नई दिल्लीः एच डी कुमारस्वामी ने आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. ये शपथग्रहण समारोह ग्रैंड और भव्य होने के साथ इस मायने में खास था कि इसमें देशभर के नामी-गिरामी नेता शामिल थे और बीजेपी के खिलाफ जो विपक्षी पार्टियां एकजुट हुई हैं उनकी एकता देखने को मिली.


इस समारोह की खास बात तो कुमारस्वामी का शपथग्रहण ही था लेकिन कार्यक्रम की लाइमलाइट वो लम्हा बन गया जब यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और बीएसपी सुप्रीमो मायावती के साथ बेहद दोस्ताना तरीके से और मुस्कुराती हुईं एक दूसरे के साथ दिखीं. एक समय पर तो सोनिया गांधी और मायावती ने एक साथ सर से सर मिलाकर एक दूसरे के साथ बेहद दोस्ताना अंदाज में जोर से हंसते हुए दर्शकों का अभिवादन किया.



कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में बड़े दिग्गज नेताओं के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी वहां सबका अभिवादन स्वीकार किया. कार्यक्रम में एच डी देवेगौड़ा, अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी, शरद पवार, शरद यादव, चंद्रबाबू नायुडू, तेजस्वी यादव, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई बड़े नेताओं ने शिरकत की.


कुमारस्वामी के शपथग्रहण के मंच पर अखिलेश यादव और मायावती पहली बार एक साथ दिखे. तेजस्वी यादव, अखिलेश यादव, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक साथ दिखाई दिए, ममता बनर्जी, मायावती और चंद्रबाबू नायडू के साथ दिखे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन और जेडीयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव एक साथ गुफ्तगू करते दिखे.

कार्यक्रम में एनसीपी नेता शरद पवार, लोकसभा में विपक्ष नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी चर्चा करते दिखे.

एचडी कुमारस्वामी बने कर्नाटक के 'किंग', मंच पर विपक्षी दिग्गजों का जमावड़ा

शपथग्रहण कुमारस्वामी का लेकिन इन तस्वीरों पर लोगों की टिकी थीं नजरें

IN DEPTH: एकजुट विपक्ष 13 राज्यों की 349 सीटों पर पड़ सकता है बीजेपी पर भारी