लद्दाख: सर्दियों के दौरान लद्दाख की यात्रा करने के इच्छुक पर्यटकों को और आकर्षित करने के लिए लद्दाख पर्यटन विभाग, साहसिक खेल प्राधिकरण और यूटी प्रशासन ने लद्दाख को शीतकालीन और उद्यम खेल केंद्र के रूप में बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया है.


अभियान से पहले, एक प्रदर्शनी हॉर्स पोलो मैच का आयोजन किया गया था लेकिन इसे बर्फीले मैदानों पर खेला गया था. खेल था आगामी कारगिल शीतकालीन अभियान के लिए अभ्यास और परीक्षण मैच के रूप में खेला गया. आइस हॉकी और आइस स्केटिंग की शुरुआत के बाद अब यूटी प्रशासन ने खेलों को बढ़ावा देने और पर्यटन को आकर्षित करने के लिए और अधिक साहसिक गतिविधियों को शुरू करने की योजना बनाई है.


प्रशासन बड़ी परियोजनाओं की योजना बना रहा है


परंपरागत रूप से केवल गर्मियों के पर्यटन स्थल के रूप में पेश किया गया. लद्दाख निकट भविष्य में अपनी छवि को बदलने के लिए तैयार है. लद्दाख में प्रशासन बड़ी परियोजनाओं की योजना बना रहा है जिसमें सर्दियों के दौरान भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए शीतकालीन साहसिक शिविर शामिल हैं.


इस योजना के तहत लद्दाख पर्यटन और लद्दाख साहसिक खेलों ने लद्दाख को शीतकालीन पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया है. लद्दाख में प्रशासन ने इस साल एक अनोखे कारगिल शीतकालीन अभियान की शुरुआत की घोषणा की है. अभियान के दौरान अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पारंपरिक भोजन, गीत और नृत्य के साथ-साथ खेल सहित क्षेत्र की अनूठी संस्कृति को पेश किया जाएगा.




सभी 10 पोलो टीमें बर्फ पर योजना बनाने के लिए तैयार- पोलो खिलाड़ी


प्रसिद्ध पोलो खिलाड़ी और कारगिल में साहसिक पर्यटन के मुखिया मोहम्मद अमीन पोलो ने कहा कि हालांकि स्नो पोलो की शुरुआत ट्रेल के आधार पर है क्योंकि हम कारगिल में नया खेल शुरू करना चाहते हैं लेकिन हमें उपकरणों की खरीद में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.


अमीन ने कहा, "स्नो पोलो में इस्तेमाल की जाने वाली छड़ें और गेंदें विशेष हैं और यूरोप से आयात की जानी हैं. हम आवश्यक उपकरण प्राप्त करने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रहे हैं और लद्दाख की सभी 10 पोलो टीमें बर्फ पर योजना बनाने के लिए तैयार हैं."




कुछ देशों में खेला जाता पोलो


यहां यह उल्लेख करना उचित है कि स्नो हॉर्स पोलो केवल कुछ देशों में खेला जाता है जिनमें स्विट्जरलैंड, अमेरिका, ऑस्ट्रिया और कुछ अन्य पश्चिमी देश शामिल हैं. वहीं अब इसे दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे बसे हुए स्थान द्रास में एक पर्यटक आकर्षण के रूप में पेश किया जा  रहा है.


द्रास का पारंपरिक खेल होने के कारण हॉर्स पोलो खिलाड़ी और आयोजक द्रास को साहसिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए बहुत प्रेरित और प्रेरित हैं. साहसिक खेल के प्रति उत्साही और पर्यटन उद्योग से जुड़े लोग दोनों जिला प्रशासन और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन से अनुरोध कर रहे हैं कि उन्हें उचित बुनियादी ढाँचा और उपकरण प्रदान करें, खेल को एक स्तर पर ले जाने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित किए जा सकते हैं.


यह भी पढ़ें.


Mamata Banerjee Delhi Visit: 24 नवंबर को पीएम मोदी से मिलेंगी ममता बनर्जी, त्रिपुरा हिंसा समेत कई मामलों पर करेंगी बातचीत


Punjab Election 2022: सीएम केजरीवाल का एलान, पंजाब में हर महिला को देंगे एक हजार रुपये प्रति माह