के मद्देनजर आईएमए की ओर से कहा गया कि वे लोग मांग करते हैं कि ड्राफ्ट बिल 2019 में महामारी रोग संशोधन अधिनियम, 2020 के संशोधन खंड और केरल सरकार के कोड ग्रे प्रोटोकॉल "स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा की रोकथाम प्रबंधन" को शामिल करते हुए लोगों के मन में विश्वास पैदा करने के लिए एक अध्यादेश के रूप में घोषित किया जाए.

Kolkata Doctor Rape Murder Case LIVE: मृतका के परिजन से मिलने जा रहे बंगाल के राज्यपाल

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस एयरपोर्ट से सीधे कोलकाता रेप कांड का शिकार हुई मृतका के घर उसके माता-पिता से मिलने जा रहे हैं. उन्हें वहां पहुंचने में आधे घंटे से 45 मिनट लगेंगे.

Kolkata Doctor Rape Murder Case LIVE: बंगाल के चीफ सेक्रेट्री को लिखे खत में गृह मंत्रालय ने क्या कहा?

गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के चीफ सेकेट्री को अस्पताल परिसर में सीआईएसएफ फोर्स तैनात करने के लिए चिट्ठी लिखी है. एमएचए की ओर से पश्चिम बंगाल चीफ सेक्रेटरी को लिखे लेटर के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत अस्पताल परिसर में यह तैनाती होनी चाहिए.


गृह मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट आदेश पालन के लिए आईजी सीआईएसएफ कोलकाता सेक्टर शिखर सहाय को नोडल आफिसर नियुक्त किया है. सुप्रीम कोर्ट आदेश के बाद सीआईएसएफ टीम ने कोलकता पुलिस के साथ आज आर जी कर हॉस्पिटल का दौरा किया, जिसके बाद गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक जल्द ही पूरी तरीके से अस्पताल परिसर की सुरक्षा सीआईएसएफ संभालेगी.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: MHA ने बंगाल के मुख्य सचिव को किया जवाब तलब

कोलकाता रेप कांड को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय पूरी तरह से हरकत में नजर आ रहा है. बुधवार (21 अगस्त, 2024) को एमएचए ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर महिला डॉक्टर के रेप और हत्या के मामले में जवाब तलब किया है.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: न संदेशखाली, न कोलकाता रेप कांड...ममता सरकार पर भड़के फिल्मकार

कोलकाता रेप कांड पर फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने कहा कि बंगाल में पुलिस और सरकार बुरी तरह फेल हो गई है. अगर हमें वापस पहलें जैसा ग्रेट बंगाल चाहिए तो हमें यहां का पूरा पॉलिटिकल सिस्टम बदलना पड़ेगा. एक लड़की के रेप को पॉलिटिकल वेपन की तरह यूज़ किया जा रहा है. बंगाल सरकार ने संदेशखाली में भी कोई एक्शन नहीं किया और न ही इसमें भी नहीं कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने भी पुलिस से सवाल किया कि एफआईआर में देरी क्यों हुई?

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: न संदेशखाली, न कोलकाता रेप कांड...ममता सरकार पर भड़के फिल्मकार

कोलकाता रेप कांड पर फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने कहा कि बंगाल में पुलिस और सरकार बुरी तरह फेल हो गई है. अगर हमें वापस पहलें जैसा ग्रेट बंगाल चाहिए तो हमें यहां का पूरा पॉलिटिकल सिस्टम बदलना पड़ेगा. एक लड़की के रेप को पॉलिटिकल वेपन की तरह यूज़ किया जा रहा है. बंगाल सरकार ने संदेशखाली में भी कोई एक्शन नहीं किया और न ही इसमें भी नहीं कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने भी पुलिस से सवाल किया कि एफआईआर में देरी क्यों हुई?

'हो ED जांच', RG Kar Hospital के पूर्व अधिकारी की HC से गुजारिश

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के एक पूर्व उपाधीक्षक ने पूर्व प्राचार्य संदीप घोष पर अपने कार्यकाल के दौरान वित्तीय अनियमितताएं बरतने का आरोप लगाते हुए बुधवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय का रुख किया और घोष के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जांच कराने का अनुरोध किया.  न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज ने पूर्व उपाधीक्षक अख्तर अली को याचिका दायर करने की अनुमति दी. अली ने घोष के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों की ईडी से जांच कराने का आदेश देने का अनुरोध किया है. अली ने पहले दावा किया था कि उन्होंने 2023 में पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों से घोष की शिकायत की थी. राज्य सरकार ने आर जी कर मेडिकल कॉलेज में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच के लिए सोमवार को विशेष जांच दल का गठन किया था. यह अस्पताल सेमिनार हॉल में नौ अगस्त को एक महिला डॉक्टर का शव मिलने के बाद सुर्खियों में आ गया था. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) इस स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार एवं उसकी हत्या की उच्च न्यायालय के निर्देश पर जांच कर रहा है.  

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: 'अब काफी अनसेफ लगता है', कोलकाता रेप कांड के बाद हेमा मालिनी ने कहा- PM मोदी इसका...

