रांची:  चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव समेत 16 दोषियों को सीबीआई की विशेष अदालत अब सजा सुनाएगी. आज एक वकील के निधन के बाद सजा के एलान के वक्त को विवाद रहा. वकीलों ने शोक सभा का आयोजन किया था और कोर्ट में बहस करने से इनकार कर दिया. इसी के बाद कल सजा सुनाने का फैसला हुआ.


बता दें कि 23 दिसंबर को लालू को दोषी करार दिया गया था. चारा घोटाला 950 करोड़ रुपये का था लेकिन इसमें कई केस चल रहे हैं. लालू को देवघर केस में सजा का एलान होना है. इस मामले में 89 लाख 27 हजार के फर्जीवाड़े पर केस दर्ज हुआ था. लालू को चाईबासा केस में 37 करोड़ के घोटाले में सजा हो चुकी है जिसमें वो जमानत पर हैं.



लालू मामले में आज दिनभर क्या हुआ?




    • लालू यादव ने सीबीआई की विशेष अदालत के सामने बीमार होने की गुहार लगाई है उन्होंने कहा कि वो अस्वस्थ हैं इसलिए उनपर कृपा की जाए.

    • इस केस में लालू को एक से सात साल तक की सजा हो सकती है. लालू को अगर तीन साल की सजा हुई तो जमानत मिल जाएगी. लेकिन तीन साल से ज्यादा मिली तो लालू को फिर जेल ही जाना पड़ेगा. लालू पर धारा-420 और 420 बी (अपराधिक साजिश रचना) के तहत दोषी ठहराया गया है.

    • वकीलों ने साफ कर दिया है कि 1.30 बजे के बाद हम बहस नहीं करेंगे. ऐसे में कल सजा का एलान हो सकता है.

    • बता दें कि दो बजे के स्थानीय वकीलों ने एक वकील की मौत के बाज शोकसभा का एलान किया है. इसके लिए उन्होंने पहले ही कोर्ट को सूचित कर दिया है. ऐसे में अगर दो बजे तक सजा का एलान नहीं हुआ तो आज के लिए सजा का एलान टाल दिया जा सकता है.

    • कोर्ट में आरोपी और वकील ही मौजूद रहेंगे. बाकी लोगों को जज ने बाहर जानें के लिए कहा है.

    • आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद ने कोर्ट की अवमानना करने के मामले में माफी मांगने से इनकार कर दिया है. रघुवंश प्रसाद की तरफ से लालू को दोषी करार दिए जाने के बाद जातीय टिप्पणी की गई थी.

    • रघुवंश प्रसाद सिंह ,मनोज झा, रघुवंश प्रसाद और तेजस्वी यादव सहित आरजेडी के चार नेताओं के खिलाफ कोर्ट की अवमानना का नोटिस जारी किया गया है. बताया जा रहा है कि इन लोगों ने कोर्ट के फैसले के खिलाफ बोला था. कोर्ट ने पूछा है कि क्यों ने आप लोगों पर कार्रवाई की जाए.

    • लालू यादव समेत 16 दोषियों की सजा पर बहस शुरु हो चुकी है. कभी भी सजा का एलान हो सकता है.

    • लालू यादव समेत सभी दोषी सुनवाई के लिए कोर्ट पहुंच चुके हैं. मीडिया से लालू यादव ने कोई बात नहीं की है.

    • लालू यादव कोर्ट की कार्यवाही में शामिल लेने के लिए जेल से कोर्ट के लिए नकल गए हैं.



 







  • सजा के ऐलान से पहले ही कोर्ट रूम के बाहर लालू के समर्थक को भारी भीड़ मौजूद है. सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल मौजूद है.


किस मामले में मिलनी है लालू को सजा?


बता दें कि 950 करोड़ के चारा घोटाले केस में एक केस देवघर कोषागार से 89 लाख 27 हजार रुपये के फर्जीवाड़े का है.  सीबीआई की विशेष अदालत ने 23 दिसंबर को इसी मामले में फैसला सुनाया था. जिसमें कोर्ट ने 22 आरोपियों में से लालू यादव, बिहार के दो पूर्व सांसद आर के राणा और जगदीश शर्मा समेत 16 लोगों को दोषी करार दिया था.


वहीं कोर्ट ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा, बिहार के पूर्व मंत्री विद्यासागर निषाद, बिहार विधानसभा की लोक लेखा समिति (पीएसी) के तत्कालीन अध्यक्ष ध्रुव भगत सहित छह लोगों को निर्दोष करार देते हुए मामले से बरी कर दिया था.