पूरे देश में आज धूमधाम से गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है. खास तौर पर महाराष्ट्र में इसकी धूम से कैसी होती है इससे पूरी दुनिया वाकिफ है. आज से दस दिनों तक गणेश चतुर्थी की धूम पूरे महाराष्ट्र में रहेगी. गणेश चतुर्थी का त्योहार दस दिनों तक पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान लाखों की संख्या में गणेश पंडालों में जाते हैं और भगवान गणेश का दर्शन प्राप्त करते हैं.


पर इस बार सरकार और प्रशासन कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोगों को गणेश चतुर्थी के दौरान लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी है. पर मुंबई के कुछ बड़े गणेश मंडलों ने श्रृद्धालुओं के लिए बप्पा के दर्शन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है. इसके जरिए ऑनलाइन माध्यम भक्त बप्पा के दर्शन कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कैसे आप लालबाग के राजा से लेकर खेतवाड़ी के राजा तक दर्शन घर बैठे कर सकते हैं.


लालबागचा राजा


मुंबई और पूरे देश में लालबागचा राजा को सबसे लोकप्रिय माना जाता है. हर साल लालबाग के राजा के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में भक्त उमड़ते हैं. इस बार कोरोना के खतरे के बीच लालाबाग के राजा के दर्शन आप जाकर नहीं कर सकते हैं. पर आप उनके दर्शन घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं. इसके लिए आपको लालबाग के राजा के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.lalbaugcharaja.com/MR/ पर जाकर ऑनलाइन दर्शन करें.


अंधेरीचा राजा


अंधेरी के राजा काफी मशहूर हैं. अंधेरी पश्चिम के वीरा देसाई रोड पर स्थित आजाद नगर सार्वजनिक उत्सव समिति द्वारा स्थापित की जाती है. इस साल यहां गणेश चतुर्थी का त्योहार यहां काफी सादगी से मनाया जाएगा. इस गणेश मंडल में पहली बार 1966 में गणेश जी कि मूर्ति का शुरूआत हुई. इस बार आप अंधेरी के राजा के दर्शन http://www.andhericharaja.com/ पर कर सकते हैं.


खेतवाड़ी के राजा


खेतवाड़ी के राजा की स्थापना 1959 में हुई थी. यहां के गणपति के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं. इस बार कोरोना के खतरे को देखते हुए खेतवाड़ी गणेश मंडल ऑफिशियल वेबसाइट http://www.khetwadichaganraj.com/ पर जाकर बप्पा के दर्शन कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें:


क्या कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को वैक्सीन लेना जरूरी है? जानिए एक्सपर्ट की राय


भारतीय वैज्ञानिकों ने किया अनोखा कारनामा, रेडियो तरंगों की मदद से ली सूर्य के अंदर की तस्वीर