बीजेपी सांसद हेमा मालनी ने कोलकाता रेप कांड को लेकर कहा कि यही बार बार मन में आ रहा है कि ऐसा हमारे देश में क्यों हुआ? पिछले चार-पांच दिनों से हम जो टेलिविज़न पर देख रहे हैं, सुन रहे हैं...वह काफी हृदयविदारक है. जो कुछ भी हमारे देश में हुआ बल काफ़ी दुखदायक है. मुझे ये देखकर बहुत दुख होता है कि महिलाओं के साथ ऐसा अत्याचार और ऐसी क्रूरता के बारे में सुनकर दिल दहल जाता है. ऐसे वातावरण में काफ़ी असुरक्षित सा महसूस होता है. खासकर जो बच्चियां हैं, हर घर में बच्चियां हैं, उनकी किस तरह से सुरक्षा ‌की जाए. मुझे पूरा यकीन है कि हमारी सरकार...मोदी जी जो हैं, इसका निवारण करेंगे. सुप्रीम कोर्ट पर भी मुझे पूरा भरोसा है.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: पूर्व प्रिसिंपल संदीप घोष की कार की CBI करेगी जांच

कोलकाता में संदीप घोष की कार की सीबीआई जांच करेगी. उनकी गाड़ी सीबीआई दफ्तर लाई गई है. आरजी कर अस्पताल के प्रिंसिपल रहते हुए संदीप घोष की ओर से इस्तेमाल की गई कार को परीक्षण के लिए सीजीओ कॉम्प्लेक्स में लाया गया है. सूत्रों ने बताया कि सीबीआई अधिकारी वाहन का परीक्षण करना चाहते हैं.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: कोलकाता रेप कांड के बाद केंद्रीय बल ने बंगाल के अस्पताल की सुरक्षा अपने हाथ में ली

पश्चिम बंगाल में हुए कोलकाता रेप कांड के बाद वहां डर का माहौल बरकरार रहने के कारण केंद्रीय बल ने राज्य सरकार की ओर चलाए डाने वाले अस्पताल की सुरक्षा अपने हाथ में ले ली है. सुबह अस्पताल का दौरा करने वाले सीआईएसएफ के सीनियर ऑफिसर के प्रताप सिंह ने बताया, "हमें अपना काम करने दीजिए. हम यहां किसी असाइनमेंट के लिए आए हैं. हमें अपना काम पूरा करने दीजिए, उसके बाद ही सीनियर अफसर आपको ब्रीफ करेंगे. ऊपर से जो काम हमें दिया गया है, हम उसे कर रहे हैं."

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: CM पद से इस्तीफा दें ममता बनर्जी- शुभेंदु अधिकारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने बुधवार को कहा, "हम सीएम ममता बनर्जी का इस्तीफा चाहते हैं. उन्हें अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. वह अपनी विश्वसनीयता खो चुकी हैं."

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: दिल्ली में AAP की महिला शाखा ने राजघाट पर किया प्रदर्शन

कोलकाता के अस्पताल में महिला प्रशिक्षु चिकित्सक से बलात्कार और फिर उसकी हत्या किये जाने के विरोध में आम आदमी पार्टी (आप) की महिला शाखा ने यहां महात्मा गांधी की समाधि राजघाट के बाहर बुधवार को प्रदर्शन किया और न्याय की मांग की. प्रदर्शनकारी महिलाओं ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं और उन्होंने नारे लगाते हुए अपराधियों को कड़ी सजा देने की मांग की. एक प्रदर्शनकारी ने ‘पीटीआई-वीडियो’ से कहा, “कोलकाता में जो कुछ भी हुआ वह बेहद दुखद है. हम यहां (मृत) डॉक्टर के परिजनों के लिए न्याय की मांग करने के वास्ते एकत्र हुए हैं. हम चाहते हैं कि इस जघन्य अपराध में शामिल आरोपियों को फांसी की सजा दी जाए.” अन्य प्रदर्शनकारी ने बताया कि महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं और यह बेहद चिंताजनक है. उन्होंने कहा, “यह समस्या सदियों से रही है. अगर यही स्थिति रही तो हमारी बेटियां घर से बाहर कैसे निकलेंगी?” 

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: अब कोलकाता के आनंदपुर इलाके में मिली महिला की लाश

पश्चिम बंगाल के कोलकाता स्थित आनंदपुर इलाके में महिला की लाश संदिग्ध परिस्थितियों में मिली है. समाचार एजेंसी पीटीआई को पुलिस ने बताया कि बुधवार को कोलकाता के दक्षिणी बाहरी इलाके आनंदपुर में सुनसान जगह पर झाड़ियों के पास महिला का शव पड़ा मिला. उसके शरीर पर चोटों के कई निशान मिले. दरअसल, स्थानीय लोगों ने बुधवार सुबह महिला का शव झाड़ियों में पड़ा देखा था. इसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस को दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा. स्थानीय लोगों ने दावा किया कि मृतक महिला इलाके की नहीं है. 


स्थानीय ने बताया कि आशंका है कि वह कोई बाहरी महिला थी और उसके शव को यहां लाकर फेंका गया. उसके शरीर पर चोट और खून के निशान भी मिले हैं. पुलिस के सूत्रों ने बताया कि महिला की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है. हालांकि, उसकी मौत के सही कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही चलेगा. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच शुरु हो गई है. आस-पास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी खंगाली जा रही है.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: दो बार आरजी कर कैंपस पहुंचे सीआईएसएफ के डीआईजी

कोलकाता गैंगरेप केस में बुधवार (21 अगस्त, 2024) को सीआईएसएफ के डीआईजी के प्रताप सिंह दो बार कैंपस का दौरा करने पहुंचे. वहां उनके साथ इस दौरान सीआईएसएफ के आईजी शिखर सहाय भी थे. यह भी बताया गया कि सीआईएसएफ के अफसरों ने आरजी कर प्रशासन के साथ बैठक की और उसके बाद वे लाल बाजार गए. इसी बीच, आरजी कर के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष सीजीओ कॉम्पलेक्स स्थित सीबीआई ऑफिस पहुंचे (लगातार छठे दिन).  वाइस प्रिंसिपल बुलबुल मुखर्जी भी सीजीओ कॉम्पलेक्स पहुंची हैं. 

