Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले को लेकर आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच बातचीत का पहला दौर सोमवार (16 सितंबर) को कालीघाट में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर पूरा हो गया. बैठक खत्म होने के बाद ममता बनर्जी निकलीं. बैठक में क्या क्या हुआ उसे सिलसिलेवार लिखा जा रहा है. अभी तक निष्कर्ष के बारे में जानकारी नहीं दी गई है.


मामला सुलझाने के लिए बातचीत शुरू करने के 4 कोशिशें फेल होने के बाद जूनियर डॉक्टरों का एक प्रतिनिधिमंडल सीएम बनर्जी के आवास पर महत्वपूर्ण बैठक के लिए पहुंचा. इससे पहले बैठक की ‘लाइव स्ट्रीमिंग’ और ‘वीडियो रिकॉर्डिंग’ की जूनियर डॉक्टरों की मांग को राज्य सरकार द्वारा खारिज कर दिया गया था. जिसके बाद बातचीत के पिछली कोशिशें बेकार हो गई थी. हालांकि, बाद में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने अपनी इस मांग में थोड़ा नरमी लाते हुए अब केवल बैठक के ब्यौरे को दर्ज करने और इसकी एक हस्ताक्षरित प्रति दिए जाने पर सहमति जताई. पश्चिम बंगाल सरकार ने इस शर्त को तुरंत स्वीकार कर लिया है. 


दोनों पक्ष मीटिंग के ब्यौरे पर करेंगे हस्ताक्षर- चीफ सेक्रेटरी


वहीं, मुख्य सचिव मनोज पंत ने कहा कि दोनों पक्ष बैठक के विवरण पर हस्ताक्षर करेंगे. साथ ही स्पष्टता के लिए इसकी प्रतियां एक-दूसरे को दी जाएंगी.  इस बीच, डॉक्टरों ने स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय ‘स्वास्थ्य भवन’ के बाहर अपना धरना आठवें दिन भी जारी रखा. वे आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और उसकी हत्या की घटना के मामले में न्याय की मांग कर रहे हैं. इसके साथ ही कोलकाता पुलिस कमिस्नर और राज्य के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाने की मांग कर रहे हैं.


CM के साथ मीटिंग में कौन- कौन हो रहा शामिल?


इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय ‘स्वास्थ्य भवन’ के बाहर अपने धरना स्थल से बैठक के लिए रवाना होने से पहले प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने कहा कि बैठक का ब्यौरा रिकॉर्ड करने के लिए उनके साथ दो पेशेवर स्टेनोग्राफर जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे अपनी पांच मांगों से कम पर नहीं मानेंगे, जो वे पहले ही सरकार के समक्ष रख चुके हैं.


यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप पर फिर हमला, एफबीआई ने बताया- 'हत्या का प्रयास', एक गिरफ्तार