Lalu Prasad Yadav Presidential Candidate: देश में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चर्चा जारी है. एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच कौन होगा देश का अगला राष्ट्रपति इस सवाल को लेकर राजनेताओं से लेकर आम जनता तक में उत्सुकता बनी हुई है. हालांकि राष्ट्रपति चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में जिस नाम की चर्चा इन दिनों सर्वाधिक हो रही है वो नाम है 'लालू प्रसाद यादव'.


दरअसल राष्ट्रपति चुनाव 2022 में द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा के नामों को मिलाकर कुल 115 नामांकन दाखिल किए गए हैं. इन्हीं 115 नामों में एक उम्मीदवार का नाम लालू प्रसाद यादव भी है. हालांकि ये लालू आरजेडी वाले लालू प्रसाद यादव नहीं हैं जो बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भी रहे हैं.


'लालू प्रसाद यादव' लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव?


देश में शीर्ष संवैधानिक पद के चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने वालों में मुंबई के एक झुग्गी निवासी लालू प्रसाद यादव भी हैं. इनके अलावा तमिलनाडु के एक सामाजिक कार्यकर्ता और साथ ही दिल्ली के एक प्रोफेसर भी राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल होना चाहते हैं.


हालांकि नियमों के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव के लिए किसी भी उम्मीदवार का नामांकन खारिज कर दिया जाएगा यदि उसे संसद और विधान सभाओं के सदस्यों से बने निर्वाचक मंडल के 50 प्रस्तावकों और 50 समर्थकों द्वारा समर्थन नहीं मिला.


वहीं यदि कोई उम्मीदवार ₹ 15,000 नकद का भुगतान नहीं करता है या भारतीय रिजर्व बैंक या सरकारी खजाने में जमा की गई राशि को दर्शाने वाली रसीद प्रस्तुत नहीं करता है, तो भी नामांकन खारिज कर दिया जाएगा. 


राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज नामांकन पत्रों की जांच की जा रही है और शाम तक अंतिम उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी. अब लालू प्रसाद यादव चुनाव लड़ पाएंगे या नहीं ये तो शाम तक साफ हो जाएगा लेकिन उनके नाम ने खासा सुर्खियां बटोर ली है.