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: हैदराबाद में डॉक्टरों ने न्याय की मांग को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

कोलकाता डॉक्टर से रेप-हत्या केस में पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की मांग को लेकर तेलंगाना के हैदराबाद में भी डॉक्टरों ने विरोध प्रदर्शन किया.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: एम्स के निदेशक ने डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की

एम्स दिल्ली के निदेशक ने प्रदर्शनकारी रेजिडेंट डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है. एक प्रेस रिलीज में उन्होंने कहा है कि एम्स परिवार पूरे देश में सभी स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा के लिए खड़ा है. हालांकि, डॉक्टरों के रूप में हमारा सर्वोच्च कर्तव्य यह सुनिश्चित करना भी है कि हमारे पास आने वाले मरीज़ों की देखभाल की जाए.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: स्टार्टअप ने लोगो का रंग किया काला

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस में पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए शुरू हुआ विवाद अब कॉरपोरेट हाउस में भी पहुंच रहा है. कोलकाता स्थित स्टार्टअप ने अपने ब्रांड लोगो को काले रंग में बदल दिया है. कोलकाता स्थित दो स्टार्टअप, GoDial और Calcutta Records ने विरोध और शोक के प्रतीक के रूप में अपने ब्रांड लोगो को काले रंग में बदला है.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: राजघाट पर आम आदमी पार्टी महिला विंग का प्रदर्शन शुरू

दिल्ली के राजघाट पर आम आदमी पार्टी (आप) की महिला विंग का विरोध प्रदर्शन शुरू.





Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: निलंबित रहीं दिल्ली के अस्पतालों में वैकल्पिक सेवाएं

कोलकाता कांड के विरोध में दिल्ली के अस्पतालों में वैकल्पिक सेवाएं बुधवार को भी निलंबित रहीं. यहां के रेजिडेंट डॉक्टरों ने सांकेतिक विरोध के रूप में जंतर-मंतर पर ओपीडी सेवाएं देने का फैसला किया है. एम्स, जीटीबी, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और एसोसिएटेड हॉस्पिटल्स, मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज और इससे जुड़े अस्पतालों ने अलग-अलग बयान जारी कर मौन विरोध में भाग लेने का आग्रह किया है.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: AAP महिला विंग का राजघाट पर शांति मार्च

कोलकाता में डॉक्टर के साथ रेप और हत्या मामले में न्याय की मांग को लेकर आज AAP राजघाट पर शांति मार्च निकालेगी. AAP की महिला विधायक, पार्षद और वर्कर्स इसमें शामिल होंगी. ये सभी बापू की समाधि पर भी मौन धारण कर प्रदर्शन करेंगी. आप इस मामले में जल्द न्याय की मांग कर रही है.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: पश्चिम बंगाल में 13वें दिन भी डॉक्टरों की हड़ताल जारी

पश्चिम बंगाल में बुधवार को जूनियर डॉक्टरों ने लगातार 13वें दिन भी काम बंद रखा. इस वजह से सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित रहीं. सरकारी अस्पतालों में पर्ची काउंटरों के बाहर मरीजों की लंबी कतारें नजर आईं. एक जूनियर डॉक्टर ने पीटीआई से कहा, "जब तक हम अपनी बहन के लिए न्याय सुनिश्चित नहीं कर लेते, तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा. हम समझते हैं कि मरीजों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन हमारी मांगें जायज हैं."

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: जूनियर डॉक्टर फ्रंट्स खोल रहा मोर्चा

पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट के सदस्य पीड़िता के लिए न्याय की मांग को लेकर सीजीओ के बाहर इकट्ठा हो रहे हैं. सीजीओ गेट के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: पीड़िता की पहचान उजागर होने पर हाई कोर्ट ने जताई चिंता

डॉक्टर से रेप-हत्या केस में कोलकाता हाई कोर्ट् मे सुनवाई शुरू हुई है. राज्य सरकार ने कोर्ट को बताया कि कोर्ट के पिछले आदेश के मुताबिक उन्होंने अपनी रिपोर्ट तैयार की है.
कोर्ट ने कहा कि इसको आप अपने पास ही रखें क्योंकि मामले पर सुप्रीम कोर्ट संज्ञान ले चुका है. वकील ने कोर्ट को बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक अस्पताल की सुरक्षा सीआईएफएफ के हवाले कर दी गई है. कोर्ट ने चिंता जताते हुए कहा कि यह चिंता का विषय है कि पीड़िता की पहचान लगातार उजागर की जा रही है. मामले में अगली सुनवाई 4 सितंबर को होगी.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: आरोपी की सास ने कहा- इस केस में कई और लोग शामिल

कोलकाता डॉक्टर रेप-हत्या केस में आरोपी संजय राय की सास दुर्गा देवी ने इस अपराध में कई और लोगों के शामिल होने की बात कही है. उन्होंने कहा कि राय अकेले ऐसा नहीं कर सकता. इस घटना में कई और लोग शामिल हो सकते हैं.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: कोलकाता बर्बरता में सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 22 को

कोलकाता डॉक्टर रेप-हत्या मामले में मंगलवार को प्रारंभिक सुनवाई में राष्ट्रीय टास्कफोर्स बनाने के आदेश जारी करने के बाद सुप्रीम कोर्ट अब इस केस में गुरुवार (22 अगस्त) को अगली सुनवाई करेगा.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: नेशनल टास्क फोर्स के साथ मिलकर काम करेगा आईएमए

आईएमए डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त पैनल के साथ मिलकर काम करेगा. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) नेतृत्व की ओर से सभी स्टेट प्रेजिडेंट, सचिवों और लोकल ब्रांच प्रेजिडेंट और सचिवों को भेजे गए एक इंटरनल कम्यूनिकेशन में कहा गया है कि इस पर मिलकर काम किया जाएगा.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: जंतर-मंतर पर ओपीडी लगाएंगे एम्स के डॉक्टर

कोलकाता डॉक्टर से रेप-हत्या मामले में एम्स दिल्ली के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए कई आदेश देने के लिए सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद दिया. एसोसिएशन ने कहा कि वे दिल्ली के जंतर-मंतर पर आज सुबह 11 बजे से ओपीडी की सेवाएं देंगे.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: आरजी कर अस्पताल पहुंची CISF की टीम

