Himalayan Film Festival: लद्दाख में पहले हिमालयन फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. इसमें हिमालय राज्यों की संस्कृति से जुडी फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा. द हिमालयन फिल्म फेस्टिवल 2021 (THFF) के पहले संस्करण की मेजबानी लद्दाख की राजधानी लेह करेगा. पांच दिवसीय फिल्म महोत्सव 24 से 28 सितंबर से लेह में होगा. यूटी प्रशासन ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की है.


सचिव सूचना पद्मा एंगमो ने कहा कि महोत्सव का उद्देश्य स्थानीय फिल्म निर्माताओं को बढ़ावा देने और लद्दाख को एक आकर्षक फिल्म गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करने के लिए एक इंटरैक्टिव और एक्सपोजर प्लेटफॉर्म बनाना है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत फिल्म समारोह निदेशालय के सहयोग से लेह द्वारा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.






सचिव सूचना लद्दाख ने कहा कि हिमालयी राज्यों जैसे असम, सिक्किम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख की लोकप्रिय फिल्मों के अलावा भारतीय पैनोरमा चयनित फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा. महोत्सव के दौरान नवोदित और स्थापित फिल्म निर्माताओं को आवश्यक कौशल और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रसिद्ध फिल्मी हस्तियों के साथ मास्टरक्लास और इन-कनवर्सेशन सत्र भी आयोजित किए जाएंगे.


एंगमो ने कहा, 'भारत के हिमालयी क्षेत्र में प्रतिभाशाली फिल्म निर्माताओं को पहचानने के लिए लघु फिल्मों और वृत्तचित्रों के लिए एक प्रतियोगिता खंड भी होगा, जो क्षेत्र के कम-से-कम फिल्म बनाने वाले समुदाय से जुड़ता है और नई प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करता है.'



यह भी पढ़ें:
जम्मू कश्मीर, हिमाचल और लद्दाख में बादल फटने से 17 लोगों की मौत, अमित शाह ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से की बात
India China Standoff: पूर्वी लद्दाख के गोगरा इलाके में पीछे हटी भारत और चीन की सेना-Pics