Kota NEET Preparation: राजस्थान के कोटा में आत्महत्या का एक और मामला सामने आया है. यहां एक बिहार की एक 19 वर्षीय लड़की ने मंगलवार (14 मार्च) सुबह शहर के वसंत विहार इलाके में अपने हॉस्टल के कमरे में सुसाइड कर लिया. जानकारी के मुताबिक लड़की एक साल से कोटा में NEET-UG की तैयारी कर रही थी. इस मामले के साथ ही यह इस साल में बीते ढाई महीने में कोटा में आत्महत्या का पांचवां मामला है. 


बीते साल शहर के कम से कम 15 कोचिंग छात्रों ने सुसाइड कर लिया था. पुलिस ने बताया कि मृतका का नाम शेम्बुल परवीन है. उन्होंने बताया कि वह बिहार के पश्चिम चंपारण जिले की रहने वाली थी और शहर के एक निजी कोचिंग संस्थान में दाखिला लेने के बाद पिछले साल के जून महीने से कोटा में रह रही थी. पुलिस ने बताया कि लड़की ने कमरे के पंखे से लटक कर सुसाइड कर लिया है. हालांकि पुलिस अभी तक मौत के असली कारण का पता नहीं लगा पाई है, क्योंकि शेम्बुल के कमरे से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है.


हॉस्टल में मिलने वाले खाने से थी परेशान
पुलिस ने बताया कि लड़की के माता-पिता से मिली जानकारी के मुताबिक वह परीक्षाओं में कम नंबर और कोटा में उसके हॉस्टल में मिलने वाले खाने से परेशान थी. उन्होंने बताया कि शेम्बुल के माता-पिता ने कहा कि कुछ दिन पहले उसने फोन पर शिकायत की थी कि छात्रावास में छात्रों को अच्छा खाना नहीं दिया जाता है और इसलिए वह छात्रावास बदलना चाहती है. इसके अलावा उसने अपने कम नंबरों की बात भी कही थी.


लड़की के पिता ने मंगलवार (14 मार्च ) दोपहर को मॉर्चुरी के बाहर मीडिया को बताया कि जब वह अपनी बेटी के हॉस्टल पहुंचे तो दरवाजा अंदर से बंद पाया. जिसकी वजह से उन्होंने खिड़की से झांककर देखा तो शेम्बुल पंखे से लटकी हुई थी. उन्होंने कहा कि मेरी बेटी पढ़ाई में अच्छी थी और उसने 10वीं में 79% अंक हासिल किए थे. पुलिस ने पोस्टमार्टम कराने के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया था. साथ ही जांच के लिए सीआरपीसी की धारा 174 के तहत मामला दर्ज कर लिया है. 


सुसाइड का है पांचवा मामला 
कोटा में साल 2023 की शुरुआत से ही कोचिंग स्टूडेंट्स के सुसाइड के मामले सामने आ रहे हैं. 16 जनवरी 2023 को यूपी के अली राजा ने सुसाइड किया था. उसके बाद 30 जनवरी को प्रयागराज निवासी रणजीत ने सुसाइड कर लिया था. वहीं 3 फरवरी को एक छात्रा ने 10वीं मंजिल से छलांग लगाकर सुसाइड कर लिया था. इसके बाद 23 फरवरी को नीट की तैयारी कर रहे यूपी के बदायूं में रहने वाले 17 साल के अभिषेक ने सुसाइड कर लिया था. इसके बाद यह इस साल कोटा में पढ़ रहे बच्चों के सुसाइड का पांचवा मामला है. 


Imran Khan: 'मुझे अगवा कर हत्या करना चाहती है पुलिस,' चलाए गए कारतूसों का वीडियो शेयर कर बोले पूर्व Pak पीएम