Coronavirus: वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) के कारण दुनियाभर में कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी. भारत (India) भी इस महामारी से अछूता नहीं रहा. लैंसेट स्टडी (Lancet Study) में दावा किया कोरोना संक्रमण से हो रही मौतों की रोकथाम के लिए बनाई गई वैक्सीन ने दुनियाभर में करीब 2 करोड़ संभावित मौतों को होने से रोकने में कामयाबी हासिल की है. ये अनुमान 185 देशों में मौत के आकड़ों पर आधारित है. लैंसेट स्टडी में भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या को लेकर भी एक चौंकाने वाला दावा किया गया है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) ने भारत में करीब 42 लाख लोगों को मौत के मुंह में जाने से बचाया है. 


लैंसेट स्टडी में (Lancet Study) यह भी दावा किया गया है कि यदि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के 2021 के अंत तक दुनिया के हर देश की करीब 40 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन का देने का लक्ष्य पूरा कर लिया जाता तो, इससे 5,99,300 और जिंदगियां दुनियाभर  में बचाई जा सकती थी. WHO ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 2021 के अंत तक दुनिया के सभी देशों की 40 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की एक या दो डोज दिए जाने का लक्ष्य रखा था. लेकिन किसी कारण से यह पूरा नहीं हो पाया. 


भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकारण अभियान 


भारत में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. भारत में अभी तक कोरोना की 196 करोड़ से भी अधिक टीके लगाये जा चुके हैं. वहीं अगर भारत में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों की बात की जाए तो देशभर में कोविड-19 के कारण 5,24,941 मौतें हो चुकी हैं. 


इसे भी पढ़ेंः-


Maharashtra Politics: खत्म होने की कगार पर MVA, उद्धव के हाथ से निकला कंट्रोल! शिवसेना बोली- बागी आए तो हो सकते हैं बाहर


Presidential Election: द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्रपति बनना लगभग तय, जगन मोहन रेड्डी और पटनायक के समर्थन ने बिगाड़ा विपक्ष का खेल