(हमारे पाठक राजबीर सैनी, अजय कुमार, ओंकार नाथ मिश्र, अमर राठौर, दीप, सत्य शर्मा, सिकंदर कुमार, राजकुमार भाई के पूछे गए सवालों के आधार पर ये लेख लिखा गया है.)


सवाल- कुशीनगर हादसे में कितने बच्चे मारे गए हैं?


जवाब- यूपी के कुशीनगर में स्कूल वैन के ट्रेन से टकराने पर 13 स्कूली बच्चों की मौत हुई है. हादसे में पांच बच्चे घायल भी हुए हैं.


सवाल- यूपी के कुशीनगर में स्कूल वैन हादसा कैसे हुआ? क्या ये ड्राइवर की गलती से हुआ?


जवाब- कुशीनगर के दुदही रेलवे क्रासिंग पार करते वक्त ये हादसा हुआ. शुरुआती जांच में गलती ड्राइवर की मानी जा रही है जो ईयर फोन लगा कर बच्चों की वैन चला रहा था. ईयरफोन की वजह से उसे ना तो रेल मित्र और ना ही ट्रेन की आवाज सुनाई दी. जिस वक्त हादसा हुआ उस वक्त वैन में 18 बच्चे सवार थे. कुशीनगर में जिस स्कूल के बच्चों की वैन का एक्सीडेंट हुआ है उसे अभी तक मान्यता नहीं मिली है. डिवाइन स्कूल बिना मान्यता के फर्जी तरीके से चलाया जा रहा था.


सवाल- सरकार ने कितना मुआवजे का ऐलान किया है?


जवाब- रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे की तरफ से मृतक बच्चों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी मृतक बच्चों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है.


सवाल- देश में मानव रहित रेल फाटकों की क्या स्थिति है और अब तक कितने हादसे हुए हैं?


जवाब- देश में ऐसे मानव रहित फाटकों की संख्या करीब 7701 है. पिछले चार साल में ऐसी क्रॉसिंग की वजह से 220 से ज्यादा मौत हादसों में हुई हैं. 2017 में मोदी सरकार ने दो साल में ऐसे फाटकों को खत्म करने का एलान किया लेकिन इस साल अब तक ऐसे 1252 फाटक ही हटाए गए हैं.


दर्शकों से जुड़ने के लिए ABP न्यूज की बड़ी पहल, अब सीधे हमसे पूछें अपने सवाल


दर्शकों और पाठकों से जुड़ने के लिए ABP न्यूज ने एक बड़ी पहल की है. किसी भी खबर पर दर्शक के मन में कोई सवाल है तो वो अब सीधे हमसे पूछ सकते हैं. ABP न्यूज की टीम दर्शकों के हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी. भारत में पहली बार इस तरह की कोशिश हो रही है. ABP न्यूज और अमेरिकी संस्था 'हीयरकेन' ने मिलकर दर्शकों से जुड़ने की ये मुहिम शुरू की है. यहां जानें- आपको क्या करना है?