Krishna Janmashtami 2022: देश भर में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. मथुरा (Mathura) से लेकर मुंबई (Mumbai) तक हर जगह लोग बड़े उत्साह के साथ ये त्योहार मना रहे हैं. हिंदू धर्म के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान कृष्ण (Lord Krishna) के जन्म का जश्न मनाया जाता है. जन्माष्टमी पर छोटे बच्चों को कन्हैया की तरह सजाया गया. इस पावन पर्व पर एबीपी न्यूज ने एक केंपैन चलाया था जिसमें लोगों को अपने नन्हें कन्हैया की फोटो शेयर करनी थी. हमारे पास ऐसे बाल-गोपाल की ढेरों तस्वीरें आई हैं.  


एबीपी न्यूज के #JanmashtamiOnABP कैंपेन को आपने भरपूर प्यार दिया. पाठकों ने भारी तादाद में हमें बाल-गोपाल और राधा रानी की तस्वीरें भेजीं हैं. हमने अधिकतर तस्वीरों को अपने हैंडल पर शेयर करने की कोशिश की है. आप भी देखें बाल-गोपाल और राधा रानी की ये तस्वीरें-






 






जन्माष्टमी का त्योहार पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. द्रिक पंचांग के अनुसार, इस साल भगवान कृष्ण की 5,249वीं जयंती है. इस साल ये त्योहार 18 और 19 अगस्त को मनाया जा रहा है.






इसी त्योहार पर दही हांडी (Dahi Handi) का आयोजन भी होता है. दही हांडी देश और दुनिया के कई हिस्सों में भक्तों द्वारा पालन की जाने वाली एक महत्वपूर्ण परंपरा है. कृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद के श्रावण महीने में कृष्ण पक्ष के आठवें दिन मनाई जाती है. ये त्योहार विशेष रूप से मथुरा और वृंदावन में मनाया जाता है. हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, देवकी और वासुदेव के पुत्र कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास की अष्टमी की आधी रात को मथुरा (Mathura) में हुआ था. 


ये भी पढ़ें- 


Janmashtami 2022 Puja Muhurat Live: बाल कृष्ण ने ऐसे किया पूतना का वध


Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर आज रात कृष्ण उपासना के बाद जरूर पढ़े ये स्तुति, तभी पूर्ण होगी पूजा