India-China Border: लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बी.डी. मिश्रा (सेवानिवृत्त) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में सैन्य तैयारियां जोरों पर हैं और नरेंद्र मोदी सरकार के दौरान चीन ने कोई भी जमीन नहीं हथियाई है. उन्होंने यह भी कहा कि भारत अपने भूभाग की रक्षा के लिए दृढ़ है और चीन जानता है कि भारत अपने आखिरी शख्स तक इसकी रक्षा करेगा.


दि प्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, उपराज्यपाल ने कहा, "तैयारी चल रही है. हम पूरा ध्यान दे रहे हैं और बहुत सारे इलाकों के बारे में जो अफवाहें उड़ी हैं, वे सब वहां चली गई हैं. आप जानते हैं, मैं जमीन पर रहा हूं. मैं एलएसी पर गया हूं, मैं अन्य जगहों पर गया हूं. 1962 या उस समय के आसपास जो भी इलाका खोया गया, वह इलाका दुश्मन के पास है, लेकिन अब कोई नुकसान नहीं हुआ है."


‘मैं बंदूक लेकर मोर्चे पर चला जाऊंगा’


उन्होंने आगे कहा, "ऐसा इसलिए है क्योंकि हम बहुत दृढ़ हैं और चीन जानता है कि हम आखिरी आदमी तक रक्षा करेंगे. मैं आज आपको बता रहा हूं, मेरी उम्र भले ही 85 साल से अधिक हो लेकिन मैं दुश्मन का विरोध करने के लिए बंदूक लेकर मोर्चे पर जाऊंगा. यह राष्ट्र का दृढ़ संकल्प है, जो देश की रक्षा में मायने रखता है और सरकार का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति की ताकत, इच्छाशक्ति और राजनीतिक प्रतिबद्धता है."


उपराज्यपाल ने कहा कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) से प्राप्त सभी परियोजना मंजूरियां शीघ्रता से स्वीकृत की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि नए उपकरणों पर अधिक खर्च करके सैन्य तैयारियों को बढ़ाया जा रहा है.


‘चीन के साथ 75 प्रतिशत मुद्दे सुलझे’


हालांकि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा के अपने क्षेत्र में पीछे हट गया है, लेकिन जिन क्षेत्रों से वह पीछे हटा है, वे बफर जोन बन गए हैं, जिसका मतलब है कि कोई भी पक्ष उस क्षेत्र में प्रवेश नहीं करेगा. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा था कि चीन के साथ सीमा तनाव से संबंधित 75 प्रतिशत मुद्दे सुलझा लिए गए हैं.


ये भी पढ़ें: पूर्वी लद्दाख में 'ड्रैगन' ने पीछे खींचे पांव! चार इलाकों से हटी चीनी सेना, NSA डोभाल को लेकर कही ये बात