Kargil Helipad Hospital: लद्दाख राज्य में एक ऐसा हॉस्पिटल हो गया है जिसमें हेलिपैड भी है. इसकी शुरुआत भी हो चुकी है और पहली बार मरीज को एयरलिफ्ट किया गया है. इस हेलिपैड के बनने से लद्दाख के रिमोट एरिया के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा भी मिला है. ये हेलिपैड वाला अस्पताल लद्दाख के कारगिल जिले के कुरबथांग में बना है.


लद्दाख के कारगिल जिले के कुरबथांग में 300 बेड वाले अस्पताल में एक नया हेलीपैड सोमवार को पूरी तरह से काम करने लगा और श्रीनगर के एक अस्पताल में एक मरीज को एयरलिफ्ट करने में भी मदद मिली, लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन और कारगिल जिला अधिकारियों ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है.


क्या कहा अधिकारियों ने?


इसके साथ ही कुरबाथांग अस्पताल, लद्दाख में परिसर के भीतर ही हेलीकॉप्टर निकासी का विकल्प रखने वाला पहला अस्पताल बन गया है, जिससे दूरस्थ हिमालय, विशेष रूप से लद्दाख की वर्फीली जगहों में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बड़ा बढ़ावा मिला है. अधिकारियों ने ट्वीट करके एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें अस्पताल परिसर से हेलिकॉप्टर उड़ता हुआ दिखाई दे रहा है.


इस मामले पर नोडल अधिकारी मोहम्मद हसन ने दूरदर्शन से बात करते हुए बताया कि लद्दाख प्रशासन की इच्छा थी कि अस्पताल में एक हेलिपैड हो, जहां से हम एक एयर एंबुलेंस तैनात कर सकें. हसन ने कहा, "हम अस्पताल में ही एक हेलीपैड चाहते थे ताकि आपातकालीन रोगियों को वहां से आसानी से निकाला जा सके और अस्पताल ले जाया जा सके जहां बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा सके."


रास्ते बंद होने पर काम आएगा हेलिपैड


यह स्थानीय लोगों, चिकित्सा अधिकारियों और प्रशासन के लिए एक बड़ी राहत होगी, खासकर सर्दियों के दौरान, जब बर्फबारी और दिन छोटे होने के कारण सड़कें बंद हो जाती हैं. हसन ने कहा, "पिछला अस्पताल हेलीपैड से बहुत दूर था और बर्फबारी के कारण आपातकालीन निकासी के लिए वहां से हेलीपैड तक आने-जाने में हमें काफी परेशानी होती थी."


ये भी पढ़ें: GI Tag: तेलंगाना के तंदूर रेडग्राम और लद्दाख की खुबानी को मिला जीआई टैग