ED Raid On Lalu Yadav Family: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नौकरी के बदले जमीन 'घोटाला' मामले (Land For Jobs Scam Case) में शुक्रवार (10 मार्च) को दिल्ली, मुंबई और बिहार में 20 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की. इस दौरान लालू के परिवार वालों के परिसरों पर भी रात भर ईडी का छापा जारी रहा. एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक छापों के दौरान, 53 लाख रुपये नकद, 900 अमेरिकी डॉलर, करीब 540 ग्राम सोने के सिक्के और 1.5 किलोग्राम सोने के जेवरात को जब्त किए गए. 


दरअसल, बिहार के उपमुख्यमंत्री और लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छापा मारा है. लालू प्रसाद की बेटियों समेत अन्य जगहों पर भी छापेमारी की गई. लालू से मंगलवार (7 मार्च) को करीब दो घंटे तक पूछताछ के बाद एजेंसी ने उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से भी इस मामले में पूछताछ की. 


चार सदस्यों की टीम ने की छापेमारी 


इसके अलावा ईडी ने पूर्व आरजेडी विधायक सैयद अबू दोजाना के पटना के फुलवारीशरीफ स्थित ठिकानों पर भी छापेमारी की. एक अधिकारी ने कहा कि पटना ईडी के चार सदस्यों की एक टीम ने आय से अधिक संपत्ति मामले में जांच के लिए छापेमारी की. अधिकारियों ने बताया कि पूरी छापेमारी की वीडियोग्राफी की गई थी. कई दस्तावेज मिलने की बात भी सामने आई है. 


क्या है नौकरी के बदले जमीन घोटाला


बिहार के पूर्व मुख्यमंत्रियों लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, उनकी बेटी मीसा भारती और 13 अन्य के खिलाफ नौकरी के बदले जमीन घोटाले में सीबीआई ने पिछले साल अक्टूबर में आरोप पत्र दायर किया था. चार्जशीट के अनुसार, जांच से पता चला कि आरोपियों ने तत्कालीन महाप्रबंधक मध्य रेलवे और सीपीओ, मध्य रेलवे के साथ ज़बरदस्ती में या तो उनके नाम पर या उनके करीबी रिश्तेदारों के नाम पर भूमि के एवज में व्यक्तियों को नियुक्त किया. 


ये भी पढ़ें: 


Delhi Liquor Scam: हैदराबाद में पोस्टर वॉर, दिल्ली में प्रदर्शन... KCR की बेटी की ED के सामने पेशी से पहले बना सियासी माहौल