Lakhimpur Kheri Farmers Death: यूपी की लखीमपुरी खीरी में छह किसानों की मौत का विवाद बढ़ गया है. कल देशभर में किसान डिप्टी कमिश्नर के घर के बाहर धरना देंगे. किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि जब तक दोषियों को सजा नहीं मिलेगी, तब तक अंतिम संस्कार नहीं होगा. वहीं संयुक्त किसान मोर्चा ने मांग की कि लखीमपुर खीरी मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के जज से हो, यूपी प्रशासन से नहीं. सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में दो एसयूवी द्वारा प्रदर्शनकारी किसानों को कुचले जाने के विरोध में किसान सोमवार को देश भर के डीएम कार्यालयों के बाहर प्रदर्शन करेंगे.


किसान नेता राकेश टिकैत लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए हैं. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी कल लखीमपुर खीरी जाएंगे. भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, “लखीमपुर खीरी में हुई घटना बहुत ही दुखद है. ‌इस घटना ने सरकार के क्रूर और अलोकतांत्रिक चेहरे को एक बार फिर उजागर कर दिया है. किसान आंदोलन को दबाने के लिए सरकार किस हद तक गिर सकती है, सरकार और सरकार में बैठे लोगों ने आज फिर बता दिया. लेकिन अपने हक के लिए किसान फिरंगियों के आगे नहीं झुके. सरकार किसान के धैर्य की परीक्षा न ले. किसान मर सकता है पर डरने वाला नहीं है. सरकार होश में आए और किसानों के हत्यारों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी सुनिश्चित करे. किसानों से अपील है कि शांति बनाएं रखें, जीत किसानों की ही होगी. किसानों से अपील है कि शांति बनाएं रखें, जीत किसानों की ही होगी. सरकार होश में ना आई तो भाजपा के एक भी नेता को घर से नहीं निकलने दिया जाएगा.”


क्या है पूरा मामला?


केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के गांव में वार्षिक कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था. इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को भी शामिल होना था. इसमें शामिल होने के लिए यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहुंचे थे. किसान डिप्टी सीएम का विरोध करने के लिए पहुंचे थे. आरोप है कि इस दौरान कथित तौर पर अजय मिश्रा के समर्थकों की गाड़ी से किसानों की टक्कर हो गई. इस घटना के बाद बवाल हो गया, जिसमें छह किसानों की मौत हो गई. डीएम ने 6 लोगों के मौत की पुष्टि की है. घटना के बाद इलाके में तनावपूर्ण माहौल है. केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे अभय मिश्र मोनू पर किसानों को गाड़ी से कुचलने की कोशिश करने के आरोप लग रहे हैं. कुछ किसान संगठनों ने फायरिंग करने का आरोप भी लगाया.


केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा?


गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने पीटीआई से कहा, “लखीमपुर खीरी में घटनास्थल के पास मेरा बेटा मौजूद नहीं था, इसके वीडियो साक्ष्य हैं.” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में ‘‘किसानों के प्रदर्शन में शामिल कुछ तत्वों’’ ने बीजेपी के तीन कार्यकर्ताओं, एक चालक को पीट-पीट कर मार डाला. उन्होंने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं की कार पर पथराव किया गया जिससे वाहन पलट गया; दो लोगों की इसमें दबकर मौत हो गई, इसके बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई.


Lakhimpur Kheri Farmers Death: लखीमपुर की घटना को राहुल गांधी ने बताया नरसंहार, कहा- हम इस बलिदान को बेकार नहीं होने देंगे


Punjab Politics: नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस से फिर दोहराई ये मांग, जानें क्या कहा है?