नई दिल्लीः पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत देश के करीब 81 करोड़ लोगों को अप्रैल, मई और जून में मुफ्त राशन देने का ऐलान किया गया था. आज इस स्कीम का आख़िरी दिन है. आज शाम पीएम एक बार फिर देश को सम्बोधित करेंगे. पूरे देश की नज़र उनके संबोधन पर होगी. ज़ाहिर है उसको लेकर अटकलें भी लगाई जा रही हैं. एक अटकल पीएम ग़रीब कल्याण योजना को लेकर भी है. ख़ासकर ग़रीब कल्याण योजना के तहत मुफ़्त राशन देने की स्कीम के बारे में.


इस योजना की कार्यावधि आज ही ख़त्म हो रही है और इसे लेकर अभी तक सरकार की ओर से कुछ भी साफ़ नहीं कहा गया है. लॉक डाउन शुरू होने के चंद दिनों बाद ही पीएम ग़रीब कल्याण योजना की शुरुआत हुई थी. इस योजना के तहत देश के करीब 81 करोड़ लोगों को अप्रैल, मई और जून में मुफ्त राशन देने का ऐलान किया गया था. 30 जून तक स्कीम को लागू किया गया था, लिहाज़ा आज उसका आख़िरी दिन है.


सोनिया-बीजेपी शासित राज्यों ने की बढ़ाने की मांग


इस योजना को सितंबर तक बढ़ाने की लगातार मांग उठ रही है. अबतक बीजेपी शासित गुजरात, कर्नाटक और मध्यप्रदेश समेत 21 राज्य इस स्कीम को सितंबर तक बढ़ाने की मांग कर चुके हैं.


इतना ही नहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी पीएम को इस बारे में पत्र लिख चुकी हैं. 18 जून को ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ के मुद्दे पर 14 राज्यों के खाद्य मंत्रियों के साथ हुई बैठक में खाद्य मंत्री रामविलास पासवान इसे बढ़ाने का संकेत भी दे चुके हैं.


5 किलो चावल और 1 किलो दाल मुफ्त


योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा स्कीम के क़रीब 81 करोड़ लाभार्थियों को अप्रैल, मई और जून में प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ़्त अनाज और प्रति परिवार 1 किलो मुफ़्त दाल देने का ऐलान किया था. अबतक इसके तहत अप्रैल में 93% , मई में 91% और जून में 71% लाभार्थियों को अनाज दिया जा चुका है. इसके लिए राज्यों ने आजतक 116 लाख मीट्रिक टन अनाज केंद्र सरकार से लिया है.


ये भी पढ़ें


PM Modi Speech: जानें कहां-कहां देख सकते हैं 'पीएम मोदी के संबोधन' की पूरी कवरेज


राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- ‘Buy From China’ पर अमल करती है सरकार