Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर के साथ दरिंदगी करने वाले आरोपी संजय रॉय को कोलकाता पुलिस ने घटना के दूसरे दिन ही गिरफ्तार कर लिया. कोलकाता मामले की जांच अब सीबीआई के हाथ में है और वह लगातार आरोपी से पूछताछ कर रही है. इसी कड़ी में आरोपी संजय का रविवार (25 अगस्त) को पॉलीग्राफी टेस्ट किया जाएगा. हालांकि, सीबीआई को पॉलीग्राफी टेस्ट से पहले आरोपी के शरीर पर मिले चोट के निशान को लेकर संदेह है.


हालांकि, कोलकाता पुलिस ने पहले कहा था कि संजय ने पूछताछ के दौरान अपना अपराध कबूल लिया था. मगर आरोपी ने दावा किया है कि उसे फंसाया जा रहा है. सीबीआई अधिकारियों ने कहा, "कुछ टेक्निकल खामियों के चलते संजय रॉय का पॉलीग्राफी टेस्ट टालना पड़ा था. टेस्ट के दोबारा से रविवार को प्रेसीडेंसी सुधार गृह के अंदर आयोजित होने की संभावना है. जहां वह कैद है. शनिवार को छह अन्य लोगों का पॉलीग्राफी टेस्ट किया गया था."


आरोपी संजय के चोट के निशान पर CBI को संदेह


टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, एक सीबीआई अधिकारी ने बताया कि संजय रॉय की दोनों बांहों पर कट यानी चोट के निशान हैं, जो इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि पीड़िता ने अपराध के समय जबरदस्त तरीके से संघर्ष किया होगा. सीबीआई के सूत्रों ने कहा कि जब उन्होंने 14 अगस्त को संजय को हिरासत में लिया तो उन्हें आरोपी के बायीं और दायीं बांहों पर कोहनी तक चोट के निशान मिले. आरोपी संजय के दाहिने कूल्हे पर बाहरी चोट लगी थी. एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि ये पीड़िता के जरिए किए गए संघर्ष के परिणामस्वरूप लगी चोट के निशान थे.


सीबीआई अधिकारी ने कहा, "आरोपी का कहना था कि ये चोट के निशान उसने खुद को दिए थे. मगर वह इस बात का जवाब नहीं दे पाया कि उसने खुद को चोट क्यों पहुंचाई. हमें संदेह है कि ये पीड़िता के संघर्ष के दौरान लगी चोट के निशान है." अधिकारी ने बताया कि आरोपी के 'दाएं इलियाक क्रेस्ट' (कूल्हे के ऊपर बनी घुमावदार रिज) पर चोट का निशान था. सूत्रों ने बताया कि ये चोट इस बात की ओर इशारा कर रही है कि पीड़िता ने अपने साथ हुई जबरदस्ती को रोकने की कोशिश की थी.


कड़ी सुरक्षा के बीच कैद है कोलकाता केस का आरोपी संजय रॉय


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, संजय रॉय को कोठरी नंबर 21 में कड़ी सुरक्षा के बीच बंद रखा गया है. वह अपनी कोठरी में अकेला ही है. कोठरी के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. मामले की जानकारी रखने वाले जेल अधिकारियों ने बताया कि संजय ने सिक्योरिटी गार्ड्स से कहा कि वह अपराध को लेकर कुछ नहीं जानता है. शुक्रवार को सियालदाह में एडिशनल चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के आगे पेशी के दौरान भी उसने ऐसा ही कहा था. 


सीबीआई-कोलकाता पुलिस को आरोपी के बयान में मिलीं विसंगतियां


कोर्टरूम में मौजूद रहे एक वकील ने कहा, "उसने कहा था कि उसे फंसाया जा रहा है और उसे इस मामले के बारे में कुछ भी पता नहीं है. जब अदालत ने उससे पूछा कि वह पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए अपनी सहमति क्यों दे रहा है तो आरोपी ने कहा कि इससे उसे अपनी बेगुनाही साबित करने में मदद मिल सकती है." हालांकि, कोलकाता पुलिस और सीबीआई दोनों को आरोपी के बयानों में कई विसंगतियां मिलीं. जांचकर्ताओं ने कहा कि ऐसे कई प्वाइंट थे, जिन्हें पूछताछ के दौरान रॉय साबित नहीं कर पाया.


यह भी पढ़ें: Kolkata Doctor Rape Case LIVE: डॉक्टर्स-सरकार के बीच नहीं बनी बात, जारी रहेगी हड़ताल, फिर होगा आरोपी संजय का पॉलीग्राफ टेस्ट