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद CISF आरजी कर अस्पताल पहुंच गई है. CISF अधिकारी पुलिस और अस्पताल अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीतिक बिंदुओं पर निर्णय लेंगे. माना जा रहा है कि उनकी मौजूदगी डॉक्टरों की सुरक्षा बढ़ाने और 14 अगस्त को हुई भीड़ की तरह के हमलों को रोकने में सहायक होगी.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: आरजी कर कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष फिर पहुंचे सीबीआई ऑफिस

ट्रेनी डॉक्टर से रेप-हत्या मामले में आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष आज फिर सीबीआई दफ्तर पहुंचे हैं. उनसे पूछताछ शुरू हो चुकी है. आज छठे दिन सीबीआई दफ्तर में पूछताछ हो रही है. कल भी 11 घंटे सीबीआई ने पूछताछ की थी. आज संदीप घोष को कोलकाता पुलिस के सामने भी पेश होना है. पिछले 5 दिनों में 64 घंटे पूछताछ हो चुकी है.

आईएमए और रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन की बैठक आज

कोलकाता के आरजी कर कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-हत्या मामले में दिल्ली में आज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन सभी रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष और सचिवों के साथ बैठक करेगी. दिल्ली में आईएमए मुख्यालय में होने वाली बैठक के लिए सभी रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष और सचिवों को आमंत्रित किया गया है. ये बैठक आज दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच बुलाई गई है. इस बैठक में RDA और IMA पदाधिकारी मौजूदा स्थिति स्थिति का जायजा लेंगे. बैठक में इस मामले को लेकर देशभर में चल रहे डॉक्टरों के प्रोटेस्ट और भविष्य में प्रदर्शन को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: दिल्ली हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने कोलकाता कांड की निंदा की

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-हत्या मामले की दिल्ली हाईकोर्ट बार एसोसिएशन (डीएचसीबीए) ने मंगलवार को कड़ी निंदा की. बार एसोसिएशन ने इसे अमानवीय और जघन्य कृत्य बताया.

Doctor's Nationwide Strike: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निकाला कैंडल मार्च

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सिलिगुड़ी में कैंडल मार्च निकाला. इस घटना को लेकर देशभर में डॉक्टर्स का प्रदर्शन जारी है. 





Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: आरजी कर हॉस्पिटल में तोड़फोड़ मामले में ममता सरकार ने दिखाई सख्ती

कोलकाता पुलिस ने 14 अगस्त की रात को आरजी कर अस्पताल में हुई तोड़फोड़ के मामले में टॉप के पुलिस अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया गया है. उत्तर डिवीजन में तैनात दो सहायक आयुक्तों और कोलकाता पुलिस की विशेष शाखा में तैनात एक निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है, वे उसी रात आरजी कर अस्पताल की सुरक्षा के प्रभारी थे. ममता बनर्जी ने ये फैसला सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद उठाया.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: फैमा अध्यक्ष ने बताया डॉक्टर कब से शुरू करेंगे काम

फैमा डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ रोहन कृष्णन ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने अपने नोटिस में डॉक्टरों के मुद्दों को बहुत अच्छे से उठाया है. सुप्रीम कोर्ट का आभार व्यक्त करते हैं.  लेकिन हड़ताल का मुख्य मुद्दा डॉक्टरों की सुरक्षा है. उस सुरक्षा के लिए, एक अधिनियम, COVID के दौरान एक अध्यादेश लाया गया - स्वास्थ्य कर्मियों के लिए केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम...हम मांग करते हैं कि इस अधिनियम को एक बार फिर अध्यादेश के माध्यम से पारित किया जाए और लागू किया जाए. यह हमारी सुरक्षा के लिए आवश्यक हो गया है. हमने पूरे भारत में रेजिडेंट डॉक्टरों से बात की, उन सभी ने मांग की कि जब तक सरकार द्वारा CPA (केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम) पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाती, तब तक हम काम पर वापस नहीं आएंगे."

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: दिल्ली सरकार ने डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए बनाई समिति

दिल्ली सरकार के हेल्थ सर्विसेज डायरेक्टर जनरल ने हाल की घटनाओं के मद्देनज़र डॉक्टरों की उपेक्षा और दुर्दशा का संज्ञान लिया है. स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक महानिदेशक, दिल्ली सरकार सभी चिकित्सा निदेशकों/चिकित्सा अधीक्षकों को सलाह जारी की गई है.

Kolkata Doctor Rape Murder Case Live: कोलकाता रेप-मर्डर केस को लेकर कांग्रेस ने निकाला कैंडल मार्च

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज शाम सिलीगुड़ी में कैंडल मार्च निकाला.

कोलकाता डॉक्टर हत्या मामला : डीयू के छात्रों ने किया प्रदर्शन

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के विभिन्न छात्र संगठनों के सदस्यों ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या की घटना के खिलाफ मंगलवार को विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया.

कोलकाता डॉक्टर हत्या मामला : डीयू के छात्रों ने किया प्रदर्शन

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के विभिन्न छात्र संगठनों के सदस्यों ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या की घटना के खिलाफ मंगलवार को विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया.

Kolkata Rape-Murder Case Updates: राज्यपाल ने पीड़िता के परिवार से की बात

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी बोस ने आरजी कर के पीड़ित परिवार से मोबाइल पर बातचीत की. राज्यपाल ने डॉक्टर बेटी के माता पिता से उनका हाल चाल पूछा और उन्हें न्याय दिलाने का आश्वासन दिया. परिवार ने राज्यपाल से कहा कि उन्हें अभी तक FIR की कॉपी नहीं मिली है. राज्यपाल ने सीवी आनंद बोस ने कहा कि वो इस पर कार्यवाही करेंगे.

