Land For Job Scam: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव आज 11 अप्रैल को रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश हुए. बिहार के डिप्टी-सीएम तेजस्वी यादव सुबह करीब 10.45 पर ईडी ऑफिस पहुंचे. ईडी के अलावा तेजस्वी से पिछले महीने सीबीआई ने भी पूछताछ की थी.  


जानकारी के मुताबिक 25 मार्च को तेजस्वी यादव की बहन और सांसद मीसा भारती से भी ईडी ने पूछताछ की थी. उसी दिन तेजस्वी सीबीआई के सामने पेश हुए थे. इसके अलावा इस मामले में सीबीआई लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी से भी पूछताछ की थी. साथ ही मार्च में ईडी ने इस मामले में प्रसाद यादव के परिवार के सदस्य और रिश्तेदारों के घर पर छापेमारी की थी. जानकारी के मुताबिक लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में 24 ठिकानों पर छापा मारा था.


क्या है जमीन घोटाला मामला?
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव पर आरोप है कि उन्होंने साल 2004 से लेकर 2009 के बीच रेल मंत्री रहते हुए लोगों को रेलवे में नौकरी लगवाने के बदले उनसे जमीन ली थी. जिसकी वजह से सीबीआई ने लालू यादव के खिलाफ केस दर्ज किया था. सीबीआई ने इस मामले को लेकर पिछले साल चार्जशीट दाखिल की थी. इसके अलावा जानकारी के मुताबिक लालू यादव ने पत्नी राबड़ी,बेटी मीसा और रेलवे के अधिकारियों के साथ मिलकर यह घोटाला किया था.


सीबीआई ने आरोप लगाया है कि नियुक्ति के लिए कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था, लेकिन पटना के कुछ निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित विभिन्न जोनल रेलवे में विकल्प के रूप में नियुक्त किया गया था. साथ ही बताया कि उम्मीदवारों ने जो जमीन बेची है उसकी कीमत बाजार दरों के मुकाबले बहुत कम है.


ये भी पढ़ें: 


Gangster Atiq Ahmed: अतीक को लाने साबरमती जेल पहुंची यूपी पुलिस? बॉडी कैमरों से लैस पुलिसकर्मी