नई दिल्ली: जब बाकी किसान सूअरों और बंदरों जैसे जंगली जानवरों के आतंक से अपनी फसल को बचाने में नाकाम हो गए तो कर्नाटक के सोराबा के किसान ने इसका एक अनोखा हल निकाल लिया. चिदानंदा गौड़ा जो कि सोराबा के एक छोटे किसान हैं, उन्होंने जानवरों को डराने के लिए अपनी आवाज़ के साथ कुत्ते के भौंकने की आवाज़ को मिलाकर रिकार्ड कर लिया. फिर इस रिकार्डिंग को एक माक्रोचिप पर सेव कर लिया.


इसके बाद उन्होंने इस रिकार्डिंग को लोकल लाउड स्पीकर पर बजाया जो कि एक असरदार उपाय साबित हुआ. इस सस्ते तरीके से ना सिर्फ जंगली जानवर खेतों से भाग खड़े हुए बल्कि इसकी वजह से इन जानवरों की इंसानों के साथ अक्सर होने वाली मुठभेड़ भी कम हो गई है.


चिदानंदा गौड़ा ने बताया कि ''हमारे क्षेत्र में जंगली बैल, भालू, और बंदर हमारी बहुत सारी फसलों को बर्बाद कर दिया करते थे, कम से कम मेरी हर साल 30 प्रतिशत तक फसल ये जंगली जानवर बर्बाद करते थे. तब मैंने एक चिप रिडर खरीदा और उसपर अपनी आवाज़ रिकार्ड की. मैंने अपनी आवाज़ के साथ कुत्ते की आवाज़ को मिक्स कर दिया, फिर ये स्पीकर्स के ज़रिए पूरे खेत पर बजाया गया''


गौड़ा कहते हैं कि बहुत सारे लोग जंगली जानवरों के खेत पर होने वाले हमले से बचने के लिए जानवरों को ही गोली से मार देते हैं लेकिन वो चाहते हैं कि जानवरों की ज़िंदगी भी बच जाए और खेत भी बचा रहे.