Krishna Janmashtami 2022: भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) इस बार दो दिन 18 और 19 अगस्त को मनाई जा रही है. हिंदू धर्म के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान कृष्ण के जन्म का जश्न मनाया जाता है. जन्माष्टमी पर लोग तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित करते हैं. छोटे बच्चों को कन्हैया की तरह कपड़े भी पहनाए जाते हैं. इसी को लेकर इस पावन पर्व पर एबीपी न्यूज भी एक कैंपेन चला रहा है.  


सभी लोग इस कैंपेन में अपने बच्चों की जन्माष्टमी विशेष तस्वीरें साझा कर भाग ले सकते हैं. आप #JanmashtamiOnABP हैशटैग के साथ अपने बाल-गोपाल की तस्वीरें शेयर करें. आपकी तस्वीरों को हम एबीपी के सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दिखाएंगे. आप अपने बच्चे की बालकृष्ण स्वरूप वाली तस्वीर- फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर ABP News और ABP Live Dharma को टैग करें और #JanmashtamiOnABP के साथ अपनी तस्वीर अपलोड करें.


आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर भी फोटो शेयर कर सकते हैं-


https://twitter.com/ABPNews
https://www.facebook.com/abpnews
https://www.facebook.com/ABPLiveDharma
https://www.instagram.com/abpnewstv/ 
https://www.instagram.com/abplivedharma/ 
https://www.youtube.com/channel/UC0d5gbZvZbzIs5SXAv_JIXA 


धूमधाम से मनाया जाता है जन्माष्टमी का त्योहार


गौरतलब है कि जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) का त्योहार पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. इसी त्योहार पर भक्त व्रत भी रखते हैं. द्रिक पंचांग के अनुसार, इस साल भगवान कृष्ण की 5,249वीं जयंती है. इस साल ये त्योहार 18 और 19 अगस्त को मनाया जा रहा है.


इसी त्योहार पर दही हांडी (Dahi Handi) का आयोजन भी होता है. दही हांडी देश और दुनिया के कई हिस्सों में भक्तों द्वारा पालन की जाने वाली एक महत्वपूर्ण परंपरा है. कृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद के श्रावण महीने में कृष्ण पक्ष के आठवें दिन मनाई जाती है. ये त्योहार विशेष रूप से मथुरा और वृंदावन में मनाया जाता है. हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, देवकी और वासुदेव के पुत्र कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास की अष्टमी की आधी रात को मथुरा (Mathura) में हुआ था. 


ये भी पढ़ें- 


Janmashtami 2022 Date Live: जन्माष्टमी की डेट को लेकर भ्रमित न रहें, यहां जानें पूजा का शुभ मुहूर्त


Janmashtami 2022: कान्हा को माखन मिश्री का भोग चढ़ाने से होता है ये फायदा, इस मंत्र का भी करना होगा 11 बार जाप