Kolkata Rape-Murder Case Updates: IMA ने सुप्रीम कोर्ट का जताया आभार

IMA ने सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई का स्वागत किया. IMA स्टेट प्रेसिडेंट और स्टेट सेक्रेटरीज के साथ मीटिंग करेगा. इसके बाद RDA से भी बातचीत की जाएगी. IMA ने सेंट्रल लॉ पर आर्डिनेंस की मांग की है. 

Kolkata Rape-Murder Case Updates: सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर क्या बोले प्रधान?

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में रेप और हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों ने पश्चिम बंगाल सरकार के कारनामों को उजागर कर दिया है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक सरकारी अस्पताल में इस प्रकार की अपर्याप्तता राज्य सरकार की विफलता को उजागर करती है...मैं सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों का स्वागत करता हूं..."

Kolkata Rape-Murder Case Updates: सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर क्या बोले सुवेंदु अधिकारी?

कोलकाता रेप केस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को ममता सरकार को फटकार लगाते हुए तीखे सवाल पूछे. अब इस पर पश्चिम बंगाल विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने जो इस मामले का स्वत संज्ञान लिया है हम उसका स्वागत करते हैं. हमें उम्मीद है की अगली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट TMC गुंडों द्वारा RG कर हॉस्पिटल में तोड़फोड़ और डॉक्टरों के साथ मारपीट हुई, उस पर भी कारवाई करेगा. पूरे प्रदेश में लगभग सभी संस्थानों में वित्तीय अनियमितता हो रही हैं. उन्होंने कहा, हमारी और जनता की यही मांग है की मुख्यमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए. अगर वह इस्तीफा नहीं देती हैं तो बड़ा हादसा हो सकता है. 

Kolkata Rape-Murder Case Updates: राज्यपाल सीवी बोस ने की राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी बोस ने मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. माना जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान वे कोलकाता रेप केस और पश्चिम बंगाल की कानून व्यवस्था को लेकर राष्ट्रपति मुर्मू को जानकारी देंगे. 

Kolkata Rape-Murder Case Updates: कोलकाता रेप केस के खिलाफ कल प्रदर्शन में शामिल होंगे सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली कोलकाता रेप केस के खिलाफ कल प्रदर्शन में शामिल होंगे. इस दौरान उनकी पत्नी डोना गांगुली भी मौजूद रह सकती हैं. सौरव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर रेप केस को लेकर अपनी डीपी ब्लैक लगाई. 





Kolkata Rape-Murder Case Updates: अपराधी को बचाने की कोशिश कर रही ममता सरकार- अधीर रंजन चौधरी

कोलकाता रेप केस को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ममता सरकार पर बड़ा हमला बोला. उन्होंने कहा, यह सरकार अपराधी को बचाने की कोशिश कर रही है. सत्ता के खिलाफ लोग आवाज ना उठाएं इसलिए सोशल मीडिया पर लिखने वाले लोगों को परेशान किया जा रहा है. मेरा मानना है कि सुप्रीम कोर्ट को इस मामले पर भी संज्ञान लेना चाहिए.


उन्होंने कहा, सत्ता चाहे हमें कितना भी डराना चाहे लेकिन हम लोग डरने वाले नहीं हैं. यह सुनकर हमें बड़ी पीड़ा होती है कि आज देश में महिलाओं के खिलाफ तेजी से अपराध हो रहा है. बंगाल के लोग बड़ी बेचैनी के साथ न्याय के लिए लड़ रहे हैं. पुलिसवालों और सरकारी अधिकारियों की भी लापरवाही रही है. एक आम नागरिक की हैसियत से हम न्याय की मांग कर रहे हैं. 

Kolkata Rape-Murder Case Updates: माता-पिता ने अदालत की निगरानी में जांच कराने का अनुरोध किया था, जिस पर हुई सुनवाई

अस्पताल के चेस्ट विभाग में नौ अगस्त को सेमीनार हॉल के भीतर महिला डॉक्टर का शव पाया गया था जिस पर गंभीर चोटों के निशान थे. कोलकाता पुलिस ने इस घटना के संबंध में अगले दिन एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया. कलकत्ता हाईकोर्ट ने 13 अगस्त को इस मामले की जांच कोलकाता पुलिस से सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया और सीबीआई ने 14 अगस्त को जांच शुरू कर दी. हाईकोर्ट ने मृतका के माता-पिता की याचिका समेत कई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी. मृतका के माता-पिता ने अदालत की निगरानी में जांच कराने का अनुरोध किया था. 

Kolkata Rape-Murder Case: पीड़िता का नाम उजागर नहीं करने की दी गई सलाह- वकील

कोलकाता रेप मामले पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई को लेकर वकील सत्यम सिंह ने कहा, "सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से रिपोर्ट मांगी है और इस बीच एक नेशनल टास्क फोर्स का गठन करने का आदेश दिया है, जिसमें सभी मेडिकल एसोसिएशन से अपने सुझाव देने को कहा गया है. अगली सुनवाई गुरुवार को है. सबसे बड़ी देरी रात में एफआईआर दर्ज करने से पता चलती है, जबकि घटना सुबह 6 बजे के आसपास हुई. सॉलिसिटर जनरल ने कार्यवाही के दौरान कई बार उल्लेख किया कि आरोपी ने ऐसा व्यवहार किया जैसे जानवर करते हैं. उन्होंने सभी मीडियाकर्मियों और सोशल मीडियाकर्मियों को निर्देश दिया है कि वे पीड़िता का नाम न चलाएं और उसकी तस्वीरें और वीडियो प्रसारित न करें."


 

Kolkata Rape-Murder Case: सुप्रीम कोर्ट की बनाई टास्क फोर्स में कौन-कौन शामिल?

