नई दिल्ली: पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. सुंदरबनी सेक्टर में सरहद पार से पाकिस्तान ने फायरिंग की. भारतीय सेना ने इसका माकूल जवाब दिया लेकिन इस फायरिंग में लांस नायक योगेश मुरलीधर भड़ाने शहीद हो गए. 28 साल के योगेश मुरलीधर महाराष्ट्र के धुले के रहने वाले थे.


योगेश के परिवार में उनकी पत्नी हैं. भडाने महाराष्ट्र के धुले जिले के खलाने गांव के रहने वाले थे. यह घटना पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से बीएसएफ के एक हेड कांस्टेबल की सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हत्या किये जाने के कुछ ही दिनों बाद हुई है. जवाब में बीएसएफ ने पाकिस्तान के दो मोर्टार पोजिशंस को नष्ट कर दिया. उसने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अरनिया सेक्टर में निकोवाल सीमा चौकी (बीओपी) पर एक घुसपैठिए को मार गिराया और घुसपैठ के प्रयास को विफल कर दिया.


पिछले साल 31 दिसंबर को राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर एक सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे. सिपाही जगसीर सिंह की 31 दिसंबर 2017 को राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. बीते दस साल में पिछले साल सीजफायर उल्लंघन की सर्वाधिक घटनाएं हुईं. इसमें 35 लोगों की मौत भी हुई. मरने वालों में 19 सैन्यकर्मी और चार बीएसएफकर्मी शामिल थे.


भारत, पाकिस्तान के साथ 3323 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है. उसमें से 221 किलोमीटर अंतरराष्ट्रीय सीमा और 740 किलोमीटर नियंत्रण रेखा (एलओसी) जम्मू कश्मीर में पड़ती है.


यहां देखें वीडियो: