Kolkata RG Kar Rape Case: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में जूनियर महिला डॉक्टर के साथ हुए रेप और हत्या के मामले में संजय रॉय को हत्या और रेप का मुख्य आरोपी बनाया गया है. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक मामले में करीब 200 लोगों के बयानों को चार्जशीट में दर्ज किया गया है. 


सीबीआई के एक सूत्र ने बताया, "संजय रॉय पर बलात्कार और हत्या का आरोप लगाया गया है. (चार्जशीट में) गैंगरेप का कोई जिक्र नहीं है. संजय रॉय ही एकमात्र आरोपी है जिसने अपराध किया है. हालांकि, जांच अभी भी जारी है. अपराध के समय वह नशे की हालत में था. चार्जशीट में इसका जिक्र है."


चार्जशीट में सीबीआई ने क्या कहा?


सीबीआई ने कोलकाता की एक विशेष अदालत में दाखिल अपने आरोपपत्र में कहा है कि स्थानीय पुलिस के साथ स्वयंसेवक के रूप में काम करने वाले रॉय ने नौ अगस्त को अस्पताल के सभागार में घटना को कथित तौर पर तब अंजाम दिया था जब ट्रेनी डॉक्टर वहां सोने के लिए गई थी. अधिकारियों के मुताबिक, एजेंसी ने आरोपपत्र में सामूहिक बलात्कार के आरोप का उल्लेख नहीं किया है, जिससे संकेत मिलता है कि रॉय ने अकेले ही अपराध को अंजाम दिया.


सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हुई थी संजय रॉय की गिरफ्तारी


उन्होंने बताया कि कोलकाता पुलिस ने रॉय को सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 10 अगस्त को गिरफ्तार किया था, जिसमें वह नौ अगस्त की सुबह सेमिनार रूम में दाखिल होते हुए दिखा था. सीबीआई ने कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश के बाद 14 अगस्त को जांच का जिम्मा संभाला था. सीबीआई ने रॉय को हिरासत में लिया और उससे विस्तृत पूछताछ की, जिसके बाद पॉलीग्राफ टेस्ट कराया गया.


रॉय ने नार्को विश्लेषण के लिए सहमति देने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद सीबीआई परीक्षण पर आगे नहीं बढ़ सकी. मामले में ताला पुलिस थाने के प्रभारी अभिजीत मंडल और मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष को भी सीबीआई ने गिरफ्तार किया है. घोष कथित भ्रष्टाचार से संबंधित सीबीआई के एक अन्य मामले का भी सामना कर रहे हैं.


क्या है मामला?


ट्रेनी डॉक्टर का शव नौ अगस्त को सुबह 9.30 बजे उसके एक सहकर्मी ने वार्ड में राउंड शुरू करने से पहले उसकी तलाश के दौरान देखा था. ताला पुलिस थाने  को ‘‘एक महिला के बेहोशी की हालत में पड़े होने’’ के बारे में सूचित किया गया था और उसका दल सुबह करीब 10.30 बजे मौके पर पहुंचा. जूनिययर डॉक्टर की हत्या के बाद देशभर में रेजिडेंट डॉक्टर ने बेहतर सुरक्षा की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया.


यह भी पढ़ें- Kolkata RG kar rape case: कोलकाता रेप केस: ममता सरकार के खिलाफ आमरण अनशन पर क्यों बैठे जूनियर डॉक्टर? जानें वजह