सुप्रीमो कोर्ट द्वारा गठित टास्क फोर्स के 10 सदस्यों में सर्जन वाइस एडमिरल आर के सरियां, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल गैस्ट्रोलॉजी के प्रबंध निदेशक डॉ. रेड्डी, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास, निमहंस, बेंगलुरु की डॉ. प्रतिमा मूर्ति शामिल हैं. कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव और गृह सचिव राष्ट्रीय कार्यबल के पदेन सदस्य होंगे.

Kolkata Rape-Murder Case: सीआईएसएफ को सौंपी गई आरजी मेडिकल कॉलेज की सुरक्षा की जिम्मेदारी

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ को सौंपी गई है. सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में आदेश दिया है. अदालत ने एक नेशनल टास्क फोर्स का भी गठन किया है, जो डॉक्टर्स के हालातों पर रिपोर्ट तैयार करेगी. 


 

Kolkata Rape-Murder Case: प्रदर्शन करने वाले लोगों पर ना हो बलप्रयोग- चीफ जस्टिस

चीफ जस्टिस ने कहा कि हम मामले में एक आदेश पारित करेंगे, लेकिन फिलहाल यह कहना चाहते हैं कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर बलप्रयोग न हो, मीडिया में आलोचना कर रहे लोगों पर कार्रवाई न हो.

Doctor's Nationwide Strike Live: केस के राजनीतिकरण किए जाने का उठा मुद्दा

सॉलिसीटर जनरल जानवरों जैसा कृत्य हुआ है. हम इसका राजनीतिकरण नहीं चाहते. राज्य सरकार भी नकारने वाले रवैये से बाहर निकले. आधी रात को हजारों लोगों ने अस्पताल पहुंच कर तोड़फोड़ कर दी. जवाब में कपिल सिब्बल ने कहा कि यह कहते हैं कि राजनीतिकरण नहीं करना चाहते, फिर ऐसी बात कहते हैं. सॉलिसीटर जनरल ने कहा कि बंगाल में इंचार्ज डीजीपी हैं. उनके ऊपर खुद शारदा घोटाले की जांच लंबित है. सिब्बल ने कहा कि कोलकाता पुलिस डीजीपी के तहत नहीं है. सॉलिसीटर जनरल ने कहा कि ऐसे अधिकारी को हटाना चाहिए.

Kolkata Protest: सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई खत्म होते ही ज्वाइंट आरडीए की मीटिंग

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) की ज्वाइंट मीटिंग शुरू हो गई है. कोर्ट में सुनवाई और हड़ताल पर चर्चा की गई है. थोड़ी देर में मीटिंग खत्म होते ही जॉइंट आरडीए की बात सामने आएगी. 


 

Kolkata Protest: सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई खत्म होते ही ज्वाइंट आरडीए की मीटिंग

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) की ज्वाइंट मीटिंग शुरू हो गई है. कोर्ट में सुनवाई और हड़ताल पर चर्चा की गई है. थोड़ी देर में मीटिंग खत्म होते ही जॉइंट आरडीए की बात सामने आएगी. 


 

Doctor's Nationwide Strike: एफआईआर देर से होने पर उठाए कोर्ट ने सवाल

चीफ जस्टिस ने कहा कि पीड़िता के परिवार को शाम 8.30 बजे उसका शव मिला और रात 11.45 बजे एफआईआर हुई, वो भी पिता की शिकायत पर. इस दौरान अस्पताल क्या कर रहा था. कपिल सिब्बल ने बताया कि हमने परिवार की इच्छा के मुताबिक मेडिकल बोर्ड बनाया था. हमने भी दोपहर 2.30 बजे पुलिस को शिकायत भेजी थी.


 

Kolkata Rape-Murder Case Updates: SC ने डॉक्टरों से फिर से काम पर लौटने की अपील की

चीफ जस्टिस ने कहा कि हम देश भर के डॉक्टरों से अपील करते हैं कि पूरा देश आपकी सुरक्षा की चिंता करता है. हम पर भरोसा करें. मरीजों का नुकसान हो रहा है. वह लंबे इंतजार के बाद अपॉइंटमेंट पाते हैं. इसका रद्द हो जाना सही नहीं. हम अपील करते हैं कि आप काम दोबारा शुरू करें.


 

Kolkata Rape-Murder Case: भीड़ ने तोड़फोड़ की तो क्या कर रही थी पुलिस- चीफ जस्टिस

चीफ जस्टिस ने कहा कि भीड़ ने आकर आरजी कर मेडिकल कॉलेज में तोड़फोड़ कर दी. पुलिस क्या कर रही थी? पुलिस का क्राइम सीन की रक्षा करना कर्तव्य है. इस दौरान सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि 10 हजार की भीड़ बिना जानकारी के नहीं जुट सकती है. चीफ जस्टिस ने पूछा कि क्या यह सच है कि प्ंरिसिपल को तुरंत दूसरी जगह नौकरी दे दी गई. सीबीआई हमें स्टेटस रिपोर्ट सौंपे. अब गुरुवार को इस मामले पर सुनवाई होगी. हम एक नेशनल टास्क फोर्स नियुक्त कर रहे हैं.यह देश भर में अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा पर अध्ययन कर सुझाव देगा. 


 

Doctor's Nationwide Strike Live: मर्डर को सुसाइड बताते वक्त कहां थे प्रिंसिपल- चीफ जस्टिस

सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि इस मामले में एफआईआर भी देर से की गई है. सिब्बल ने इसे भी गलत बताया. इस पर चीफ जस्टिस ने पूछा कि क्या एफआईआर में मर्डर कहा गया. इसके जवाब में वकील ने कहा कि अननेचुरल डेथ का जिक्र किया गया. फिर चीफ जस्टिस ने पूछा कि जब मामले को आत्महत्या बताया जा रहा था तो सबसे बड़ा सवाल ये है कि प्रिंसिपल उस वक्त क्या कर रहे थे. एफआईआर शाम में दर्ज करवाई जाती है. 

