GI Tag: केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्विटर पर मंगलवार (13 दिसंबर) को जीआई का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट शेयर किया था, जिसमें असम से गमोचा, तेलंगाना से तंदूर रेडग्राम और लद्दाख से खुबानी की एक वैरायटी को सरकार से जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) का टैग मिला है. मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने बुधवार (14 दिसंबर) को बताया कि जीआई का टैग हासिल वस्तुओं की संख्या 432 हो गई है. 


मंत्रालय ने कहा कि असम के प्रसिद्ध गमोचा, तेलंगाना के तंदूर रेडग्राम, लद्दाख की रक्तसे कारपो खुबानी, महाराष्ट्र के अलीबाग के सफेद प्याज को जीआई का दर्जा दिया गया है. जीआई टैग में कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और केरल टॉप पांच राज्य हैं, जहां की वस्तुओं को सबसे अधिक जीआई टैग मिला है. हाल ही में जियोग्राफिकल इंडिकेशन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए तीन साल के लिए 75 करोड़ रुपये के खर्च को मंजूरी दी गई है. 


जीआई के रजिस्ट्रेशन की है एक उचित प्रक्रिया 


जीआई को मुख्य रूप से एक निश्चित जियोग्राफिकल क्षेत्र से उत्पन्न होने वाले एग्रीकल्चर, नेचुरल या मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट, हैंडीक्राफ्ट और इंडस्ट्रियल गुड्स के लिए टैग किया जाता है. जीआई उत्पादों के रजिस्ट्रेशन की एक उचित प्रक्रिया है, जिसमें आवेदन दाखिल करना, प्रारंभिक परीक्षा और रिव्यू, कारण बताओ नोटिस, जीआई पत्रिका में पब्लिकेशन, रजिस्ट्रेशन का विरोध और रजिस्ट्रेशन शामिल है. 


दर्जा मिलने से नॉर्थ-ईस्टर्न राज्य में है खुशी की माहौल


असम के गमोचा को जीआई टैग मिलने पर  राज्य के मुख्यमंत्री हिमन्त बिस्व शर्मा (Himanta Biswa Sarma) ने प्रदेश के लोगों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए यह गर्व का दिन है क्योंकि हमारे गमोचा को भारत सरकार से जियोग्राफिकल इंडिकेशन का टैग मिल गया है. मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया. जीआई टैग से मिलने नॉर्थ-ईस्टर्न राज्य के लोगों में खुशी की माहौल हो गया है. 


ये भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra: '100 लोगों के लिए हिन्दुस्तान चलाया जा रहा है', राहुल गांधी का केंद्र पर वार