Kolkata Doctor's Protest: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी के विरोध में गुरुवार (15 अगस्त) रात प्रदर्शन जारी रहा. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि देश के अलग-अलग शहरों में 'रिक्लेम द नाइट' प्रदर्शन हुए हैं, जहां आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की महिला डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की गई. इस बीच सीबीआई ने गुरुवार को ट्रेनी डॉक्टर के तीन सहपाठियों यानी बैचमेट से पूछताछ की है. ये लोग हत्या वाली रात ड्यूटी पर थे. 


दिल्ली में एम्स अस्पताल में सैकड़ों लोगों ने रेजिडेंट डॉक्टर्स के साथ मिलकर प्रदर्शन में हिस्सा लिया. प्रदर्शनकारियों को हाथों में तख्तियां लेकर पीड़िता का समर्थन करते हुए देखा गया. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था काफी ज्यादा कड़ी रखी गई. बीच-बीच में नारेबाजी भी हो रही थी, जिसमें दोषी के लिए कड़ी सजा की मांग की जा रही थी. एम्स के बाहर भी प्रदर्शन किया गया, जहां प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथों में मोबाइल फोन लिया हुआ था और उसकी फ्लैशलाइट जल रही थी. ऐसा पीड़िता के समर्थन के लिए किया गया. 


कोलकाता में प्रदर्शनकारियों के समर्थन में आए टीवी-फिल्म कलाकार


मार्च के दौरान प्रदर्शनकारियों को 'हमें न्याय चाहिए' के नारे लगाते हुए भी सुना गया. दिल्ली में जहां डॉक्टर्स और आम लोग सड़कों पर उतरे हुए थे. वैसे ही कोलकाता में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के समर्थन में बंगाली फिल्म और टीवी इंडस्ट्री के एक्टर्स भी उतर आए. वे उसी आरजी कर मेडिकल कॉलेज पहुंचे, जहां महिला के साथ दरिंदगी को अंजाम दिया गया था. मेडिकल कॉलेज के बाहर बड़ी संख्या में महिला प्रदर्शनकारी नजर आईं. कई जगहों पर छोटे-छोटे बच्चे भी प्रदर्शन में शामिल हुए. 


मुंबई-हैदराबाद में भी दिखा प्रदर्शन का असर


हालांकि, ऐसा नहीं है कि सिर्फ प्रदर्शन दिल्ली और कोलकाता में ही हो रहे हैं. 'रिक्लेम द नाइट' अभियान की धमक पूरे देश में देखने को मिली है. मुंबई, चंडीगढ़, हैदराबाद समेत कई प्रमुख शहरों में बड़ी संख्या में महिलाएं सड़कों पर उतरीं और उन्होंने महिला डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की. प्रदर्शनकारियों को हाथों में कैंडल लेकर मार्च करते हुए देखा गया. 'रिक्लेम द नाइट' अभियान 1970 के दशक में ब्रिटेन के लीड्स में एक महिला की हत्या के बाद हुए प्रदर्शन से जुड़ा है. 


दिल्ली में आज भी होगा प्रदर्शन


दिल्ली में और भी ज्यादा प्रदर्शन होने की संभावना जताई गई है, क्योंकि रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) ने शुक्रवार (16 अगस्त) को दोपहर 2 बजे से निर्माण भवन पर विरोध मार्च निकालने का फैसला किया है. यहां पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय है. यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया, जिसे एम्स दिल्ली, सफदरजंग अस्पताल और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (एमएएमसी) सहित आरडीए के प्रतिनिधियों द्वारा आयोजित एक व्यापक संयुक्त बैठक में लिया गया. 


तीन डॉक्टर्स को किया गया समन


इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सीबीआई ने गुरुवार को ट्रेनी डॉक्टर के तीन बैचमेट से पूछताछ की है, जो हत्या वाली ड्यूटी पर थे. सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने पूछताछ के लिए अस्पताल से तीन ट्रेनी डॉक्टर्स सहित कम से कम आठ डॉक्टर्स और अन्य मेडिकल कर्मचारियों को बुलाया था.


यह भी पढ़ें: अस्पतालों में बंद रहेंगी सेवाएं, 24 घंटे की हड़ताल पर जा रहे डॉक्टर्स, IMA ने किया ऐलान