Doctor's Nationwide Strike: युवा डॉक्टरों की स्थिति बेहद कमजोर- चीफ जस्टिस

कोलकाता रेप-मर्डर केस पर सुनवाई के दौरान चीफ झस्टिस ने कहा कि देशभर के अस्पतालों में खासतौर पर सरकारी अस्पतालों में युवा डॉक्टरों को लेकर स्थिति बेहद कमजोर है. उन्होंने पीड़िता की हत्या को सुसाइड बताने के मामले का भी जिक्र किया. चीफ जस्टिस ने कहा कि अपराध का पता चलने के बाद प्रिंसिपल ने उसे आत्महत्या बताया. पश्चिम बंगाल की तरफ से कोर्ट में पेश हुए वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि यह गलत है. 

Kolkata Rape-Murder Case Updates: अगर महिलाएं काम पर नहीं जा रहीं तो हम उन्हें समानता से वंचित कर रहे- चीफ जस्टिस

चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि हम जानते हैं कि वे सभी इंटर्न, रेजिडेंट डॉक्टर और सबसे महत्वपूर्ण महिला डॉक्टर हैं. अधिकांश युवा डॉक्टर 36 घंटे काम कर रहे हैं. हमें काम की सुरक्षित स्थिति सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रोटोकॉल विकसित करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर महिलाएं काम पर नहीं जा पा रही हैं और स्थितियां सुरक्षित नहीं हैं, तो हम उन्हें समानता से वंचित कर रहे हैं.

Kolkata Rape-Murder Case Updates: ये बहुत गंभीर मामला है- चीफ जस्टिस

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि हाईकोर्ट कोलकाता रेप केस पर सुनवाई कर रहा है, लेकिन ये गंभीर मामला देशभर के स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा से भी जुड़ा है. 

Kolkata Rape-Murder Case: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के स्वत: संज्ञान मामले पर सुनवाई शुरू कर दी है.

Doctor's Nationwide Strike: पीड़िता के लिए न्याय की मांग को लेकर शिमला में कैंडल मार्च निकाला गया

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की उस महिला डॉक्टर को न्याय दिलाने की मांग को लेकर शिमला में लोगों के एक समूह ने सोमवार देर रात मौन कैंडल मार्च निकाला, जिसकी कथित तौर पर दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी. शांतिपूर्ण और प्रतीकात्मक प्रदर्शन का उद्देश्य आरोपियों के लिए मृत्युदंड की मांग करने के साथ ही लोगों में जागरूकता बढ़ाना और सार्वजनिक जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की अपील करना था. ‘शिमला कलेक्टिव्स’ के बैनर तले विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों ने हाथों में मोमबत्ती थामकर “आरोपियों को मृत्युदंड देने के अलावा पीड़िता को शीघ्र न्याय और शहीद का दर्जा सुनिश्चित करने” की मांग को लेकर पैदल मार्च निकाला.

Doctor's Nationwide Strike Live: मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल पर लगा पीड़िता की पहचान उजागर करने का आरोप

पीड़ित लड़की की पहचान उजागर करने के आरोप में कोलकाता पुलिस आरजी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को नोटिस भेजने की तैयारी कर रही है. 

Doctor's Nationwide Strike: अस्पतालों की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिखी चिट्ठी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार के तहत आने वाले अस्पतालों, मेडिकल संस्थानों, एम्स में सुरक्षा बढ़ाने के लिए उनके प्रमुखों को चिट्ठी लिखी है. 

Kolkata Rape-Murder Case Updates: मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल पर FIR दर्ज

कोलकाता पुलिस ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और अन्य के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के साथ धारा 120बी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 7 के तहत मामला दर्ज किया है.

Kolkata Rape-Murder Case: पुडुचेरी के मेडिकल छात्रों ने कोलकाता की घटना की निंदा की

पुडुचेरी में सरकारी इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अनुसंधान संस्थान के छात्र संघ ने नौ अगस्त को कोलकाता में एक महिला डॉक्टर से कथित दुष्कर्म और हत्या के मामले की सोमवार को निंदा की. छात्रसंघ ने एक विज्ञप्ति में कोलकाता में सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुई भयावह घटना को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की. विज्ञप्ति में कहा गया है कि छात्रसंघ मेडिकल छात्रों और चिकित्सकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम के तत्काल कार्यान्वयन की मांग करता है. 

Doctor's 24-hour Nationwide Strike: टीएमसी सांसद अरूप चक्रवर्ती ने डॉक्टरों को दी चेतावनी

पश्चिम बंगाल में एक रैली के दौरान टीएमसी सांसद अरूप चक्रवर्ती ने डॉक्टरों की हड़ताल को लेकर उन्हें चेतावनी दे डाली. उन्होंने कहा कि यदि हड़तालों के परिणामस्वरूप किसी मरीज की मौत हो जाती है और जनता का गुस्सा मेडिकल प्रोफेशनल्स पर निकलता है, तो अधिकारी उनकी सुरक्षा के लिए हस्तक्षेप नहीं करेंगे. 


उन्होंने कहा, "आंदोलन के नाम पर आप घर जा रहे हैं. अगर आपकी हड़ताल से कोई मरीज मर जाये और जनता का गुस्सा आप पर आये तो हम आपको नहीं बचायेंगे. अगर डॉक्टर अपना आंदोलन जारी रखेंगे तो जनता नाराज हो जाएगी. ग्रामीण अस्पताल का घेराव करेंगे और टीएमसी बचाने नहीं आएगी." अरूप चक्रवर्ती ने उन लोगों के हाथ मरोड़ने की भी धमकी दी जो ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

Kolkata Rape-Murder Case Updates: आरजी कर हॉस्पिटल में तोड़फोड़ वाले दिन अस्पताल में मौजूद लोगों की मांगी गई डिटेल्स

कोलकाता पुलिस के अधिकारियों ने 14 और 15 अगस्त, 2024 को आरजी कर अस्पताल में ड्यूटी करने वाले डॉक्टरों, नर्सों, परिचारकों और अस्पताल सुरक्षा सहित अन्य कर्मचारियों की डिटेल्स मांगी है. इस दिन आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ की गई थी. कोलकाता पुलिस ने दावा किया कि उन्होंने जांच के उद्देश्य से जानकारी मांगी है.

