RG Kar Medical College Case: केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों ने आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के कथित करीबी एक डॉक्टर बिरुपक्ष बिस्वास से शनिवार (21 सितंबर) को पूछताछ शुरू कर दी. सीबीआई के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. बिरुपक्ष बिस्वास साल्ट लेक इलाके में सीजीओ कॉम्प्लेक्स कार्यालय में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों के समक्ष पेश हुए.


बिस्वास को हाल ही में पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने बर्दवान मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से दक्षिण 24 परगना जिले के सुदूर काकद्वीप अस्पताल में ट्रांसफर किया था. सीबीआई अधिकारी ने बताया कि बिस्वास कथित तौर पर मेडिकल कॉलेजों में सक्रिय ‘उत्तर बंगाल लॉबी’ का हिस्सा हैं और उन्हें नौ अगस्त को आरजी कर अस्पताल में देखा गया था. उसी दिन महिला ट्रेनी डॉक्टर का शव अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला था.


किन सवालों के जवाब चाहती है सीबीआई?


पश्चिम बंगाल के चिकित्सक सरकारी चिकित्सा प्रतिष्ठानों में तैनात चिकित्सकों और अधिकारियों के एक समूह को ‘उत्तर बंगाल लॉबी’ कह रहे हैं जिन्होंने कथित तौर पर छात्रों को धमकाया था. अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘उनसे नौ अगस्त को आरजी कर अस्पताल में उनकी मौजूदगी के बारे में पूछताछ की जा रही है क्योंकि उस दिन उनका वहां कोई आधिकारिक कार्यक्रम भी नहीं था, साथ ही अन्य सवाल भी पूछे जा रहे हैं.’’


बिस्वास पर इन धाराओं में दर्ज हुआ मामला


बिस्वास और दो अन्य चिकित्सकों - अविक डे और रंजीत साहा के खिलाफ पश्चिम बंगाल के अलग-अलग मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में छात्रों को कथित रूप से धमकाने के आरोप में बहुबाजार पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है.


तीनों पर भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 351 (हमला, जिसमें किसी को यह विश्वास दिलाने के लिए इशारा या तैयारी करना शामिल है कि उस पर आपराधिक बल का प्रयोग किया जा रहा है) के तहत मामला दर्ज किया गया है.


ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Case: अब CBI उगलवाएगी संदीप घोष-अभिजीत मंडल से कोलकाता कांड के सारे राज! 25 तक हिरासत में रहेंगे दोनों