Ladakh Cold : लदाख में कड़ाके की ठंड के बाद हालात जहां बेहद खूबसूरत हैं वहीं खतरनाक भी हो गई है. जहां एक तरफ बर्फ और ठंड के चलते मन मोहक नज़ारे देखने को मिल रहे हैं, वही दूसरी तरफ पानी जम जाने से इंसानों और जानवरों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.


मंगलवार (17 जनवरी) को द्रास में न्यूनतम तापमान माइनस 29.2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, वही कारगिल में माइनस 20.6 डिग्री सेल्सियस और लेह में पारा माइनस 15.6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है.



इस समय कारगिल और द्रास के साथ-साथ लदाख के बाकी क्षेत्रों में भी सड़कों का यही हाल बना हुआ है. हर तरफ सड़कें ठोस बर्फ की सफ़ेद चादर में ढकी हुई है. सड़कों पर चलने के लिए वाहनों में एंटी स्किड चेन लगाए जा रहे हैं ताकि वाहन रोड पर ठीक ढंग से चल सके.


गिलास में रखा पानी जम जाता है


पीने के पानी वाली सभी पाइप लाइन कड़ाके की ठंड में जम चुकी हैं. हालत ये है कि लोगों को अब प्राकृतिक कुओं से पानी भरना पड़ रहा है.



जिस पानी के पाइप अब तक जमे नहीं हैं, वहा पानी को जमने से बचाने के लिए नल निकाल दिए गए हैं ताकि पानी लगातार बहता रहे. ठंड इतनी ज़ायदा है कि गिलास में रखा पानी जम जाता है.



नदी नाले पूरी तरह ठोस बर्फ बन चुके हैं


ठंड इतनी ज़ायदा है कि कम बहाव वाले नदी नाले पूरी तरह ठोस बर्फ बन चुके हैं. जिन नदी नालों में पानी का बहाव बहुत ज़ायदा है, उसमें भी पानी बर्फ बन कर चल रहा है. ठंड के चलते द्रास और कारगिल के बाजार खाली पड़े हैं. बहुत कम लोग बाजार में आ रहे हैं. द्रास में आज पारा इतना कम है कि लोगों को फ्रीजर में होने का आभास हो रहा है. 


ये भी पढ़ें : Mumbai : महज 10 मिनट में खाली हो जाता था बंद घर, शातिर चोर ने मुंबई में दिनदहाड़े 1000 से अधिक वारदातों को दिया अंजाम