Doctor's 24-hour Nationwide Strike: टीएमसी सांसद की याचिका पर आज सुनवाई

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की एक डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के संबंध में पुलिस द्वारा उन्हें भेजे गए नोटिस को सोमवार को कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी. कोलकाता पुलिस ने रविवार को वरिष्ठ राजनीतिक नेता को नोटिस जारी कर उन्हें पेश होने को कहा था. न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज ने रॉय के वकील को नोटिस को चुनौती देने के लिए याचिका दायर करने की अनुमति दे दी. अदालत ने कहा कि वह याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगी.

Kolkata Protest: डॉक्टर्स ने नोटिस मिलने पर किया विरोध

कोलकाता के आर जी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डॉक्टर्स से दुष्कर्म एवं हत्या को लेकर सोशल मीडिया पर साझा किए गए पोस्ट के सिलसिले में सीनियर डॉक्टर्स कुणाल सरकार और सुबर्णा गोस्वामी सोमवार को दोपहर में पुलिस के सामने पेश हुए. डॉक्टर्स के मार्च का नेतृत्व करते हुए दोनों सीनियर डॉक्टर्स लाल बाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय पहुंचे. कलकत्ता के मेडिकल कॉलेज से शुरू हुए जुलूस को पुलिस ने फियर्स लेन-बीबी गांगुली स्ट्रीट क्रॉसिंग के पास रोक दिया, और दोनों डॉक्टर्स को वरिष्ठ अधिकारी पुलिस मुख्यालय ले गये. 

Kolkata Rape-Murder Case Updates: सिलिगुड़ी में कलाकारों ने किया प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में कलाकारों ने कोलकाता में मेडिकल कॉलेज की डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी के विरोध में प्रदर्शन किया. उन्होंने तस्वीरें बनाकर और नारे लिखकर प्रदर्शन किया. 





Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता में 'वी वांट जस्टिस' वाली राखियां बांधी गईं

कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ कथित दुष्कर्म और फिर उसकी हत्या की घटना के विरोध में जारी प्रदर्शन के बीच प्रदर्शनकारियों ने ‘‘वी वांट जस्टिस’’ (हमें न्याय चाहिए) का संदेश लिखी राखियां बांधीं. कोलकाता पुलिस के जवान भी प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टरों को राखी बांधते देखे गए.

बैकग्राउंड

Kolkata Doctor Rape Murder Case LIVE Updates: पश्चिम बंगाल की राजधानी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर के साथ रेप-मर्डर मामले में देशभर में बवाल जारी है. सीबीआई ने जब से केस को संभाला है, तब से ही जांच में तेजी देखने को मिल रही है. सीबीआई पहले ही कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट जमा कर चुकी है और एक-एक करके अब आरोपियों से लंबी पूछताछ चल रही है. सीबीआई को उम्मीद है कि जल्द ही मामले को सुलझा लिया जाएगा. 


शनिवार (24 अगस्त) को आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉ संदीप घोष, महिला डॉक्टर के साथ रेप-मर्डर के वक्त ड्यूटी पर तैनात रहे चार डॉक्टर्स और आरोपी संजय रॉय का पॉलीग्राफी टेस्ट किया गया. सियालदाह कोर्ट ने जब आरोपी संजय का पॉलीग्राफी टेस्ट करवाने के लिए सीबीआई को इजाजत दी थी तो वह रोने लगा था. हालांकि, कल के बाद आज यानी रविवार (25 अगस्त) को भी सीबीआई आरोपी संजय का पॉलीग्राफी टेस्ट करने वाली है, ताकि सच सामने आ सके. 


कोलकाता में डॉक्टर्स का प्रदर्शन दो हफ्ते से ज्यादा वक्त से चल रहा है. ऐसे में सरकार इसे समाप्त करवाने का भरकस प्रयास कर रही है. इस सिलसिले में प्रदर्शनकारी डॉक्टर्स के प्रतिनिधियों और पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बीच बैठक हुई. हालांकि, ये बैठक सार्थक नहीं रही है, क्योंकि डॉक्टर्स पीछे हटने को तैयार नहीं हैं और प्रदर्शन जारी रखने वाले हैं. यहां गौर करने वाली बात ये है कि देश के कई डॉक्टर्स एसोसिएशन ने अपनी-अपनी हड़ताल खत्म कर दी है. 


डॉक्टर्स के प्रदर्शन का असर पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य सेवाओं पर सीधा देखने को मिल रहा है. सरकारी अस्पतालों में सिर्फ इमरजेंसी वाले मरीजों का इलाज किया जा रहा है. आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कोलकाता मेडिकल सेंटर एंड हॉस्पिटल (केएमसीएच) समेत कोलकाता के सभी बड़े अस्पताल हड़ताल से प्रभावित हैं. सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टर्स से अपील की है कि वे काम पर लौट जाएं और उन्हें सुरक्षा का आश्वासन भी दिया गया है. डॉक्टर्स के हालात जानने के लिए टास्क फोर्स भी गठित हुई है.


कोलकाता मामले पर सिसायत भी खूब जमकर देखने को मिल रही है. बीजेपी लगातार इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार को घेर रही है. उनके ऊपर आरोप लगाया जा रहा है कि ममता के नेतृत्व में राज्य की कानून व्यवस्था बिल्कुल बिगड़ चुकी है. कोलकाता रेप-मर्डर मामले से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स आप नीचे दिए गए कार्ड्स में पढ़ सकते हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.