नई दिल्ली: बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट के तहत आयकर विभाग ने किसी राजनेता के खिलाफ पहली बड़ी कार्रवाई की है. आयकर विभाग ने लालू यादव के परिवार की दिल्ली से लेकर बिहार तक की प्रापर्टी को अटैच करने आदेश दिए है.


रजिस्ट्रार को चिट्ठी लिखकर दिए जांच के आदेश
इसके लिए बाकायदा दिल्ली, पटना और दानापुर के रजिस्ट्रार को चिट्टी लिखकर लालू परिवार से जुड़ी चार संपत्तियों को अटैच करने लिए कहा है. ये चार संपत्तियां है पटना के दानापुर का लारा मॉल प्रोजेक्ट, दिल्ली के बिजवासन का फार्म हाउस, दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में मौजूद घर और पटना की एक और प्रॉपर्टी.


आरंभिक तौर पर माना है कि लालू यादव के परिवार के पास बेनामी संपत्ति
आयकर विभाग ने लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी, दोनों बेटे तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती और दामाद शैलेश को बेनामी प्रापर्टी एक्ट के तहत नोटिस जारी किया है. इस सीधी कार्रवाई का मतलब है कि आयकर विभाग ने आरंभिक तौर पर माना है कि लालू यादव के परिवार के पास बेनामी संपत्ति है.


अब क्या होगा ?
लालू परिवार की प्रॉपर्टी अटौच करने का मतलब है कि इन संपत्तियों का पूरा ब्योरा देना होगा और इन संपत्तियों को बेचा नहीं जा सकता. लालू यादव की फैमली अगर आय़कर विभाग को जांच में संतुष्ट नही कर पायेगी तो आयकर विभाग फाइनल अटैंचमैंट के आदेश जारी करेगा.

हमने कुछ नहीं छुपाया है: तेजस्वी यादव
आयकर विभाग की कार्रवाई पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा, 'राजनीतिक बदले के आधार पर ये गलत बातें चलाई जा रही हैं, हमने कुछ नहीं छुपाया है. हमें बुलाया जाएगा तो हम जवाब देने के लिए तैयार हैं.'

कल मीसा की चार संपत्तियां अटैच करने के आदेश दिए थे
कल इनकम टैक्स ने लालू की बेटी मीसा भारती की चार संपत्तियां बेनामी संपत्ति कानून के तहत जब्त करने के आदेश दिए थे. इससे पहले लालू यादव के दिल्ली, गुड़गांव समेत 22 ठिकानों पर भी इनकम टैक्स विभाग ने छापा मारा था.


मीसा ने लगाया इनकम टैक्स विभाग पर आरोप
मीसा भारती और उनके पति शैलेश को इनकम टैक्स विभाग ने दो बार नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुलाया था. दोनों ही बार पति-पत्नी इनकम टैक्स के सामने पेश नहीं हुए थे. मीसा भारती की ओर से आरोप लगाया गया था कि इनकम टैक्स विभाग मीडिया को खबरें लीक कर देता है जिससे उनकी सुरक्षा को खतरा हो जाता है. इसी के चलते वे पेश नहीं हो रहे हैं.